Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

समाज से नशे को दूर रखना देश के प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी : DC नेहा सिंह

DC-NEHA-SINGH-DIPRO-PALWAL
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

DC-NEHA-SINGH-DIPRO-PALWAL

पलवल, 31 जुलाई। डीसी नेहा सिंह ने बताया कि स्वस्थ जीवन के लिए नशा पर अंकुश लगाना बेहद जरूरी है। स्वस्थ समाज की कल्पना के लिए जरूरी है कि नशा को पूरी तरह से खत्म किया जाए। यह तभी संभव है कि हर एक व्यक्ति नशा मुक्त भारत अभियान में अपने हिस्सेदारी निभाए। 

प्रत्येक व्यक्ति का कर्तव्य है कि वह स्वयं व परिवार के साथ-साथ समाज को नशे से दूर रखें। नशे की लत का खात्मा करने के संबंध में आमजन टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर-90508-91508 पर संपर्क कर सकते हैं।

डीसी नेहा सिंह ने बताया कि नशा हमें शारीरिक व मानसिक दोनों रूप से खत्म करता है। नशा से बचने व नशा छोडने के लिए स्वास्थ्य विभाग पलवल की ओर से समय-समय पर अन्य विभाग के साथ मिलकर जागरूकता अभियान चलाए जाते है। नशे के लिए जितना दवाई काम करती है, उतना ही मनोसामाजिक काउंसलिंग का भी योगदान होता है, क्योंकि नशे को छुड़ाने के लिए व्यक्ति की इच्छा शक्ति बहुत जरूरी है। 

दवाई तब तक काम करती है जब तक मरीज की इच्छा शक्ति कमजोर होती है। मनोसामाजिक काउंसलिंग व्यक्ति की इच्छा शक्ति को मजबूत करके उसे नशा मुक्ति के लिए प्रेरित करती है। नागरिक अस्पताल पलवल के कमरा नंबर-19 में डिस्ट्रिक मेंटल हेल्थ प्रोग्राम के तहत मनोवैज्ञानिक द्वारा मनोसामाजिक काउंसिल सत्र लिए जाते है। 

मनोचिकित्सक प्रत्येक मंगलवार व वीरवार को नशे के आदी व्यक्तियों को नशा छुड़ाने की दवा के साथ-साथ मोटिवेट भी करते हैं। नशे के आदी व्यक्तियों को इसका जरूर लाभ उठाना चाहिए, ताकि वे नशा से मुक्ति पा सकें।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: