Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

भारत का ईवीएम सिस्टम दुनिया में सबसे मजबूत, सुरक्षित और पारदर्षी- अग्रवाल

Haryana-Election-Voting-Tomorrow
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

चंडीगढ़, 20 अक्तूबर- हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग अग्रवाल ने मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि आज 21 अक्तूूबर, 2019 को सुबह 7 बजे से सांय 6 बजे तक अपने मताधिकार का अवश्य प्रयोग करें, अन्यथा उन्हें यह अवसर 5 वर्ष बाद मिलेगा। इसलिए अधिक से अधिक मतदान करके हरियाणा के महोत्सव विधानसभा चुनाव में एक नया कीर्तिमान स्थापित करें।
उन्होंने कहा कि ईवीएम मशीन तकनीकी रूप से पूरी तरह सुरक्षित है और इससे किसी भी प्रकार की कोई छेड़छाड़ नहीं की जा सकती है। भारत का ईवीएम सिस्टम दुनिया में सबसे मजबूत, सुरक्षित और पारदर्षी है, इस पर हर नागरिक को गर्व होना चाहिए।
उन्होंने बताया कि चंडीगढ़ मुख्यालय पर कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है, जिसमें इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया पर आने वाली खबरों तथा शिकायतों पर पूरी तरह से पैनी नजर रखी जा रही है और त्वरित कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने करनाल जिले की असंध विधानसभा क्षेत्र से वायरण एक वीडियो के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस वीडियो की प्रमाणिकता की जांच की जा रही है और इस वीडियो संबंधी सूचना भारत निर्वाचन आयोग को दी जा चुकी है, जिस पर संज्ञान लेते हुए आयोग ने 1982 बैच के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी (रिटायर्ड) श्री विनोद जुत्शी को असंध विधानसभा क्षेत्र में इस पूरे मामले की जांच के लिए स्पेशल ऑबजर्वर लगाया है। उन्होंने कहा कि इस मामले में संबंधित प्रत्याशी को नोटिस जारी किया जा चुका है और कानून के अनुसार आगामी कार्रवाई की जाएगी।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि आमजन पूरा विश्वास रखें और बिना किसी संशय या भय के मतदान अवश्य करें। उन्होंने कहा कि सिस्टम में और अधिक पारदर्शिता लाने के लिए ईवीएम के साथ-साथ वीवीपैट मशीनों का भी उपयोग किया जा रहा है। वीवीपैट मशीन एक प्रिंटर है, जिस पर मतदाता अपने द्वारा डाले गए वोट को देख सकता है कि उसने जिस उम्मीदवार को वोट डाला है, वोट उसे ही गया है। मतदाता अपना वोट वीवीपैट स्क्रीन पर 7 सेकेंड तक देख सकता है।
उन्होंने कहा कि चुनावी प्रक्रिया को सम्पन्न करवाने के लिए लगभग सवा लाख कर्मचारियों की चुनाव में डयूटी लगाई गई है। उन्होंने कहा कि 3100 क्रिटिकल और वल्नरेबल मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की जाएगी, जिसकी लाइव फुटेज मुख्यालाय में स्थापित कंट्रोल रूम में देखी जाएगी। उन्होंने कहा कि 21 अक्तूबर को सुबह मॉक पॉल की जानकारी भी डैशबोर्ड के माध्यम से सीधे कंट्रोल रूम में मिलेगी।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: