Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

इस ऐप से 40 मिनट पहले पता लग जाएगा कब गिरेगी आसमानी बिजली

sky-lightning-alert-app
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

sky-lightning-alert-app

पलवल, 04 जुलाई। नागरिकों को बिजली गिरने व वज्रपात की जानकारी देने के लिए वैज्ञानिकों ने देशभर में करीब 48 सेंसर के साथ एक लाइटनिंग लोकेशन नेटवर्क स्थापित किया है। इसके आधार पर ही भारत सरकार द्वारा दामिनी लाइटनिंग एप को विकसित किया गया है। यदि किसी व्यक्ति के पास 20 किलोमीटर से 40 किलोमीटर के दायरे में आसमानी बिजली गिर रही है तो ऐप जीपीएस लोकेशन द्वारा उसे सचेत करता है। 

यह अगले 40 मिनट के लिए वैध स्थान पर बिजली गिरने की चेतावनी भी प्रदान करता है। उपायुक्त नेहा सिंह ने बताया कि दामिनी लाइटनिंग एप भारत सरकार की ओर से तैयार किया गया एक मोबाइल एप है, जिसे आसमानी बिजली गिरने से लोगों को सावधान करने के लिए विकसित किया है। दामिनी एप समय से पहले ही बिजली, वज्रपात, ठनका वगैरह की संभावना की सटीक जानकारी देता है।

वज्रपात से बचने की जानकारी भी देगा एप 

इस एप में बिजली गिरने पर बचाव करने के बारे में तथा सुरक्षा के उपाय के अलावा प्राथमिक चिकित्सा संबंधी जानकारी भी दी गई है। बिजली गिरने की घटना इंसानों और मवेशियों के लिए घातक होती है। आसमानी बिजली गिरने की घटना को रोका तो नहीं जा सकता, लेकिन इससे बचा जा सकता है। आसमानी बिजली गिरने की स्थिति के बारे में जागरूकता बहुत जरूरी है। दामिनी लाइटनिंग एप के माध्यम से इसका पूर्वानुमान लग जाता है।

मोबाइल में ऐसे डाउनलोड करें दामिनी एप

दामिनी लाइटनिंग एप को मोबाइल में डाउनलोड करना बहुत ही आसान है। एंड्रायड मोबाइल प्रयोग करने वाले व्यक्ति इसे गूगल प्ले स्टोर या एंड्रायड लिंक https://play.google.com/store/apps/detailsid=com.lightening.live.damini और आइफोन का प्रयोग करने वाले नागरिक इसे एप्पल स्टोर या आईओएस लिंक https://apps.apple.com/app/id1502385645 से डाउनलोड कर सकते है। डाउनलोड करने के बाद इसमें पंजीकरण करना होता है। इसके लिए आपको अपना नाम, लोकेशन इत्यादि दर्ज करना होगा। यह जानकारियां देने के साथ ही यह दामिनी एप काम करना शुरू कर देता है।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: