Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

सरकारी योजनाओं का लाभ पाने के लिए मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर 31 जुलाई तक करवाएं पंजीकरण

DC-NEHA-SINGH-DIPRO-PALWAL
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

DC-NEHA-SINGH-DIPRO-PALWAL

पलवल, 22 जुलाई। उपायुक्त नेहा सिंह ने बताया कि किसान अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर 31 जुलाई 2023 तक अपनी फसल का पंजीकरण मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर जरूर करवाएं। जिन किसानों का पोर्टल पर पंजीकरण होगा वही अपनी फसल को मार्किट कमेटी में बेच पाएंगे। 

किसान की फसल का ब्यौरा मेरी फसल मेरा ब्यौरा पर पंजीकृत होने पर ही कृषि विभाग की विभिन्न स्कीमों जैसे भावान्तर भरपाई योजना, मेरा पानी मेरी विरासत, इम्पलीमैन्ट आदि का लाभ भी उठा सकेंगे।

उन्होंने बताया कि ई-फसल क्षतिपूर्ति की सूचना देने के लिए भी मेरी फसल मेरा ब्यौरा पर किसान की फसल का पंजीकरण अनिवार्य है। इस पोर्टल पर पंजीकरण कराना सभी किसानों के लिए बेहद जरूरी है। इस वर्ष से हरियाणा सरकार की ओर से फसल पंजीकरण करने वाले किसानो को सौ रुपए प्रोत्साहन राशि डीबीटी के माध्यम से दी जाएगी तथा पंजीकृत किसानो को ड्रा द्वारा ईनाम भी वितरित किए जाएंगे। 

उपायुक्त ने कृषि विभाग, सिचांई विभाग, जिला बागवानी विभाग, राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि सभी मेरी फसल-मेरा ब्यौरा के बारे में किसानों को जागरूक करे व इस कार्य को अभियान के रूप में लेकर शत प्रतिशत पूर्ण कराना सुनिश्चित करे। 

उपायुक्त नेहा सिंह ने किसानों से भी आह्वान किया है कि वे अपनें नजदीकी सीएससी सेंटर में जाकर अपनी फसल का पंजीकरण विभाग के पोर्टल www.fasal.haryana.gov.in पर करवाएं। किसानों की फसल के उचित मूल्य को प्रदान करने के लिए ही सरकार ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल के साथ-साथ मोबाईल ऐप भी शुरू किया है, जिसमें पंजीकरण करने के बाद किसान अपनी फसल को उचित दाम पर सरकार को बेच सकते है।

कृषि उप निदेशक डा. अनिल सहरावत ने कृषि विभाग के सभी कर्मचारियों को निर्देश देते हुए कहा कि मेरी फसल मेरा ब्यौरा के संबंध में सभी सीएससी सेंटर पर जाकर कैंप लगाए व सांय को अपने गांवो में चौकीदार के माध्यम से मुनादी करवाएं। 

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: