Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

अंत्योदय परिवारों की आय को बढाने की दिशा में किया जाए कार्य : ACS सुधीर राजपाल

ACS-SUDHIR-RAJPAL-DIPRO-PALWAL
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

ACS-SUDHIR-RAJPAL-DIPRO-PALWAL

पलवल, 01 जुलाई। अंत्योदय परिवारों की आय में बढोत्तरी के लिए अन्य इनकम सोर्स जैसे ऋण की सहायता से रोजगार शुरू करवाने आदि की दिशा में कार्य किया जाए, ताकि ऐसे गरीब परिवारों को समाज की मुख्य धारा से जोडा जा सके, जिससे सरकार के अंत्योदय उत्थान के ध्येय को साकार किया जा सके। अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं सी.ई.ओ.जी.एम.डी.ए. सुधीर राजपाल ने जिला सचिवालय के द्वितीय तल पर स्थित सभागार में शनिवार को जिला में 25 करोड़ रुपए तथा इससे अधिक धनराशि के चल रहे विभिन्न प्रोजेक्ट की प्रगति की और महत्वकांक्षी योजनाओं की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर जिला अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि अंत्योदय मेलों के आयोजन का मुख्य उद्देश्य यही है कि गरीब वर्ग का आर्थिक रूप से उत्थान किया जा सके।

एसीएस सुधीर राजपाल ने बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सीएचसी, पीएचसी, एसडीएच तथा नागरिक अस्पताल में दी जा रहे सेवा-सुविधाओं जैस-संस्थागत डिलिवरी बढाने तथा सीएचसी बडौली का इंफ्रास्ट्रक्चर पूरा कर उसे राउंड द क्लॉक क्रियान्वित करने के लिए चिकित्सक, स्टॉफ नर्स आदि कर्मचारियों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। 

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिला के तीन स्वास्थ्य संस्थानों को राष्टï्रीय स्तर पर सर्टिफाइड किया जा चुका है। इस पर एसीएस सुधीर राजपाल ने स्वास्थ्य विभाग को चालू वित्त वर्ष में सीएचसी बडौली सहित पांच स्वास्थ्य संस्थानों को राष्टï्रीय स्तर पर सर्टिफाइड का दर्जा दिलवाने का लक्ष्य दिया। 

उन्होंने सरल पोर्टल की रैंकिंग व कार्यप्रणाली तथा रिपोर्टिंग और पैंडेंसी, पुलिस विभाग द्वारा जिला में इस वर्ष की सभी घटनाओं में की गई कार्यवाही, विजिलेंस मैटर्स के पेंडिंग केस, समाज कल्याण विभाग से वृद्धावस्था पैंशन, विधवा पैंशन, दिव्यांग पैंशन, बेसहारा पैंशन, शिक्षा विभाग से मॉडल संस्कृति स्कूलों के संचालन, जिला के राजकीय विद्यालयों में वैकेंसी पोजिशन, टीचिंग स्टॉफ, निपुण हरियाणा में राज्य स्तर पर जिला का रैंकिंग, आबकारी एवं कराधान विभाग से वैट, जीएसटी, एसजीएसटी, सैस, अंत्योदय परिवार उत्थान योजना, परिवार पहचान-पत्र, जिला परिषद की ओर से करवाए जाने वाले कार्यों जैस-गांवों में सामुदायिक केंद्र, लाइब्रेरी, व्यायामशालाएं, आंगनवाडी केंद्रों, शिवधाम योजना के तहत अब तक किए गए कार्यों की क्रमवाइज समीक्षा की। उन्होंने जिला प्रशासन के अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए कि सभी परियोजनाओं को तय समय पर पूरा किया जाए।

नगर परिषद के कार्यकारी अभियंता सतपाल ने एसीएस को अवगत करवाया कि अमृ्रत योजना के तहत तीनों एसटीपी का कार्य पूरा किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि वाटर डिस्चार्ज के लिए पानी को ड्रेन में डाला जा रहा है। 

इस पर एसीएस सुधीर राजपाल ने कृषि विभाग के उप निदेशक को निर्देश दिए कि वे ट्रिटीड पानी को चैक करवाएं कि यह पानी खेतों में सिंचाई के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। उप जिला शिक्षा अधिकारी सुखवीर तंवर ने एसीएस सुधीर राजपाल को अवगत करवाया कि जिला के खंड हसनपुर में ड्यूअल डैस्क का कार्य पूरा हो चुका है तथा तीन ब्लॉक की मांग पर अभी कार्य प्रगति पर है।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: