Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

किसानों को जागरूक करने के लिए गांव-लधियापुर व नंगला गुजरान में लगाया गया कैम्प

FARMER-AWARE-CAMP
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

FARMER-AWARE-CAMP

फरीदाबाद, 05 जुलाई। जिला उद्यान अधिकारी डॉ. रमेश कुमार जिला उद्यानअधिकारी, फरीदाबाद द्वारा गांव- पन्हेड़ा खुर्द व विभाग के अन्य अधिकारी/कर्मचारीयों द्वारा गाँव-लधियापुर व नगला गुजरान में ग्राम स्तरीय जागरूकता कैम्प आयोजित किये गये। इस जागरूकता कैम्प में गाँवों के सरपंच/पंचायत प्रतिनिधि शामिल रहें व योजनाओ का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया है। 

इन जागरूकता कैम्पस में मेरी फसल मेरा ब्यौरा, मेरा पानी मेरी विरासत, मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना, भावान्तर भरपाई योजना व विभागीय योजनाओं के पंजीकरण करने हेतू व प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने व जल शक्ति अभियान के बारे में किसानों को विस्तार से जानकारी दी गई। उक्त कैंपस में बागवानी अधिकारियों द्वारा किसानों को विभागीय योजनाओं से रूबरू करवाया गया। सरकार द्वारा किसानों की आय को दोगुना करने के लिए उद्यान विभाग हरियाणा सरकार द्वारा योजना चलाई गई है। जैसे-

1. विभाग की गाईडलाईन अनुसार कार्य करने पर निम्बू, अमरूद, बेर का बाग लगाने पर किसानों को 30000/- रू प्रति एकड़ के हिसाब से किसानों को प्रदान की जाएगी।  

2. बेल वाली सब्जियों की खेती पर किसानों (जनरल व बी.सी.) को 15000/- रू प्रति एकड व एस.सी. वर्ग के किसानों के लिए 25000/- रू अनुदान राशि किसानों को प्रदान करने का प्रावधान है।

3. बेल वाली  सब्जियों पर बांस स्टेकिंग लगाने पर किसानों (जनरल व बी.सी.) को 31250/-रू प्रति एकड़ व एस.सी. वर्ग के किसानों के लिए 53125/- रू अनुदान राशि किसानों को प्रदान करने का प्रावधान है।

इस प्रकार की विभिन्न योजना हरियाणा सरकार के द्वारा किसानों के हित मे चलाई है। सभी योजना पहले आओ पहले पाओ आधार पर दी आधारित है।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: