Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

लोक संपर्क एवं परिवाद समिति की बैठक में 15 में से 13 शिकायतों का किया गया निपटारा

Public-Relations-and-Complaints-Committee-Palwal
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

Public-Relations-and-Complaints-Committee-Palwal

पलवल, 16 जून। गर्मी के मौसम के मद्देनजर पीने के पीनी की व्यवस्था सुचारू रूप से की जाए। जिला के किसी भी क्षेत्र में पेयजल की समस्या होने पर वहां जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग पानी की उपलब्धता त्वरित सुनिश्चित करे। सहकारिता, अनुसूचित जातियां एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री डा. बनवारी लाल ने यह निर्देश शुक्रवार को जिला सचिवालय के सभागार में आयोजित परिवाद समिति की मासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए। मासिक बैठक के एजेंडा में कुल 15 परिवाद शामिल किए गए, जिनमें से 13 शिकायतों का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया। उन्होंने शेष शिकायतों के निपटान के लिए संंबंधित अधिकारी को जांच कर कार्यवाई करने के कड़े निर्देश दिए।

सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि जिला के किसी भी क्षेत्र में पीने के पानी की समास्या नहीं होनी चाहिए। जिन स्थानों पर पेयजल की समस्या है जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग वहां ट्यूबवैल व टैंकर के माध्यम से पानी पहुंचाना सुनिश्चित करे। 

गांव रनियाला खुर्द निवासी रसीदन की पुलिस विभाग से संबंधित शिकायत पर सहकारिता मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि आरोपियों को पकडने के लिए निरंतर रैड की जाएं। आरोपियों की लोकेशन का पता लगाकर उन्हें आगामी बैठक से पूर्व गिरफ्तार किया जाए। इस्लामाबाद निवासी तेज सिंह की की श्रम विभाग संबंधी शिकायत पर सहकारिता मंत्री  ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे संबंधित ठेकेदार से प्रार्थी की मजदूरी की राशि की अदायगी करवाना सुनिश्चित करें। ऐसा न करने पर ठेकेदार के खिलाफ पुलिस कार्यवाही की जाए। 

सहदेव नगला निवासी अंजली की पुलिस विभाग संबंधी शिकायत पर संज्ञान लेते हुए सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने ग्रीवेंस सदस्य की मौजूदगी में अधिकारियों की एक एसआईटी टीम गठित कर मामले की निष्पक्ष जांच करने के निर्देश दिए। सहकारिता मंत्री ने कहा कि एसआईटी की जांच की आधार पर ही आगे की कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। बामनीखेडा के रहने वाले बिहारी लाल की शिकायत पर सहकारिता मंत्री ने पुलिस विभाग को चैक पर किए गए हस्ताक्षर की वैरीफिकेशन करवाने उपरांत आरोपी के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिए। 

गांव धतीर निवासी नवल सिंह की शिकायत पर पब्लिक हैल्थ के अधिकारियों ने सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल को अवगत करवाया कि पानी की उपलब्धता करवा दी गई है। इसके लिए उन्होंने एसडीएम पलवल को गांव में जाकर वैरीफिकेशन करने के निर्देश दिए। इस पर सहकारिता मंत्री ने जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि जिला के किसी भी गांव में पीने के पानी की समस्या नहीं होनी चाहिए।

गांव दीघोट निवासी रघबीर सिंह तंवर की शिकायत पर बैंक अधिकारियों ने सहकारिता मंत्री को अवगत करवाया कि नियमानुसार सिबिल खराब होने अथवा डिफालटर होनी की स्थिति में बैंक की ओर से ऋण नहीं दिया जा सकता। राकेशचंद निवासी मानपुर की जिला समाज कल्याण विभाग से संबंधी शिकायत पर विभागीय अधिकारियों ने सहकारिता मंत्री को अवगत करवाया कि फर्जी तरीके से बुढापा पैंशन लेने वाले दो व्यक्तियों में से एक से रिकवरी की जा चुकी है और दूसरी का प्रोसेस जारी है। 

इसपर सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने फर्जी पैंशन लेने वाले व्यक्तियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई जाए। ग्वारान नगला निवासियों की सरकारी चौपाल पर कब्जा करने संबंधी शिकायत पर संज्ञान लेते हुए डा. बनवारी लाल ने संबंधित एसडीएम को टीम बनाकर मौके पर जाकर वैरीफिकेशन करने तथा अवैध कब्जे को हटवाकर गेट को बंद करवाने के कड़े निर्देश दिए। सहकारिता मंत्री ने कहा कि अधिकारी प्रत्येक 10 दिन के अंतराल में इस जगह का मुआयना करते रहें। होडल निवासी प्रकाश नारायण की शिकायत के संदर्भ में तहसीलदार ने बताया कि प्राथी की समस्या का समाधान करवा दिया गया है और अब शिकायतकर्ता संतुष्टï है।


पलवल के माता वाला मौहल्ला निवासी लक्ष्मण की वर्ष 1950 की नकल निकलवाने संबंधी शिकायत पर सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने एसडीएम पलवल को जिला गुरूग्राम से रिकॉर्ड मंगवाकर प्रार्थी की शिकायत का निवारण करने के निर्देश दिए। गांव बागपुर निवासी कल्याण सिंह की लंबित बिजली कनैक्शनों की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने प्रार्थी को नियमानुसार कन्सेंट मनी जमा करवाने तथा बिजली बोर्ड के अधिकारियों को जल्द शिकायतकर्ता के तीन साल से लंबित बिजली कनैक्शन लगवाने के सख्त निर्देश दिए। 

गांव चांदहट की रहने वाली बबली की पुलिस विभाग से संबंधित शिकायत पर डीएसपी ने सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल को अवगत करवाया कि प्रार्थिया की शिकायत पर संबंधित के खिलाफ केस दर्ज कर दिया गया है। और आगे कानूनी कार्यवाही की जा रही है। इस पर सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने पुलिस अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि दोषी व्यक्ति के विरूद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाए।

डीसी नेहा सिंह ने सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल सहित विशिष्ठï अतिथियों का बैठक में स्वागत व्यक्त किया। उन्होंने सहकारिता मंत्री को आश्वस्त करते हुए कहा कि उनके द्वारा दिए गए सभी दिशा-निर्देशों को अमल में लाकर उनके अनुरूप कार्य किया जाएगा।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: