Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

09 जुलाई को होगा जिला परिषद की एक और ग्राम पंचायत के दो पंचो का उप चुनाव

DC-VIKRAM-SINGH-FARIDABAD
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)


फरीदाबाद,07 जुलाई। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि जिला फरीदाबाद  में रविवार 09 जुलाई को होने वाले जिला परिषद के वार्ड नम्बर दो और दो पंचायतों के पंचों के चुनाव को पारदर्शी व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए प्रशासन पूरी तरह सजग एवं सतर्क है, जिसके लिए प्रशासनिक स्तर पर सभी तैयारियां व प्रबंध पूरे कर लिए गए हैं। एसडीएम पंकज सेतिया ने फाइल रिहर्सल में उप चुनाव के लिए सफल संचालन के लिए टिप्स अधिकारियों दिए।  

शांति और सौहार्द बनाए रखें मतदाता : डीसी

जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) ने मतदाताओं से पंचायत उप चुनाव में मतदान के दौरान शांति और सौहार्द बनाए रखने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि जिला परिषद के वार्ड नम्बर दो के सदस्य व दो गावों में  पंचों के चुनाव में सभी अपनी जिम्मेदारी समझते हुए मतदान करें और प्रजातंत्र को मजबूत बनाने में भागीदार बनें। 

किसी प्रत्याशी के हार या जीत के बाद भी गांव में वैसा ही आपसी प्यार-प्रेम व भाईचारा बना रहे और आपस में कोई मनमुटाव पैदा न हो। उन्होंने कहा कि निष्पक्ष व शांतिपूर्ण मतदान के लिए मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

बख्शे नहीं जाएंगे बोगस वोटर :

जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) ने पुलिस विभाग, ड्यूटी मजिस्ट्रेट व सभी खंड निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि मतदान केंद्र पर किसी भी प्रकार अवांछित गतिविधि को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। बोगस आई डी के आधार पर या फिर डुप्लीकेट मतदान करने वाले को तत्काल गिरफ्तार किया जाएगा। 

पुलिस विभाग की ओर से सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैंं। डीसी ने कहा कि शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न कराने के लिए बूथों को सामान्य, संवेदनशील व अतिसंवेदनशील की श्रेणी में बांटा गया है। इन श्रेणियों के हिसाब से सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं।

ड्यूटी मजिस्ट्रेट, सुपरवाइजर व जोनल मजिस्ट्रेट नियुक्त :

डीसी ने कहा कि जिला में आदर्श चुनाव संहिता की अनुपालना और मतदान प्रक्रिया को शांतिपूर्ण ढंग से पूरी कराने के लिए पूरे जिला में उप चुनाव के लिए ड्यूटी मजिस्ट्रेट व सुपरवाइजर और जोनल मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। ड्यूटी मजिस्ट्रेट लॉ एंड आर्डर की जिम्मेदारी संभालेंगे जबकि सुपरवाइजर व जोनल मजिस्ट्रेट पोलिंग पार्टियों की मदद के लिए तत्पर रहेंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह के दिशा-निर्देश पर हरियाणा चुनाव आयोग की हिदायतों के अनुसार जिला फरीदाबाद में उप चुनाव के नोडल अधिकारी कम एसडीएम बङखल पंकज सेतिया ने सेक्टर-12 के कन्वेंशन हाल में  फाइनल रिहर्सल मे मतदान प्रक्रिया से जुड़े अधिकारियों को सफल संचालन के लिए टिप्स दिए।

उन्होंने उपस्थित अधिकारियो को संबोधित करते हुए कहा कि पोलिंग पार्टी पूरी ईमानदारी, निष्पक्षता व पारदर्शिता से अपनी ड्यूटी का निर्वहन करें और पंचायत उप चुनाव को सफलतापूर्वक संपन्न कराएं। जिला में जिला परिषद के वार्ड नम्बर दो के सदस्य व ग्राम पंचायत छायंसा झुग्गी और पन्हेड़ा खुर्द में पंच पद के लिए उप चुनाव के लिए मतदान रविवार 09 जुलाई को सुबह 07 बजे से शाम 06 बजे तक मतदान होगा।

उन्होंने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं के उप चुनाव को स्वतंत्र व निष्पक्ष तरीके से संपन्न कराने के लिए प्रशासनिक स्तर पर सभी तैयारियां व इंतजाम पूरे कर लिए गए हैंं। जिला फरीदाबाद में पंचायत उप चुनाव में वार्ड नम्बर दो में  जिला परिषद सदस्य व दो ग्राम पंचायतों में पंच पदों के लिए रविवार, 09 जुलाई  को होने वाले मतदान के लिए शनिवार 10 जुलाई को पोलिंग पार्टियों को खंड स्तर पर फाइनल रिहर्सल करवाकर रवाना कर दिया जाएगा । जिला के सभी उप  चुनाव से संबंधित सभी तैयारियों पूरी तैयारी कर ली गई हैं।

एसडीएम पंकज सेतिया ने कहा कि सभी पोलिंग पार्टियां रविवार ,09 जुलाई  को मतदान के उपरांत उसी स्थान पर मतदान के तुरंत बाद मतगणना की जाएगी। हरियाणा निर्वाचन आयोग पंचायत द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार जिला परिषद सदस्य का उप चुनाव ईवीएम से व पंचों का उप चुनाव बैलेट पेपर से करवाया जाएगा। 

जिला में रविवार,09 जुलाई  को एक जिला परिषद सदस्य व दो पंचो के लिए सुबह 7 बजे से लेकर सायं 6 बजे तक मतदान होगा। उन्होंने बताया कि प्रात: 6 बजे एजेंटों की उपस्थिति में मॉक पोल किया जाएगा। अगर कोई एजेंट सुबह 6 बजे नहीं पहुंचता है तो 10 मिनट इंतजार किया जाएगा। इसके बाद मॉक पोल शुरू कर दिया जाएगा।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: