Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

हरियाणा के इतिहास में पहली बार विधानसभा की कार्यवाही विपक्ष के नेता के बिना चली

first day of Monsoon Session of Haryana Vidhan Sabha
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

चंडीगढ़: हरियाणा के इतिहास में पहली बार आज बिना विपक्षी दल के नेता के मानसून सत्र की कार्यवाही शुरू हुई। सरकार बनने के बाद मुख्य विपक्षी पार्टी इनेलो के अधिकतर विधायक भाजपा में शामिल हो गए जिस कारण इनेलो से विपक्षी दल के नेता की कुर्सी चली गई जबकि कांग्रेस में किरण चौधरी के नाम की मुहर नहीं लगी जिस कारण वो भी विपक्षी दल के नेता की भूमिका नहीं निभा सकीं। जाने क्या क्या हुआ आज 
हरियाणा के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा है कि किसानों को 1.60 लाख रुपये तक के दृष्टिबंधक व /गारंटी समझौता पत्र के पंजीकरण में देय स्टाम्प शुल्क की छूट है। 
  कैप्टन अभिमन्यु आज यहां हरियाणा विधानसभा के मानसून सत्र के पहले दिन एक विधायक द्वारा प्रश्न काल के दौरान पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में बोल रहे थे।
उन्होंने बताया कि अखिल भारतीय किसान सभा ने राजस्व विभाग के प्रार्थना है कि स्टाम्प शुल्क की छूट सभी कृषि ऋणों पर बिना किसी सीमा के  प्रदान की जानी चाहिए। मंत्री ने बताया कि बैंक से ऋण समझौतों पर 2.25 रुपये से 2000 रुपये तक स्टाम्प शुल्क बढ़ाने के सम्बन्ध का मामला भारतीय किसान सभा में माध्यम से उनके संज्ञान में आया है और इस प्रतिवेदन पर राज्य सरकार गम्भीरता से विचार कर रही है।
उन्होंने बताया कि बैंकर्स से भी इस मुद्दे पर बातचीत की जाएगी और कृषि ऋणों के दृष्टिबंधक/गारंटी समझौता पत्रों के पंजीकरण पर 2000 रुपये की स्टॉप ड्युटी से पूर्ण छूट देने का मामला विचाराधीन है।


 हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि सराय कालेखां (दिल्ली)-पानीपत रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस), जो एक सैमी-हाई गति रेल कॉरीडोर है, के लिए सर्वेक्षण प्रगति पर है और इस परियोजना के पूरा होने के उपरांत इस मार्ग पर आने वाले यात्रियों को काफी हद तक लाभ होगा। चूंकि रेल कॉरीडोर सोनीपत से भी होकर गुजरेगा, तो इस क्षेत्र के यात्रियों को भी लाभ होगा।
           श्री मनोहर लाल आज यहां शुरू हुए हरियाणा विधानसभा के मानसून सत्र के पहले दिन सदन की कार्यवाही के दौरान बोल रहे थे।
           उन्होंने कहा कि रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) परियोजना के तहत दिल्ली में सराय कालेखां से छह रेल लाइनें बिछाई जा रही हैं। उन्होंने बताया कि सराय कालेखां-मेरठ कॉरीडोर और सराय कालेखां-शाहजहांपुर, अलवर, राजस्थान कॉरीडोर के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की गई है, जबकि सोनीपत से गुजरने वाले सराय कालेखां-पानीपत कॉरीडोर के लिए सर्वेक्षण कार्य प्रगति पर है।

 हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा कि पिछली सरकार के समय में किन्ही कारणों से लम्बित पड़े  जिला सोनीपत के गन्नौर में प्रस्तावित अन्तर्राष्ट्रीय फल एवं सब्जी मार्किट को दुनिया की सबसे विकसित मण्डियों की तर्ज पर विकसित करने के लिए स्पेशल परपज व्हीकल का गठन किया गया है। मण्डी को सीधा रेलवे लाइन से जोडऩे के प्रस्ताव को केन्द्रीय रेल मंत्रालय के समक्ष उठाया जाएगा। 
श्री धनखड़ आज यहां हरियाणा विधानसभा के मानसून सत्र के पहले दिन कांग्रेस के विधायक कुलदीप शर्मा द्वारा प्रश्न काल के दौरान पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में सदन में बोल रहे थे।
श्री धनखड़ ने इस बात से भी सदन को अवगत करवाया  कि हरियाणा अन्तर्राष्ट्रीय बागवानी विपणन निगम की स्थापना 6 जुलाई, 2018 को की गई थी। इस मार्किट में न केवल अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के व्यापारी व कारोबारी निवेश के लिए आएंगे बल्कि दिल्ली के आजादपुर मंडी के व्यापारी भी यहां आएंगे। इसके अलावा स्थानीय स्तर के कारोबारी भी अपनी प्रतिष्ठिïन लगाएंगे। इन सब की सुविधा के लिए अलग-अलग तरह के  भवनों यहां तक होटलों का निर्माण गन्नौर में होगा।  उन्होंने बताया कि इसके ड्राइंग व नक्शों का कार्य पूरा हो गया है। उन्होंने बताया एक माह के अन्दर-अन्दर निर्माण कार्य आरम्भ होने की सम्भावना है।
उन्होंने बताया कि मण्डी में प्रतिदिन लगभग 10 हजार ट्रक उत्तरी भारत के राज्यों से ताजा फल व सब्जियों लेकर आएंगे और गन्नौर मण्डी में इनके आयात व निर्यात के लिए जीरो वेस्टज आधार पर इनकी ग्रेडिंग, पैकेजिंग, प्रोसेसिंग की जाएगी ।  


 हरियाणा के जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि बरवाला शहर में पर्याप्त पेयजल आपूर्ति करवाई जा रही है। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि प्रदेश के जिन क्षेत्रों में पानी की कमी है वहां पर पानी के टैंकरों के माध्यम से पानी की आपूर्ति की जा रही है। 
वे आज यहां विधानसभा में चल रहे सत्र के दौरान एक विधायक द्वारा रखे गए प्रश्न का उत्तर दे रहे थे। उन्होंने कहा कि वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार शहर की लगभग 52 हजार आबादी है और शहर के लोगों को 135 लीटर प्रति व्यक्ति के अनुसार जल मुहैया करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि शहर के लोगों को दो कैनाल आधारित वाटर वर्कस, चार टयूबवैल और तीन बुस्टिंग स्टेशनों के माध्मम ये पेयजल की आपूर्ति की जा रही है। 
उन्होंने बताया कि इसके अलावा, शहर के वाटर वर्कस व बुस्टिंग स्टेशनों की मरम्मत व रखरखाव के साथ-साथ निर्माणाधीन चल रहे कार्यों के लिए दो करोड 80 हजार रुपए की राशि की मंजूरी दी गई है जिसमें से एक करोड 85 हजार रुपए की राशि खर्च की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि शहर की अनाज मण्डी व नई अनाज मण्डी में पाईप लाईन बिछाने के लिए 25 लाख 82 हजार रुपए की राशि खर्च की जा चुकी है।  
विधानसभा सत्र के दौरान आज रखे गए एक अन्य प्रश्न के उत्तर में उन्होंने बताया कि गोहाना निर्वाचन क्षेत्र के गांव गुहना में पेयजल आपूर्ति की कुछ कमी है जबकि गांव डोडवा, तिहाड कलां, बोहला व खेडी दमकाण में पेयजल आपूर्ति उचित व पर्याप्त हैं। उन्होंने कहा कि नहर के बीच से पानी की चोरी होने के कारण टेल तक पानी की कमी हो जाती है और इस पर कार्यवाही की जा रही है और पानी लिफ्टिंग के लिए सर्वे चल रहा है। उन्होंने कहा कि गांव बोहला में दो टयूववैलों के माध्यम से पानी की आपूर्ति की जा रही है। 
चण्डीगढ़, 2 अगस्त- हरियाणा विधानसभा के मानसून सत्र के पहले दिन सबसे पहले शोक प्रस्ताव पढ़े गये और सदस्यों ने सदन में दो मिनट का मौन रखा तथा दिवंगत आत्माओं की शांति के लिए प्रार्थना की। सर्वप्रथम सदन के नेता व मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने शोक प्रस्ताव पढ़े। 
सदन में कांग्रेस की विधायक श्रीमती किरण चौधरी और इनैलो के विधायक श्री अभय सिंह चौटाला ने अपनी पार्टी की तरफ से दिवंगत आत्माओं की शांति के लिए प्रार्थना की। विधानसभा अध्यक्ष श्री कंवरपाल ने भी शोक संदेश पढ़े। 
सदन में जिनके लिए शोक संदेश पढ़े गये उनमें गोवा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर पर्रिकर, दिल्ली की भूतपूर्व मुख्यमंत्री श्रीमती शीला दीक्षित, हरियाणा की भूतपूर्व मंत्री श्रीमती शारदा रानी व संयुक्त पंजाब विधानसभा की भूतपूर्व सदस्य श्रीमती स्नेह लता शामिल हैं। 
इसके अलावा, चार स्वतंत्रता सेनानियों में जिला कुरुक्षेत्र के गांव कराह साहिब के श्री जगीर सिंह, जिला रेवाड़ी के गांव मुसेपुर के श्री रामनारायण, जिला अम्बाला के अम्बाला शहर के श्री देसराज भट्ट और जिला चरखी दादरी के गांव द्वारका के श्री दुलीचंद शामिल हैं।
इसी प्रकार, मातृभूमि की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले भारतीय सेनाओं के 34 शहीदों को भी श्रद्धांजलि दी गई। इनमें जिला रेवाड़ी के गांव सुरहेली के कर्नल प्रीत सिंह व गांव कृष्ण नगर के सूबेदार विनोद कुमार, जिला चरखी दादरी के गांव ईमलोटा के कर्नल सतीश चंद व गांव सौंफ के सिपाही श्रीभगवान, जिला अम्बाला के गांव हमीदपुर के स्क्वाड्रन लीडर सिद्घार्थ वशिष्ठï, जिला झज्जर के गांव धौड़ की कैप्टन नविता राजन, गांव खेड़ीजट्ट के सहायक उप-निरीक्षक रमेश कुमार, गांव भदानी के सार्जेंट विक्रांत सहरावत, गांव चिमनी के सिपाही बिजेन्द्र सिंह एवं गांव मातनहेल के सिपाही गोपीचंद, फरीदाबाद के प्लाइट लेफ्टिनेंट राजेश थापा, जिला पलवल के गांव दीघोट के प्लाइट लेफ्टिनेंट आशीष तंवर, जिला भिवानी के गांव बामला के सूबेदार नरेश कुमार, गंाव मि_ïी के नायब सूबेदार सोमवीर, भिवानी के उप-निरीक्षक पंकज, गांव दमकौरा के सहायक उप-निरीक्षक हवा सिंह एवं गांव पूर्ण बड़दू के हवलदार इंद्र सिंह, जिला सोनीपत के गांव गोपालपुर के सूबेदार बलविन्द्र सिंह, गांव सफियाबाद के हवलदार जगबीर सिंह एवं गांव कोहला के एलएसी पंकज सांगवान, जिला महेन्द्रगढ़ के गांव सिलारपुर के नायब सूबेदार विरेन्द्र सिंह, गांव डोहर खुर्द के निरीक्षक घीसा राम, गांव बायल के सहायक उप-निरीक्षक बाबू लाल, गांव मारोली के नायक राजेन्द्र, गांव उन्नीदा के सिपाही महेन्द्र कुमार एवं गांव पथरवा के सिपाही संजय, जिला रोहतक के गांव बलम के उप-निरीक्षक जोगेन्द्र सिंह एवं गांव बहल्बा के सिपाही संदीप, जिला हिसार के गांव ढाणी शोभा के नायक कृष्ण कुमार, जिला गुरुग्राम के गांव दमदमा की ढाणी के हवलदार संदीप खटाना, गांव दौलताबाद कुणी के लांस नायक जीत राम  एवं गांव गुढाना के सिपाही संदीप यादव और जिला जींद के गांव ईगराह के हवलदार बिजेन्द्र सिंह एवं गांव हथवाला के सिपाही रमेश कुमार शामिल हैं। 
इसके अलावा, सदन में हरियाणा के कावडिय़ों के अलग-अलग सडक़ दुर्घटनाओं में हुए दु:खद एवं असामयिक निधन पर गहरा शोक प्रकट किया गया।
सदन में विधायक श्रीमती सीमा त्रिखा के पिता श्री कैलाश चन्द्र मल्होत्रा, विधायक श्री आनंद सिंह दांगी के बहनोई श्री हरिओम सिंह सिवाच, विधायक श्री सुभाष सुधा के भाई श्री कृष्ण लाल सुधा, विधायक श्री रहीस खान की माता श्रीमती अतरी बेगम, विधायक श्रीमती लतिका शर्मा की जेठानी श्रीमती संतोष शर्मा, पूर्व मंत्री श्री बलवंत राय तायल के पुत्र श्री यशवंत राय, पूर्व मंत्री श्री सीता राम सिंगला की माता श्रीमती शांति देवी, पूर्व मंत्री श्री जगदीश नेहरा की बहन श्रीमती गोरा देवी, पूर्व मंत्री श्री भीम सेन मेहता के पिता श्री रामकिशन, पूर्व विधायक श्री राम चन्द्र कम्बोज की दादी श्रीमती कर्मो बाई, पूर्व विधायक श्री बलवान सिंह दौलतपुरिया के भतीजे श्री नरेश कुमार और विधायक श्री जयवीर सिंह के बड़े भाई उम्मेद सिंह के दु:खद निधन पर भी शोक प्रकट किया गया। 
*******

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा जिला सोनीपत के गोहाना में तीन सैक्टर विकसित किए जाएंगे। नए विकसित किए जाने वाले सैक्टरों में सैक्टर-13 (रिहायशी), सैक्टर-16 (रिहायशी) और सैक्टर-17ए (ट्रांसपोर्ट नगर) शामिल हैं।
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा यह जानकारी आज विधानसभा मानसून सत्र के पहले दिन एक प्रश्न के लिखित उत्तर में सदन के पटल पर रखी गई।

 
हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड द्वारा जिला हिसार के बरवाला विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के गांव खरड़ अलीपुर से गांव खोखा तक  सडक़ को 12 फुट से 18 फुट तक चौड़ा करने व मजबूत करने के लिए 122.99 लाख रुपये की प्रशासकीय स्वीकृति दी गई है।
लोक निर्माण (भवन एवं सडक़ें) मंत्री राव नरबीर सिंह द्वारा यह जानकारी आज विधानसभा मानसून सत्र के पहले दिन एक प्रश्न के लिखित उत्तर में सदन के पटल पर रखी गई।
उन्होंने  बताया कि गांव खोखा से नियाणा तक सडक़ को भी 12 फुट से 18 फुट तक चौड़ा करने व मजबूत करने की परियोजना रिपोर्ट नाबार्ड स्कीम के तहत तैयार की गई है। 
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: