Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

लगाए गए पौधों की देखभाल की जवाबदारी भी हमारी है – रोहताश सिंह शेखावत

Rohtash-Singh-Shekhawat-Tree-Plantation
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

फरीदाबाद:  शहर में हर साल मानसून सीजन में लाखों पौंधे लगाए जाते हैं और बहुत कम पौंधे ही पेड़ बन पा रहे हैं। तमाम पढ़े असमय इसलिए सूख जाते हैं क्यू कि लोग वृक्षारोपण तो करते हैं लेकिन पौंधों की देखभाल नहीं करते और अधिकतर वृक्षारोपण सिर्फ फोटों खिंचवाने के लिए किया जाता है। शहर के सेक्टर 50 में 15 अगस्त को अपने पिताजी के जन्मदिन पर वृषरोपण कार्यक्रम का आयोजन करने वाले युवा समाजसेवी रोहताश सिंह ने उस दिन 151 बड़े आकार के पौंधे लगवाए और आज उन्होंने तमाम पौंधों पर ट्री गार्ड भी लगा दिया ताकि कोई जानवर और और कोई पौंधों को नुक्सान न पहुंचा सके। 

इस मौके पर रोहताश सिंह शेखावत ने कहा कि अब हम सबकी जवाबदारी है कि जो पौधे हमने रोपे हैं, उनकी देखरेख भी करें। उन्होंने कहा कि  वृक्षारोपण के माध्यम से ही हम पर्यावरण संतुलन को बनाए रख सकते हैं। इस महत्वपूर्ण अभियान में जिन लोगों ने अपनी भागीदारी की है वे बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि केवल वृक्ष लगाकर ही हम अपनी जिम्मेदारी से मुक्त नहीं होते हैं। लगाए गए एक-एक वृक्ष की देखभाल करना भी हमारा कार्य है।  

उन्होंने कहा कि लगाए गए सभी पौधे बड़े हों और पार्क को हरा-भरा कर दें। उन्होंने कहा कि हमने  वृक्षारोपण के साथ-साथ ट्री गार्ड लगाकर भी वृक्षों को सुरक्षित किया गया है। इसके साथ ही पौधों को पानी देने की व्यवस्थाएं भी की जाएंगी क्यू कि अभी बारिश का मौसम है लेकिन दो ढाई माह बाद इन पौंधों को पानी की जरूरत पड़ेगी और उस समय हमारा प्रयास होगा कि अगले मानसून के पहले तक हम इन पौंधों को पानी उपलब्ध करवा सकें । इस मौके पर मिशन जाग्रति के संस्थापक महासचिव प्रवेश मलिक और उनकी पूरी टीम , युवा समाजसेवी अवतार सिंह, दीपक मिश्रा आदि ने प्रण लिया कि हम इन पौंधों को पेड़ बनने तक इनकी सेवा उसी तरह से करते रहेंगे जैसे अपने परिवार की करते हैं। 
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: