Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

गैस चैंबर में तब्दील हुआ फरीदबाद, NCR का सबसे प्रदूषित जिला बना, लोगों को सांस लेने में तकलीफ 

(Air Quality Index)
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

फरीदाबाद: शहर के कामचोर अधिकारी शहर की जनता को फिर बेमौत मारने लगे हैं। पूरा शहर गैस चैंबर में तब्दील हो चुका है। आज सुबह से ही  धुंध और धुएं का साया शहर के आसमान पर छाया दिखा और  ये एक बेहद खतरनाक संकेत है। आज फरीदाबाद एनसीआर का सबसे प्रदूषित शहर रहा और एयर क्वालिटी इंडेक्स 500 के ऊपर पहुँच गया। शहर के अनेक हिस्सों  में हवा की गुणवता  खतरनाक स्तर को पार कर चुकी है। सीएम बनने के बाद मनोहर लाल मंत्री खोजने में जुटे हैं। हरियाणा के कई अन्य जिलों में भी आज प्रदूषण बढ़ने की खबर है। अब सरकार या अधिकारी कहेंगे कि किसानों के पराली जलाने के कारण ऐसा हो रहा है। हर साल यही कहा जाता है। कोई ठोस उपाय नहीं किया जाता। फरीदाबाद की बात करें तो आज घर से बाहर कदम रखने वाला हर व्यक्ति परेशान रहा। लोगों को दिन भर साँस लेने में तकलीफ होती रही। 
आपको बता दें कि जब AQI 400 से 500 के बीच पहुंच जाता है तो यह स्वस्थ लोगों को भी प्रभावित करता है। जिन लोगों को सांस संबंधी दिक्कतें हैं, उनके लिए तो स्थिति विकट हो जाती है। आज ऐसा ही नजारा शहर का देखा गया क्यू कि एयर क्वालिटी इंडेक्स 505 तक पहुँच गया। 

मालूम हो कि वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) के तहत 0-50 को अच्छा तो 51-100 को संतोषजनक माना जाता है वहीं, 101-200 को मध्यम तो 300 को खराब माना जाता है। वहीं, 400 के बाद को बेहद खराब और 500 के पार को अत्यंत खराब माना जाता है। 
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: