Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

प्राथमिक कृषि ऋण समिति के कम्प्यूटरीकरण होने से किसानों को मिलेंगे विभिन्न लाभ

PACS-COMPUTERIZATION-DIPRO-FARIDABAD
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

PACS-COMPUTERIZATION-DIPRO-FARIDABAD

पलवल, 15 जुलाई। उपायुक्त नेहा सिंह ने बताया कि भारत सरकार द्वारा गत 29 जून 2022 को प्राथमिक कृषि ऋण समितियों (पीएसीएस) का कम्प्यूटरीकरण की केंद्र प्रायोजित परियोजना को मंजूरी दे दी गई और वर्तमान में यह परियोजना कार्यान्वयन के अधीन है। इस परियोजना में सभी कार्यात्मक पीएसीएस को ईआरपी (एंटरप्राइज रिसोर्स प्लानिंग) आधारित सामान्य सॉफ्टवेयर पर लाना, उन्हें राज्य सहकारी बैंकों और जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों के माध्यम से नाबार्ड से जोडऩा शामिल है। नाबार्ड इस परियोजना की कार्यान्वयन एजेंसी है।

उन्होंने बताया कि पीएसीएस के कम्प्यूटरीकरण से विभिन्न लाभ मिलेंगे, जिनमें उनके संचालन की दक्षता में वृद्धि, ऋणों का शीघ्र वितरण सुनिश्चित करना, लेनदेन लागत में कमी, भुगतान में असंतुलन को कम करना, डीसीसीबी और एसटीसीबी के साथ निर्बाध लेखांकन और पारदर्शिता में वृद्धि शामिल है। 

पीएसीएस का कम्प्यूटरीकरण वित्तीय समावेशन के उद्देश्य को पूरा करने और विशेष रूप से छोटे और सीमांत किसानों को सेवा वितरण को मजबूत करने के अलावा किसानों के बीच पीएसीएस के काम में पारदर्शिता व दक्षता लाएगा और भरोसे को बढ़ाएगा। 

राष्ट्रीय स्तर पर एक एकल ईआरपी आधारित सॉफ्टवेयर विकसित किया जाएगा जो पीएसीएस को अपनी सेवाओं को डिजिटाइज़ करने और उन्हें डीसीसीबी और एसटीसीबी के साथ जोडऩे में सक्षम करेगा। यह राज्य सहकारी बैंकों और जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों के साथ ऋणों का त्वरित निपटान, कम संक्रमण लागत, तेजी से लेखा परीक्षा और भुगतान तथा लेखांकन में असंतुलन में कमी सुनिश्चित करेगा।

इस परियोजना के तहत सहकारिता सचिव की अध्यक्षता में एक राष्ट्रीय स्तर की निगरानी और कार्यान्वयन समिति का गठन किया गया है। परियोजना के कार्यान्वयन के लिए भारत सरकार और राज्य सहकारिता सचिव और संबंधित राज्यों/यूटीएस के जिला कलेक्टरों की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय कार्यान्वयन और निगरानी समितियों और जिला स्तरीय कार्यान्वयन और निगरानी समितियों का भी गठन किया गया है। 

परियोजना के लिए सॉफ्टवेयर पहले ही राष्ट्रीय स्तर के पीएसीएस सॉफ्टवेयर विक्रेता द्वारा विकसित किया जा चुका है और वर्तमान में परीक्षण चरण में है। सभी प्रदेशों में मास्टर प्रशिक्षकों को बुनियादी अभिविन्यास प्रशिक्षण कार्यक्रम पहले ही प्रदान किए जा चुके हैं। अब यह मास्टर ट्रेनर पैक्स के कर्मचारियों को ट्रेनिंग दे रहे हैं।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: