Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

हरियाणा विधानसभा चुनाव- कुल 13 लोगों पर एफआईआर दर्ज 

Haryana-Election-Report
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

चंडीगढ़, 21 अक्तूबर- हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी  अनुराग अग्रवाल ने बताया कि प्रदेश में करीब 65 प्रतिशत मतदान हुआ है। कल देर शाम मीडिया सेंटर में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि राज्य में अभी तक चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है। शांतिपूर्ण चुनाव होने में योगदान देने पर उन्होंने चुनाव प्रक्रिया में कार्यरत करीब सवा लाख अधिकारियों एवं कर्मचारियों के अलावा लगभग 75 हजार पुलिसकर्मियों का धन्यवाद करते हुए कहा कि इन सभी ने अपनी जिम्मेवारी पूरी निष्ठा से निभाई है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में लगभग 1 करोड़ 83 लाख 90 हजार 525 मतदाता हैं, अभी तक मिली सूचना के अनुसार करीब 65 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया है।
उन्होंने बताया कि जिन स्थानों से खिडक़ी के पास ईवीएम मशीन होने की शिकायत मिली थी, उस पर तुरंत कार्रवाई करते हुए खिडक़ी से दूर किया गया। उन्होंने बताया कि ई-डैशबोर्ड के माध्यम से चुनाव आयोग को सूचना मिल रही थी कि किस मतदान केंद्र से पोलिंग पार्टी रवाना हो चुकी है और कौनसी पार्टी अपने गंतव्य स्थल पर पहुंच चुकी है।
उन्होंने बताया कि करनाल जिला में मूक एवं बधिर मतदाताओं के लिए एक वीडियो के माध्यम से सांकेतिक भाषा समझाई गई है ताकि अपनी पसंद के उम्मीदवार को मतदाता अपना वोट दे सकें। इसी प्रकार, बुजुर्गों एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिए विशेष प्रबन्ध किए गए हैं ताकि उनको मतदान करने में किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।
उन्होंने बताया कि मतदान केन्द्रों पर वेब कास्टिंग की व्यवस्था की गई है, जिसका सीधा प्रसारण कंट्रोल रूम में देखा जा रहा है। उन्होंने बताया कि राज्य स्तर पर ‘कम्यूनीकेशन-एप’ बनाया गया है, जिसके माध्यम से चंडीगढ़ मुख्यालय से प्रदेश के किसी भी निर्वाचन अधिकारी से सीधी बात कर सकते हैं तथा जानकारी सांझा कर सकते हैं।  
मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग अग्रवाल ने बताया कि जिन स्थानों पर सुबह ईवीएम मशीनों के संचालन में दिक्कत आने की शिकायत मिली थी उन शिकायतों का तुरंत ही निदान कर दिया गया। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि सुबह मतदान से पूर्व प्रत्येक मतदान केन्द्र पर सभी राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में मॉक पोल करवाया गया। सभी की संतुष्टि के बाद ही मतदान शुरू किया गया।
श्री अग्रवाल ने बताया कि अभी तक किसी भी व्यक्ति द्वारा पुनर्मतदान करवाने के लिए शिकायत नहीं की गई है, अगर किसी व्यक्ति द्वारा शिकायत की जाती है तो पहले इस मामले को संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर तथा ऑबजर्वर द्वारा जांच-पड़ताल करके अपनी ओर से  स्वीकृती देकर अंतिम स्वीकृती के लिए भारत निर्वाचन आयोग के पास भेज दिया जाता है।
इस अवसर पर एडीजीपी, कानून व्यवस्था नवदीप सिंह विर्क ने बताया कि छिट-पुट घटनाओं को छोडक़र प्रदेश में लगभग शांतिपूर्वक चुनाव हुआ है। कानून व्यवस्था भंग होने की कोई भी बड़ी सूचना नहीं आई है। उन्होंने बताया कि कुछ शिकायतें मिलने पर राज्य में कुल 13 एफआईआर दर्ज की गई हैं, जिनमें नूंह में 7, रोहतक में 4 तथा नारनौल क्षेत्र में 2 एफआईआर दर्ज की गई हैं।
इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री डी. के. बेहरा, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ० इन्द्र जीत व श्री अपूर्व भी उपस्थित थे।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: