Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

किसानों की ख़राब हुई फसलों का मुआवजा जल्द दें बीमा कंपनी : DC नेहा सिंह

DC-NEHA-SINGH-PALWAL-DIPRO
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)


पलवल, 07 जून। उपायुक्त नेहा सिंह ने बीमा कंपनी के प्रतिनिधियों को क्लेम में हो रही देरी के लिए फटकार लगाते हुए कहा कि सरकार की ओर से किसानों के लिए चलाई जा रही स्कीम में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसलिए जिला के सभी फसल बीमित किसानों को जिन्होंने अपनी फसल नुकसान का आवेदन कृषि विभाग को दिया है, उनका समाधान शीघ्र अति शीघ्र करते हुए बीमित राशि का भुगतान जल्द से जल्द किसानों के खाते में किया जाए। 

उपायुक्त नेहा सिंह बुधवार को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत पुन: जिला स्तरीय निगरानी समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए बीमा कंपनी के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहीं थी।

बैठक में सहायक सांख्यिकी अधिकारी कुलदीप सिंह ने उपायुक्त नेहा सिंह को अवगत करवाया कि बीमा कंपनी द्वारा जिला के किसानों को खरीफ-2022 के फसल खराबे का अभी तक भुगतान नही किया गया है। उन्होंने कहा कि बीमित किसानों को भुगतान में देरी से निराशा उत्पन्न होती है तथा राजस्व विभाग के क्षतिपूर्ति पोर्टल के माध्यम से की गई विशेष गिरदावरी में हुए नुकसान का भुगतान भी सरकार द्वारा किया जा चुका है, लेकिन बीमित किसान अभी भी मुआवजा राशि से वंचित है, जिस पर उपायुक्त नेहा सिंह ने बीमा कंपनी के अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि वे जल्द से जल्द किसानों को फसल खराबा की मुआवजा राशि का भुगतान करें।


बीमा कंपनी के क्षेत्रीय प्रबंधक रोहित रंजन ने भुगतान के संबंध में कहा कि कुछ तकनीकी कारणों से केवल धान तथा बाजरा फसल का भुगतान नही हो पाया है, जिसके लिए बीमा कंपनी द्वारा जल्द ही खरीफ 2022 व रबी 2022-23 के फसल खराबे की बीमित राशि को किसानों के खाते में डाल दी जाएगी। 

उन्होंने डीसी नेहा सिंह को आश्वस्त किया कि विभाग द्वारा रबी 2022-23 की फसल का सर्वे करवा दिया गया है, जल्द ही इन आवेदक किसानों को भी उनकी फसल नुकसान की मुआवजा राशि उनके बैंक खाते में भेज दी जाएगी।

बैठक में कृषि विभाग के सहायक सांख्यिकी अधिकारी, सांख्यिकी सहायक, परियोजना अधिकारी, फसल बीमा कंपनी के जिला क्षेत्रीय प्रबंधक व सहायक प्रबंधक मौजूद रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: