Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

जानें किन विद्यार्थीयों को मिलेगा ग्रेजुएशन के पाठ्यक्रमों में फ्री दाखिला

DC-VIKRAM-SINGH-FARIDABAD
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 
DC-VIKRAM-SINGH-FARIDABAD

फरीदाबाद, 10 जून। डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि जिला फरीदाबाद में इग्नू में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन ऑफिशियल वेबसाइट इग्रूएडमिशनडॉटसमर्थडॉटइडीयूडॉटईन पर जाकर कर सकते हैं। इग्नू में एडमिशन की अंतिम तिथि 30 जून है।

बता दें कि कोई विद्यार्थी नौकरी करते हुए या अपना काम करते हुए उच्च शिक्षा हासिल करना चाहता है, तो इग्नू की दूरस्थ शिक्षा प्रणाली ऐसे विद्यार्थियों के लिए एक अवसर की तरह है।  इग्नू में जुलाई 2023 सेशन के लिए एडमिशन अभी चल रहे है। इग्नू के विभिन्न सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन में 300 से अधिक पाठ्यक्रमों में एडमिशन ले सकते हैं।

इग्नू क्षेत्रीय केंद्र के क्षेत्रीय निदेशक से मिली जानकारी के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रंखला में युवा अपने पैरों पर खड़ा होकर आत्मनिर्भर बनना चाहता है और इग्नू ऐसे सभी युवाओं को मौका देती है, जो अपने काम काज के साथ-साथ इग्नू से उच्च शिक्षा भी ले सकते हैं । आज उद्योगिक नगरी फरीदाबाद में अनेकों ऐसे विद्यार्थी है जो इग्नू के माध्यम से उच्च शिक्षा हासिल कर रहे है और साथ में अपना काम काज या कॉम्पिटिशन परीक्षाओं की तैयारी कर रहे है।

उन्होंने आगे बताया कि एससी-एसटी विद्यार्थी जिन्होंने अभी 10+2 की परीक्षा पास की है, वे इग्नू के तीन वर्षीय ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों बीए जनरल, बीएससी जनरल और बीकॉम जनरल कोर्स में फ्री एडमिशन ले सकते हैं। फ्री एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स के माता-पिता की इनकम ढ़ाई लाख रुपये सालाना से अधिक नहीं होनी चाहिए। उन्हें सिर्फ 300 रुपये रजिस्ट्रेशन फीस और 500 रुपये डेवलपमेंट फीस देनी होगी।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: