Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

DC विक्रम सिंह ने जाजरू गाँव में किया जन संवाद जानी लोगों की समस्याएं

DC-VIKRAM-SINGH-FARIDABAD-DIPRO
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

DC-VIKRAM-SINGH-FARIDABAD-DIPRO

फरीदाबाद/बल्लभगढ़, 28 जून। डीसी विक्रम सिंह की अध्यक्षता में सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार जाजरू गांव के मिडिल स्कूल में हरियाणा उदय अभियान के तहत जन संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया। जहां उन्होंने केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं क्रियान्वयन से सम्बंधित लोगों से सीधी बातचीत की। 

गांव के सरपंच अजय डागर ने जिला प्रशासन का गर्मजोशी से स्वागत किया। वहीं गांव के मौजिज लोगों ने पगड़ी बांधकर डीसी विक्रम सिंह को सम्मानित किया। जनसंवाद कार्यक्रम के बाद डीसी विक्रम सिंह सीटीएम अमित मान, एसडीएम त्रिलोकचंद में पौध त्रिवेणी के पौधे भी लगाए।

डीसी विक्रम सिंह ने केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार की योजनाओं से लाभान्वित लोगों से जनसंवाद किया। उन्होंने लोगों से पूछा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाएं धरातल पर कितनी क्रियान्वित है। क्या वास्तव में लोगों तक इन योजनाओं का लाभ पहुंच रहा है या नहीं । उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा जनहित में चलाई जा रही मातृत्व योजना, निरोगी आयुष, प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना, बीपीएल परिवार योजना, परिवार पहचान पत्र योजना, कन्या विवाह विवाह शगुन योजना आदि के बारे में जानकारी ली। 

वहीं डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि आयुष्मान योजना के तहत लोगों को 5 लाख तक का स्वास्थ्य लाभ दिया जाता है। जिसके लिए परिवार पहचान पत्र में वार्षिक आय 1.20 लाख रुपए से नीचे होनी चाहिए। हरियाणा राज्य पहला राज्य है, जहां पर 1.80 लाख तक आयु के लोगों को बीपीएल परिवारों की सूची में शामिल किया गया है।वहीं  केंद्र की मातृत्व सुरक्षा योजना के तहत बच्चे के जन्म से पूर्व पोषक आहार के लिए 5000 रुपए। वही, हरियाणा सरकार दूसरी संतान के जन्म से पूर्व  6000 रुपए की सहायता पोषण आहार के लिए उपलब्ध कराती है। 

डीसी  ने कहा कि ऐसी अनेक योजनाएं देश के यशस्वी प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा संचालित की जा रही हैं, जो आम जनमानस को लाभान्वित करने का काम कर रही हैं।  प्रधानमंत्री मोदी द्वारा चलाई जा रही जन धन योजना के तहत खोले गए बैंक खातों से 12 रुपए सालाना भुगतान करने पर 2 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा दिया जाता है।  इसके अलावा कन्या विवाह शगुन योजना के तहत गरीब व आरक्षित परिवारों को कन्या के विवाह के लिए 31, 51 व 71 हजार रुपए की आर्थिक मदद प्रदान की जा रही है।

डीसी विक्रम ने अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए कि गांव से सभी अवैध कब्जे हटाए जाएं। राजस्व व  जिला विकास एवं पंचायत विभाग के अधिकारी  आपसी तालमेल करके भूमि की पैमाइश करके इस कार्य को यथाशीघ्र पूरा करें। उन्होंने लोगों की परिवार पहचान पत्र वेरिफिकेशन करवाने और पेंशन के संबंध में कहा कि लोगों को कहीं चक्कर काटने की जरूरत नहीं है। 

सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार परिवार पहचान पत्र के जरिए ही वृद्धावस्था पेंशन व बीपीएल कार्ड बनाए जा रहे हैं। सरकार की ऑनलाइन पर प्रणाली प्लेटफार्म प्रणाली की व्यवस्था में कुछ बाधाएं हैं। उसे दूर जरूर जाकर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर ठीक करवाएं। इसके लिए सीएससी सेंटर या एडीसी व एसडीएम कार्यालय में जाकर अपने परिवार पहचान पत्र की आय को दुरुस्त करवाना सुनिश्चित करें।

डीसी विक्रम ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन विभागों के गाँव जाजरू में जो भी कार्यालय, स्कूल, अस्पताल हैं। उनकी छतों को की साफ-सफाई बारिश के मौसम में जरूर करवाएं। ताकि उनकी छतों पर पानी न ठहरे। वहीं जिन विभागों के जो भी विकास कार्य चल रहे हैं वह गांव में उनका निरीक्षण करना सुनिश्चित करें। गांव में लिंगानुपात 1000 के मुकाबले 880 है। जो कि एक चिंतनीय विषय है। इसके लिए सरकार द्वारा जारी ही हिदायतों के अनुसार गांव में क्या कमी है। 

किस वजह से यह सिस्टम में ढील है। इसे दूर करने के लिए गांव के प्रबुद्ध वर्ग आए आगे आएं। प्रशासन इस लिंगानुपात को बढ़ाने में प्रशासन का पूरा सहयोग प्रदान करें। डीसी विक्रम ने गांव में पशु अस्पताल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, आंगनबाड़ी केन्द्र  और स्कूल तथा अन्य सरकार की विभिन्न पेयजल संबंधी, बिजली संबंधी शिकायतों को सुना और संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए। 

उन्होंने लोगों से शिक्षा, चिकित्सा पेयजल सप्लाई, बिजली सप्लाई, पानी की निकासी सहित तमाम जानकारियां भी ग्रामीणों से ली। वहीं ग्रामीणों ने गांव से हड्डा रोड़ी हटवाने, अवैध कब्जे हटवाने, शमशान भूमि पर सबमर्सिबल लगवाने, शेड बनवाने, चारदीवारी बनवाने सहित जो भी मांगे रखी। उसके बारे में अधिकारियों को डीसी विक्रम ने दूर करने के तुरंत दिशा निर्देश दिए।

वहीं डीसी विक्रम ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत गांव के सभी ग्रामीण सामूहिक रूप से एक प्लंबर को जिला विकास एवं पंचायत विभाग के सहयोग और सरपंच के सहयोग से नियुक्त करें। उसी पलंबर से कनेक्शन करवाए। अवैध कनेक्शन न करें। 

ताकि गांव में व्यर्थ पानी न जाए और गंदे पानी की सप्लाई पेयजल सप्लाई के साथ ना जुड़े। इसके लिए गांव में गांव वासी आपस में ग्राम पंचायत व जिला विकास एवं पंचायत विभाग के कर्मचारियों के साथ तालमेल करके इस कार्य को पूरा करना सुनिश्चित करें।

बता दें कि गांव जाजरू की कुल जनसंख्या 2677 इनमें मेंल 1424 और फीमेल 1253 है। वही सेक्स रेशों 880 है। गांव में कुल 292 पेंशनर है और वही टोटल परिवार 468 हैं। एक वेटरनरी अस्पताल, एक व्यायामशाला, श्मशान घाट दो, चौपाल सात हैं। 

वहीं  तालाब 4, 2 आंगनवाड़ी केंद्र, एक गवर्नमेंट मिडिल स्कूल और स्कूल में  कुल बच्चों की संख्या 545 है। वही इसके अलावा अन्य जानकारियों वाले भी लोगों को अवगत कराया गया। जनसंवाद कार्यक्रम में एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोकचंद, सीटीएम अमित मान, डीडीपीओ राकेश मोर, बीडीपीओ अजीत सिंह, कार्यकारी अभियंता पंचायती राज गजेंद्र सिंह, तहसीलदार भूमिका लांबा सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: