Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

वायु सैनिकों के प्रयासों से ही कुरुक्षेत्र में देश का पहला बना एयरफोर्स स्टेशन

India's first Airforce station in Kurukshetra
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

कुरुक्षेत्र।राकेश शर्मा  :थानेसर के विधायक सुभाष सुधा ने कहा है कि देश की सेवा में वायु सैनिकों के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। सेना में एक सैनिक के तौर पर रहते हुए वे सीमा पर मुस्तैदी से देश की सीमाओं की रक्षा करते हैं और सेना से सेवानिवृत्त होने के बाद समाज के कार्यों में उनका सराहनीय योगदान रहता है। इतना ही नहीं पूर्व वायु सैनिक समाज कार्यों में भी बढ़चढ़ कर भाग लेते हैं। वे वेट्रन एयर वॉरियर एसोसिएशन की ओर से सेक्टर-4 के सामुदााियक केंद्र में एयर फोर्स के पहले मिलन सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। सम्मेलन में देशभर से एयर फोर्स के रिटायर जवान पहुंचे। उन्होंने कहा कि सेवानिवृत्त हुए वायु सैनिकों का शहर की समस्याओं को दूर करने में सहयोग रहता है, वहीं वे बेसहारा लोगों की मदद करने के लिए भी समय समय पर आगे आए हैं। उनके प्रयासों से ही देश का पहला एयरफोर्स चौक कुरुक्षेत्र में बना, जिसके लिए सैनिक बधाई के पात्र हैं। इस मौके पर हरियाणवी कलाकार महावीर गुड्डू ने अपनी सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से सभी का मन मोह लिया। नेशनल अवार्डी पारुल कौशिक की प्रस्तुतियों ने दर्शकों को खूब लुभाने का काम किया। उन्होंने कार्यक्रम में भाग ले रहे वायु सैनिकों के परिवार और अन्य लोगों को मस्ती में इस कदर सरोबार कर दिया कि वे भी उनके साथ डांस व मस्ती करने लगे। कार्यक्रम में तकरीबन 800 सैनिकों ने अपने अपने परिवारों के साथ भाग लिया। 

सम्मेलन में पिहोवा के विधायक संदीप सिंह व लाडवा के पूर्व विधायक डा. पवन सैनी ने भी शिरकत की और वायु सैनिकों का हौसला बढ़ाया। सम्मेलन में संस्था का विस्तारीकरण किए जाने को लेकर भी विचार-विमर्श कर इसे राष्ट्रीय स्तर पर ले जाने का फैसला किया गया। एसोसिएशन प्रधान पवन सैनी ने कहा कि सभी सेवानिवृत्त सैनिक अपनी मातृभूमि की रक्षा के लिए बिना किसी धर्म, समुदाय और जात पात का भेदभाव किए बिना मुस्तैदी से अपनी सेवाएं देने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि सैनिक समाज की बहुमूल्य सम्पत्ति है इसे बेकार नहीं जाने दिया जाना चाहिए। एसोसिएशन के महासचिव ऋषि राम शर्मा ने एसोसिएशन के कार्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि थोड़े से दिनों में ही एसोसिएशन ने अनेकों उपलब्धियां प्राप्त कर ली हैं। एसोसिएशन पालिथीन के विरुद्ध अभियान, साक्षरता मिशन, बाढग़्रस्त स्थानों पर सहायता पहुंचाना, किसानों द्वारा फाने न जलाना, रोड सेफ्टी अभियान, स्कूली बच्चों को रोड सेफ्टी नियमों के बारे में जागरूक जैसे समाज सेवा के काम कर रही है। ये सब एसोसिएशन से जुड़े पूर्व सैनिकों के सहयोग के कारण ही संभव हो पाया है। उन्होंने कहा कि प्रदेशभर के सभी जवानों को संस्था के साथ जोड़ा जा रहा है। 

 विंग कमांडर मान ने कहा कि कार्यक्रम में वे कुछ सीखने आए हैं।  एयर फोर्स से सेवानिवृत्त लाडवा के एसडीएम अनिल यादव ने हरियाणवी कलाकारों के साथ मंच पर खूब धमाल मचाया। इस मौके पर उपप्रधान ललीत, वित्त सचिव नरेश टाया, एडवाइजर अनेजा, जीत राम सैनी, शरणजीत, राम शरण, जसबीर सिंह, कुलवंत सिंह, करनैल सिंह, सोनीपत से पहुंचे राजकुमार ने अपनी प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में तमिलनाडू, हिमाचल, पंजाब, दिल्ली, उत्तराखंड व अन्य राज्यों से जवान पहुंचे। 
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: