Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

PM मोदी ने गरीबों के स्वास्थ्य हित के लिए चलाई आयुष्मान भारत योजना : कृष्णपाल गुर्जर

Union-Minister-of-State-Krishna-Pal-Gurjar
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)


पलवल,18 जून। केंद्रीय भारी उद्योग एवं ऊर्जा राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने रविवार को पलवल के नागरिक अस्पताल में केंद्र सरकार के 9 साल सेवा,सुशासन और गरीब कल्याण आयुष्मान भारत योजना लाभार्थी उत्सव के तहत आयुष्मान योजना के लाभार्थियों से सीधा संवाद किया। 

उन्होंने आयुष्मान भारत योजना में शामिल लोगों से अपील की कि जिन लोगों ने अभी तक अपने आयुष्मान भारत कार्ड (चिरायु कार्ड)नहीं बनावाएं है वे अपना कार्ड अवश्य बनवा ले ताकि इस योजना के माध्यम से अस्वस्थ होने पर अपना निशुल्क ईलाज करा सके। कार्यक्रम में पलवल विधायक दीपक मंगला,भाजपा जिला अध्यक्ष चरण सिंह तेवतिया, सिविल सर्जन डा. लोकवीर सिंह मुख्य रूप से मौजूद थे।  

केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के गरीब लोगों के स्वास्थ्य हितों को ध्यान में रखते हुए आयुष्मान भारत योजना चलाई है। उन्होंने यह विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है। जिसका उद्देश्य भारत के गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को बेहतर और सस्ती स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा योजना का विस्तार करते हुए 1 लाख 80 हजार रुपए तक वार्षिक आय वाले परिवारों को योजना से जोड़ते हुए चिरायु हरियाणा की शुरुआत की गई है। प्रदेश के नागरिकों को पांच लाख रुपए तक स्वास्थ्य लाभ प्रदान किया जा रहा है। इसके अलावा इस योजना में दिव्यांगों को भी शामिल किया गया है। 

पलवल जिले में आयुष्मान योजना तथा चिरायु हरियाणा में 5 लाख 41 हजार 820 लाभार्थी है। जिनमें से लगभग 3 लाख 65 हजार 865 लोगों के चिरायु कार्ड बनाए गए है तथा बचे हुए कार्ड बनाने का कार्य जोरों पर चल रहा है। जिनमें से अभी तक लगभग 15 हजार लाभार्थियों ने योजना से लाभ लिया है। जिसके लिए सरकार द्वारा अस्पतालों को लगभग 12 करोड़ रुपए का भुगतान किया जा चुका है। योजना के अनुसार पलवल जिले में 18 अस्पतालों को पैनल में शामिल किया गया है।

केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा सरकार गरीबों को समर्पित सरकार है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया भर में भारत की प्रतिष्ठा को बढ़ाने का कार्य किया है। केंद्र सरकार ने लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए देश भर में तीन हजार जन औषधि केंद्र खोलने का कार्य किया है। 

जहां पर गरीब लोगों को सस्ती दवाइयां और बेहतर इलाज मिल रहा है। पीपीपी मॉडल पर फरीदाबाद के सरकारी अस्पताल में कैथ लैब बनाई गई है। जल्द ही पलवल के नागरिक अस्पताल में भी कैथ लैब बनाने का कार्य किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि देश भर में सवा लाख हेल्थ वेलनेश सेंटर बनाए गए है। पलवल जिले में 49 हेल्थ वेलनेस सेंटर खोले गए है। हेल्थ वेलनेस सेंटरों के माध्यम से देश भर में 55 करोड़ लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई है। अस्पतालों में इलाज कराने और आने जाने का खर्चा भी सरकार द्वारा वहन किया जा रहा है। 

गर्भवती महिलाओं को पोषण के लिए सरकार द्वारा आर्थिक मदद दी जा रही है। गरीबों को राशन प्रदान किया जा रहा है। कोविड़ के दौरान टीकाकरण कर देश को कोरोना मुक्त बनाने का काम मोदी सरकार ने किया है। प्रधानमंत्री आवास योजना,नल से हर घर को स्वच्छ जल प्रदान करना सहित अनेक जनकल्याणकारी योजनाओं को लाभ लोगों को प्रदान किया गया है।

इस अवसर पर जिला आशा समन्वयक मधु डागर,आयुष्मान भारत योजना के जिला नोडल अधिकारी डा. अक्षय जैन, जिला सूचना प्रबंधक जितेन्द्र सिंह तथा लाभार्थी मौजूद रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad DC

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: