Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

जानें पशु पालकों को किस तरह के मिलते हैं लाभ : DC नेहा सिंह

DC-NEHA-SINGH-PALWAL-DIPRO
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)


पलवल, 06 जून। डीसी नेहा सिंह ने बताया कि पशुपालन एवं डेयरी विभाग द्वारा पशु पालकों की आय बढ़ाने के लिए अनेक योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं। पशुधन इकाई स्थापना के लिए सरल पोर्टल के माध्यम से ऑनलाईन आवेदन किया जाता है। 

पशु पालकों को पशु पालन के लिए 25 से 90 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाती है। डीसी नेहा सिंह ने कहा कि पशु पालकों को इन सभी योजनाओं का लाभ उठाना चाहिए। स्वरोजगार के लिए पशु पालन बहुत अच्छा व्यवसाय है। पशु पालकों को दूध उत्पादन के लिए प्रेरित करने हेतू विभिन्न प्रतियोगिताएं करवाई जाती हैं। इस प्रतियोगिताओं में पांच से 30 हजार रूपए तक का ईनाम दिया जाता है।

पशुपालन एवं डेयरी विभाग के उप निदेशक डा. चन्द्रभान सोनी ने बताया कि विभाग द्वारा पशुधन इकाई स्थापना के लिए मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के तहत प्रशासन के माध्यम से शिविरों का आयोजन कर पशु पालन के लिए आर्थिक सहायता राशि दी जाती है। उन्होंने बताया कि दो गाय-भैंस पर सामान्य जाति के पशु पालक को 25 प्रतिशत तथा अनुसूचित जाति के नागरिकों को 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाती है। 

16 बकरी-भेड़ पालन के लिए सामान्य जाति के व्यक्ति को 25 प्रतिशत व अनुसूचित जाति को 90 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाती है। 11 सूअर पालन के लिए सामान्य वर्ग को 25 प्रतिशत एवं अनुसूचित जाति वर्ग के लिए 50 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाती है। उन्होंने बताया कि देसी मुर्गी के 50 चूजे के साथ-साथ दो-दो दाना-पानी के कटोरे भी मुफ्त दिए जाते हैं। उन्होंने बताया कि शिविर के अलावा 20 से 50 पशुधन इकाई स्थापना के लिए सामान्य जाति के व्यक्तियों को लोन का ब्याज सब्सिडी के रूप में दिया जाता है।

उन्होंने बताया कि पशु पालकों को दुध उत्थान बढ़ाने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से विभिन्न प्रतियोगिताएं भी करवाई जाती हैं। इन प्रतियागिताओं में पांच से 30 हजार रूपए तक पशु पालकों को इनाम दिया जाता है। पांच से आठ लीटर दूध देने वाली बेलाही गाय को पांच हजार, 8 से दस लीटर के लिए 10 हजार एवं 10 लीटर से ज्यादा दूध देने वाली गाय को 15 हजार रूपए का इनाम दिया जाता है। इसी प्रकार से हरियाणा गाय को 8 से 10 लीटर पर 10 हजार, 10 से 12 लीटर पर 15 हजार व 12 लीटर से ज्यादा दूध देने वाली गाय को 20 हजार रूपए का ईनाम दिया जाता है।

उन्होंने बताया कि साहीवाल गाय को 10 से 12 लीटर दूध देने पर 10 हजार, 12 से 15 लीटर पर 15 हजार रूपए तथा 15 लीटर से ज्यादा दूध देने पर 20 हजार रूपए का इनाम दिया जाता है। उन्होंने बताया कि मुर्रा भैंस को 18 से 22 लीटर दूध देने पर 15 हजार रूपए, 22 से 25 लीटर पर 20 हजार रूपए एवं 25 लीटर से ज्यादा दूध देने वाली भैंस को 30 हजार रूपए का इनाम दिया जाता है। उन्होंने बताया कि कमेटी द्वारा चार बार के दूध नापन में तीन बार के दूध उत्पादन की औसत को देखकर ही इनाम दिया जाता है। इसके लिए ऑनलाईन सरल पोर्टल के माध्यम से आवेदन किया जाता है।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: