Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

हरियाणा उदय कार्यक्रम के तहत स्कूल में बच्चों को किया गया जागरुक

Haryana-Uday-Program-In-Palwal
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

Haryana-Uday-Program-In-Palwal

पलवल, 6 जुलाई। हरियाणा उदय कार्यक्रम के तहत जिला पलवल में होडल के सिनियर सैकन्डरी गर्ल स्कूल में ओरल हेल्थ व निरोगी हरियाणा कार्यक्रम के लिए जागरूकता एवं जॉच शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य रुप से उप सिविल सर्जन डेन्टल डा. रामेश्वरी,स्वास्थ्य विभाग की डा. राखी, डा. अभिषेक मुख्यतौर पर उपस्थित रहे। इस अवसर पर सभी दन्त चिकित्सकों ने होडल के स्कूल में उपस्थित बच्चो व स्टॉफ को  दांतो व मुह में होने वाली बिमारियों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी।

वही डा.पारूल व डा. मनोज नें निरोगी हरियाणा योजना के बारे में भी विस्तारपूर्वक जानकारी दी। दन्त चिकित्सको ने बच्चों के दांतों की देखभाल के बारे में बताया कि बच्चो के जन्म के एक सप्ताह के उपरान्त मसुडों को स्वच्छ व सूती गीले कपडे से साफ  करें व मुह में पहला दांत आते ही ब्रश से सफाई करें। खाने में हरी सब्जियां, दूध व दूध से बने पदार्थो का सेवन करें। 

मीठे व चिपचिपे पदार्थ (चॉकलेट, चिप्स, टॉफी आदि) का कम सेवन करेें, इससे दांतो में कीडे व कैवटी लगने की सम्भावना कम होती है। बच्चों को दिन में दो बार सुबह खाने के बाद व रात को सोने से पहले ब्रश करने की सलाह दी ताकि काफी हद तक दांतों मे होने वाली बीमारियों से बचा जा सके। साल में कम से कम दो बार दन्त चिकित्सक से मुॅह की जॉच अवश्य करवाएं।

शिविर में लगभग 1000़ बच्चों के दांतों की जांच की गई, शिविर को सफल बनाने के लिए होडल ब्लॉक की सभी अशाओं,आरबीएसके टीम ने बढचढ कर भाग लिया। आरबीएसके टीम नें जन्मजात बीमारियो के बारे में जानकारी दी। शिविर में स्कूल की प्रधानाचार्य आशा शर्मा व स्कूल के सभी स्टॉफ ने भी पूरा सहयोग दिया।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: