Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा बाल संरक्षण पर कार्यशाला का आयोजन : DPO मीनाक्षी चौधरी

DPO-Meenakshi-Chowdhary-Faridabad
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)


फरीदाबाद, 5 जुलाई। महिला एवं बाल विकास विभाग फरीदाबाद की जिला कार्यक्रम अधिकारी मीनाक्षी चौधरी ने गत मंगलवार को एनएसीजी-ईवीएसी इंडिया हरियाणा राज्य द्वारा आयोजित कार्यशाला में राज्य के बच्चों के लिए प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, आपकी बेटी-हमारी बेटी, मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना जैसी अन्य योजनाओं के बारे में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए जानकारी दी। 

उन्होंने इन योजनाओं को लागू करते समय एनजीओ के सामने आने वाली चुनौतियों के समाधान पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि जिला फरीदाबाद में एनजीओ काफी अच्छा काम कर रहे हैं लेकिन कभी-कभी लोगों को कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ता है जिन्हें उन तक पहुंच कर हल किया जा सकता है

एनएसीजी-ईवीएसी इंडिया हरियाणा राज्य की संयोजक गुरप्रीत कौर ने कहा कि हम हरियाणा में बाल संरक्षण प्रणाली सुनिश्चित करने के लिए सहयोगात्मक प्रयास निरंतर कर रहे हैं।

एनएसीजी-ईवीएसी इंडिया के अध्यक्ष संजय गुप्ता ने कहा हम अगले पंद्रह दिनों में इस परामर्श से प्राप्त मुख्य निष्कर्ष महिला एवं बाल विभाग हरियाणा को भेजेंगे और इन पर कार्रवाई करने के लिए सभी प्रकार की सहायता सुनिश्चित करेंगे।

हरियाणा सरकार की महिला एवं बाल विकास विभाग की निदेशक मोनिका मलिक ने इस कार्यशाला में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। उन्होंने उपस्थित लोगों द्वारा उनके समक्ष रखी गईं सभी समस्याओं के समाधान हेतु लोगों को आश्वस्त करते हुए कहा कि जो भी कमियां आ रही हैं उन्हें दुरस्त किया जाएगा।

एनएचआरसी के विशेष मॉनिटर बीके गोयल ने कहा कि वह फरीदाबाद में बाल गृहों को बेहतर बनाने के लिए मार्गदर्शन प्रदान करेंगे। एनएसीजी की मांग पर हिपा गुरुग्राम की महानिदेशक चंद्रलेखा मुखर्जी ने कहा कि वह बाल संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए सभी कोर्पोरेट्स की एक बैठक भी आयोजित करवाएंगी।

कार्यशाला में बाल अधिकार संरक्षण के लिए हरियाणा आयोग के सदस्य, 20 सरकारी अधिकारी, 50 प्रतिनिधि नागरिक समाज संगठन, बाल संरक्षण विशेषज्ञ, शिक्षक और समुदाय के सदस्य और राज्यों भर से सीएसआर प्रमुख उपस्थित रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: