Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के सभी नाले-नालियों और ड्रैनों की जल्द की जाए साफ-सफाई : DC नेहा सिंह

DC-NEHA-SINGH-DIPRO-PALWAL
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

DC-NEHA-SINGH-DIPRO-PALWAL

पलवल, 11 जुलाई। मानसून सीजन के दौरान बाढ बचाव कार्यों के दृष्टिïगत समय से पूर्व सभी तैयारियां पूर्ण कर ली जाएं तथा बाढ़ बचाव कार्यों से संबंधित सभी संसाधनों को दुरूस्त कर लिया जाए। जिला में वर्षा के मौसम के दौरान बाढ़ बचाव संबंधी सभी आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित कर लिए जाएं। संभावित प्रभावित क्षेत्रों में पम्पों की उपलब्धता तथा उनकी कार्यदशा दुरूस्त कर ली जाए। सभी आवश्यक संसाधनों जैसे नाव, मोटर वोट, पम्प सैट, लाईफ जैकेट आदि की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए और सभी सिस्टम को मोबलाइज रखें। 

उपायुक्त नेहा सिंह मंगलवार को जिला सचिवालय के सभागार में बाढ नियंत्रण के संदर्भ में जिलाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहीं थी। उपायुक्त नेहा सिंह ने कहा कि अधिकारी अधिक वर्षा के चलते जल भराव की निकासी तथा बाढ नियंत्रण से संबंधित अपने सभी उपकरणों व संसाधनों को दुरूस्त रखें। शहरी अथवा ग्रामीण क्षेत्र में जहां भी जल भराव की समस्या उत्पन्न हो वहां तुरंत प्रभाव से पानी निकासी की जाए।

उपायुक्त नेहा सिंह ने कहा कि आगामी 16 जुलाई से शुरू होने वाली बृज 84 कोस परिक्रमा मार्ग की भी समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को परिक्रमा मार्ग में पीने के पानी के आर.ओ., शौचालय, श्रद्धालुओं के विश्राम स्थल तथा परिक्रमा मार्ग को दुरूस्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सौंद से बंचारी के बीच परिक्रमा मार्ग में जल भराव होने पर पानी को तुरंत पंप सेट लगाकर निकालना सुनिश्चित किया जाए, ताकि परिक्रमा करने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की समस्या न हो।

उन्होंने कहा कि बाढ नियंत्रण के संबंध में सभी तैयारियां प्राथमिकता के आधार पर की जाएं और इस दौरान कोई भी अधिकारी तथा कर्मचारी बिना अनुमति के हैडक्वार्टर नहीं छोडेगा। पुलिस प्रशासन अधिक वर्षा के कारण सडक़ पर जल भराव से ट्रैफिक प्रभावित न हो इसके लिए ट्रैफिक पुलिस तैयारियां पूर्ण कर लें। उन्होंने संबंधित एसडीएम को निर्देशित करते हुए कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ संयुक्त रूप से दौरा कर स्थिति का जायजा लेवे तथा कार्य व्यवस्था को सुचारू रखने की दिशा में कार्य करें। 

इसके अलावा वे समय-समय पर नाली, ड्रेन आदि की सफाई के लिए पब्लिक हैल्थ के उपमंडल अधिकारियों के साथ बैठक करें और इसकी निरंतर निगरानी भी करते रहें। उपायुक्त नेहा सिंह ने नगर परिषद व पालिका, पंचायत विभाग, मार्किटिंग बोर्ड, पब्लिक हैल्थ, पशुपालन एवं डेयरिंग विभाग, सिंचाई विभाग सहित संबंधित विभागों के अधिकारियों को अपने-अपने विभाग से संबंधित कार्य समय पर पूरे कर लेने के कड़े निर्देश दिए। उन्होंने जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी उपमा अरोड़ा को निर्देश दिए कि वे गांवों में सरपंचों के साथ बैठक कर ग्रामीण क्षेत्रों में मुनादी के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाए।

उन्होंने नगर परिषद तथा जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे शहरी क्षेत्र में जल भराव की स्थिति उत्पन्न न होने दें। लो लाइन एरिया में वर्षा से जल भराव होने पर तुरंत पंप सेट लगाकर पानी की निकासी की जाए। गांव टीकरी ब्राह्मïण में जल भराव समस्या की शिकायत पर बीडीपीओ ने बताया कि गांव के जोहड की डि-वाटरिंग का कार्य किया जा रहा है। 

इस पर डीसी नेहा सिंह ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को जोहड का दौरा कर उसके ओवरफ्लो होने के कारण आ रही समस्या का स्थाई समाधान करने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त पब्लिक हैल्थ के अधिकारियों ने बताया कि गांव टीकरी ब्राह्मïण गांव की अनुसूचित जाति मौहल्ले में रैनीवेल का पानी कल तक पहुंचा दिया जाए। सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने डीसी नेहा सिंह को अवगत करवाया कि गांव गुरवाडी में यमुना नदी पर बाढ नियंत्रण के लिए बैग की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जा चुकी है।

सिविल सर्जन डा. लोकवीर ने उपायुक्त नेहा सिंह को अवगत करवाया कि जिला क्षेत्र में बाढ नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से 24 घंटे नियमित रूप से कार्य करने के लिए एक कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है, जिसमें सूचना देने के लिए हेल्पलाइन नंबर-7988910108 जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा जिला में दवा की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की गई है और सभी चिकित्सकों की छुट्टिïयां भी रद्द की गई हैं।

बैठक में एसडीएम शशि वसुंधरा, एसडीएम लक्ष्मीनारायण, एसडीएम रणवीर सिंह, नगराधीश द्विजा, डीएसपी साकिर हुसैन, तहसीलदार संजीव नागर, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी उपमा अरोड़ा, सिविल सर्जन डा. लोकवीर सहित पब्लिक हैल्थ, लोक निर्माण विभाग, सिंचाई, नगर परिषद/पालिका, पशुपालन एवं डेयरिंग विभाग के अधिकारी मौजूद रहे। 

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: