Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

उज्जवला योजना से गरीब परिवार की महिलाओं के जीवन में हुआ सुधार : कृष्णपाल गुर्जर

Union-Minister-of-State-Krishna-Pal-Gurjar
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

Union-Minister-of-State-Krishna-Pal-Gurjar

पलवल, 14 जून। केंद्रीय भारी उद्योग एवं ऊर्जा राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने बुधवार को उज्जवला योजना लाभार्थी उत्सव के तहत पलवल के जिला सचिवालय के सभागार में केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई उज्जवला योजना के लाभार्थियों से संवाद कर योजना की फीडबैक हासिल की। इस अवसर पर उनके साथ उपायुक्त नेहा सिंह, नगराधीश द्विजा भी मौजूद रहीं।

केंद्रीय भारी उद्योग एवं ऊर्जा राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीब परिवार की महिलाओं के चेहरे पर खुशी लाने के लिए उज्जवला योजना शुरू की थी। योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाओं को इस योजना के तहत निशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किए गए। जिला पलवल में 42 हजार 868 लाभार्थियों को इस योजना का लाभ प्रदान किया गया।

 केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि उज्जवला योजना से गरीब परिवार की महिलाओं के जीवन में परिवर्तन आया है। उन्होंने कहा कि देश में करोड़ों महिलाएं घर में चूल्हा जलाकर काम करती थी। धुएं की वजह से महिलाओं के शरीर पर दुष्प्रभाव होता था, जिसके चलते वे कई प्रकार की बीमारियों की चपेट में आ जाती थी। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिलाओं को धुएं से निजात दिलाने के लिए यह योजना बनाई। इस योजना के तहत देश भर में करीब साढ़े 11 करोड़ महिलाओं को मुफ्त में एलपीजी गैस कनेक्शन दिए गए।

उन्होंने कहा कि कोरोना काल में 20 करोड़ महिलाओं के खाते में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 500-500 रुपए भेजे। उन्होंने बताया कि मातृत्व योजना के तहत पहली बार गर्भधारण करने वाली माता को गर्भावस्था के दौरान 5 हजार रुपए तीन किस्तों में देने की योजना बनाई गई, जिससे गर्भवती महिला के पौष्टिïक आहार में कोई कमी न रहे। उन्होंने जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक को निर्देश दिए कि जिले में अगर कोई भी व्यक्ति ऐसा हो जिसे गैस कनेक्शन नहीं मिला है, वे तुरंत उसे गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाएं। इस अवसर पर केंद्रीय राज्यमंत्री ने लाभार्थियों को लाइटर भी वितरित किए।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: