Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

निरोगी हरियाणा योजना के तहत गरीब परिवारों को मिलेगा मुफ्त इलाज : DC नेहा सिंह

DC-NEHA-SINGH-PALWAL-DIPRO
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)


DC-NEHA-SINGH-PALWAL-DIPRO

पलवल, 29 मई। उपायुक्त नेहा सिंह ने बताया कि गरीब परिवारों को चिकित्सा निशुल्क लाभ प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार की ओर से निरोगी हरियाणा योजना की शुरूआत की गई है। इस योजना के तहत गरीब परिवारों को मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी। लाभार्थियों को परामर्श के साथ-साथ दवाइयां भी निशुल्क उपलब्ध करवाई जाएगी। 

इस योजना के तहत अंत्योदय सूचीबद्ध परिवार जिनकी आय 1 लाख 80 हजार रुपये प्रतिवर्ष से कम हैं को मुफ्त स्वास्थ्य जांच और आवश्यक उपचार की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। ऐसे गरीब परिवार जिन्हें परामर्श और जांच के अभाव में शरीर में होने वाले रोग की जानकारी नहीं होती थी, उनके लिए यह योजना अत्यंत लाभकारी सिद्ध होगी। उपायुक्त ने पात्र परिवारों को इस योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाने का आह्वïान किया है।

सिविल सर्जन डा. लोकवीर ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना के तहत स्वास्थ्य विभाग की एएनएम और आशा वर्कर अपने-अपने संबंधित क्षेत्रों में लाभार्थियों से संपर्क करेंगी और उन्हें सूचित की गई तिथि के अनुसार स्वास्थ्य सुविधाओं में आने के लिए आमंत्रण पत्र देंगी। उन्होंने बताया कि लाभार्थियों को 6 वर्गों में बांटा गया है, जिसमें 0 से 6 महीने, 6 महीने से 59 महीने, 6 से 18 साल, 18 से 40 साल, 40 से 60 साल और 80 से अधिक आयु के लोग शामिल है। 


प्रत्येक वर्ग के लाभार्थियों को अलग-अलग रंग के ओपीडी कार्ड दिए जाएंगे। स्वास्थ्य जांच में संपूर्ण सामान्य शारीरिक जांच, जिसमें शारीरिक माप (सिर की परिधि आदि), ऊंचाई, वजन, पल्स, बी.पी., दांतों और आंखों की जांच शामिल है। सूचीबद्ध श्रेणीवार प्रत्येक लाभार्थी के लैब टेस्ट किए जाएंगे। इसके अलावा विशेष प्रकार के टेस्ट डॉक्टर की सलाह के बाद ही किए जाएंगे। लैब टेस्ट की रिपोर्ट अगले दो दिन में ई-उपचार या संबंधित आशा और एएनएम द्वारा रोगी को क्षेत्रवार दी जाएगी। 

डॉक्टर की ओर से निर्धारित कोई भी उपचार लाभार्थियों को मुफ्त प्रदान किया जाएगा। इस योजना का लाभ जिला नागरिक अस्पताल के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में उपमंडल स्तरीय अस्पताल, सभी सीएचसी, पीएचसी में लिया जा सकता है। इस योजना के अंतर्गत जिला में करीब 4 लाख 61 हजार 579 लाभार्थी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि बीमारी का जल्द से जल्द पता लगाने और सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं द्वारा आवश्यक प्रबंधन के लिए पूरे डेटा को ऑनलाइन किया जा रहा है।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: