Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

पर्यावरण को शुद्ध बनाये रखने के लिए पेड़ लगाना अति आवश्यक : कृष्णपाल गुर्जर

Union-Minister-of-State-Krishna-Pal-Gurjar
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

Union-Minister-of-State-Krishna-Pal-Gurjar

फरीदाबाद। केंद्रीय राज्यमंत्री चौधरी कृष्णपाल गुर्जर ने कहा है कि पर्यावरण को शुद्ध रखना प्रत्येक मनुष्य का दायित्व है इसलिए हर व्यक्ति को अपने जीवन में एक पौधा लगाकर उसकी पेड़ बनने तक देखभाल करनी चाहिए क्योंकि पेड़-पौधों का मानव जीवन में अत्यंत महत्व है, इनके द्वारा ही हमें आक्सीजन मिलती है, इसलिए ऐसे नेक कार्याे में सभी को अपनी भागेदारी निभानी चाहिए। 

केंद्रीय मंत्री शुक्रवार को भाजपा युवा मोर्चा के जिला महामंत्री गोल्डी अरोड़ा व उनके साथियों द्वारा ग्रेटर फरीदाबाद के सेक्टर-78 में आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम का शुुभारंभ करने के उपरांत उपस्थितजनों को संबोधित कर रहे थे। केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि कोरोना महामारी में जिस प्रकार से आक्सीजन की कमी हुई थी, उसने हमें सोचने पर मजबूर कर दिया कि पेड़-पौधों के बगैर मानव जीवन नहीं है इसलिए ऐसी बीमारियों से सीख लेते हुए अब हम लोगों को अधिक से अधिक पौधे लगाने चाहिए। श्री गुर्जर ने कहा कि अब मानसून का दौर चल रहा है, ऐसे में जो पौधे हम रोपेंगे वह बरसात के पानी से जल्द ही पनपने लगेंगे। 

उन्होंने कहा कि पौधारोपण कार्यक्रम को लेकर हरियाणा सरकार सहित प्रशासन भी गंभीर है और खाली जगहों तथा सडक़ों व मैदानों तथा पार्काे में पेड़-पौधे लगाकर उनका संरक्षण कर रहा है। केंद्रीय मंत्री ने गोल्डी अरोड़ा और उनके साथियों द्वारा ग्रेटर फरीदाबाद में पौधारोपण अभियान की शुरूआत की प्रशंसा करते हुए कहा कि शहर की सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं को भी पौधारोपण जैसे नेक कार्याे में अपना योगदान देना चाहिए। 

इस मौके पर भाजपा युवा मोर्चा के जिला महामंत्री गोल्डी अरोड़ा और उनके साथियों ने केंद्रीय मंत्री का कार्यक्रम में पहुंचने पर गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया। गोल्डी अरोड़ा ने बताया कि  उनके द्वारा पौधारोपण का जो अभियान शुरू किया गया है, उसके तहत नीम, पीपल, पिलखन, बड़ आदि के 1100 पौधे पूरे ग्रेटर फरीदाबाद में लगाए जा चुके है और आज भी विभिन्न प्रकार के 500 पौधे जगह-जगह लगा गए है और इन पौधों को लगाने के बाद इनमें टी गार्ड भी लगाया जाता है ताकि आवरा पशु या अन्य कोई इन पौधों को नुकसान नहीं पहुंचा पाए और इनके रखरखाव के लिए उन्होंने दो माली रखे हुए है, जो नियमित रूप से पौधों को पानी अथवा खाद इत्यादि डालते है। 

उन्होंने कहा कि अगले वर्ष उनका लक्ष्य ग्रेटर फरीदाबाद में 3000 पौधे लगाने का रहेगा। इस अवसर पर भारत भूषण शर्मा, युवा भाजपा नेता आदेश यादव, ज्ञानेंद्र भारद्वाज, विकास शर्मा, आशीष माटा, हेमंत, मनीष बत्रा, सागर भाटिया, पवन शर्मा, साहिल नरूला, जितेंद्र ढींगड़ा, बलराज, मनीष चौधरी, सागर दुआ, रोहित भाटिया, मुकेश दुआ सहित अनेकों मौजिज लोग मौजूद थे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: