Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

हरियाणा की पंचायतों ने जीते 84 करोड़ रुपये के पुरुस्कार

OP-Dhankar-news
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

अनूप कुमार सैनी- रोहतक, 13 अगस्त। हरियाणा के कृषि मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने 7 स्टार इन्द्रधनुष योजना पुरूस्कार समारोह में कहा कि प्रदेश की 6397 पंचायतों में से 5279 पंचायतों ने 7-स्टार कार्यक्रम के तहत नामांकन किया था जिसमें से 3930 पंचायतों ने स्टार जितने में सफलता प्राप्त की है। 
          उन्होंने कहा कि पंचायतों ने 84 करोड़ रुपये के पुरुस्कार जीते है। प्रदेश में 7 सामाजिक मानकों पर खरा उतरने के लिए पिछले साल शुरू की गई 7-स्टार इन्द्रधनुष योजना के तहत महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के टैगोर सभागार में झज्जर, रोहतक, दादरी और भिवानी जिला की पंचायत प्रतिनिधियों को संबोधित कर रहे थे। 
        कृषि मंत्री ने कहा कि पंचायतों ने कुल 8035 स्टार जीते हैं और हर स्टार पर एक लाख रुपये का पुरूस्कार पंचायतों को देने का प्रावधान है तथा दो स्टार जीतने पर 50 हजार रुपये अतिरिक्त बोनस के रूप में दिए जाते हैं। अबकी बार कुल 63 प्रतिशत पंचायतों ने पुरूस्कार जीते है। 

       उन्होंने कहा कि 20 पंचायतों को 6-स्टार मिले, 58 पंचायतों को फाइव स्टार मिले हैं। 270 पंचायतों को 4-स्टार, 794 पंचायतों को 3-स्टार, 1375 पंचायतों को 2-स्टार तथा 1413 पंचायतों को वन-स्टार मिले हैं। हरियाणा प्रदेश देश का एकमात्र राज्य है जहां पंचायतों को 20 लाख रुपये तक की राशि पंचायत के सामूहिक फैसले से अपनी मर्जी अनुसार खर्च करने का अधिकार है। 
            धनखड़ ने कहा कि 7-स्टार इन्द्रधनुष योजना की सफलता अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि आज प्रदेश में 3604 पंचायतों में स्कूलों से छात्रों की ड्रोप आउट की समस्या खत्म हो गई है। इन पंचायतों में आठवीं कक्षा तक कोई भी बच्चा ऐसा नहीं है जो स्कूल नहीं जाता हो। 2312 गांवों ऐसे हैं, जहां बीते एक साल में कोई भी बड़ा झगड़ा नहीं हुआ तथा 1108 पंचायतों ने पर्यावरण संरक्षण में बेहतरिन कार्य करते हुए पौधारोपण किया है, तालाबों का संरक्षण किया है। 

      उन्होंने बताया कि 465 ग्राम पंचायतें ऐसी हैं, जहां बेटों से अधिक बेटियों ने जन्म लिया है या लिंगानुपात पूरी तरह से बराबर रहा है। 240 ग्राम पंचायतें स्वच्छता की कसौटी पर खरी उतरी है। 203 पंचायतों ने गुड गर्वेनेंस और 103 पंचायतों ने सामाजिक भागीदारी में मिशाल कायम की है। प्रदेश की 3500 ग्राम पंचायतों में गौरव पट लगाए गए हैं, जिन पर गांव के बहादुरों की गौरव गाथा लिखी है। 
      पंचायत एवं विकास मंत्री ने कहा कि आज पंचायतें इतनी सक्षम और समर्थ हो चुकी है कि वे अब सरकारी ग्रांट का ही इंतजार नहीं करती बल्कि स्वयं के खर्चे से ही गांव में विभिन्न विकास कार्यों को करवा रही है, ऐसी 203 पंचायतों को गोल्डन अवार्ड मिल चुका है। 

      उन्होंने कहा कि अगले साल के लिए 7-स्टार इन्द्रधनुष योजना पुरुस्कार के लिए प्रदेश की सभी पंचायतों को पंजीकरण करवाना अनिवार्य है। इस बार दसवीं तक कोई भी बच्चा स्कूल से ड्रोप आऊट न रहें, इस लक्ष्य को हासिल करना है। प्रदेश की पंचायतें डिजिटल लिटेरेसी हो यह भी इस योजना के लिए एक आधार होगा। 
      पंचायत एवं विकास मंत्री ने कहा कि हमने पंचायतों को शिक्षित कर सक्षम और समर्थ बनाया है। हमने पंचायत प्रतिनिधियों को पांच दिन की टै्रनिंग दी तथा पंचायतीराज विभाग द्वारा तीन महीने का सेटिफिकेट कोर्स शुरू किया है, जिसका खर्च पंचायतीराज विभाग वहन करेगा। 
सहकारिता को मिली नई ताकत-ग्रोवर
सहकारिता मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर ने कहा कि कृषि और सहकारिता में भाई-बहन का संबंध है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल और कृषि मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ के नेतृत्व में आज सहकारिता को एक ताकत मिली है। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय स्वच्छता के नाम पर देश में प्रथम स्थान पर है। रोहतक शहर स्वच्छता में 4400 में से 69वें नम्बर है। 
           रोहतक के सांसद डॉ. अरविंद शर्मा ने कहा कि कृषि एवं पंचायत मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने 7-स्टार इन्द्रधनुष योजना को एक जन आन्दोलन बना दिया है आज गांव में स्वास्थ्य, शिक्षा और पर्यावरण का विकास हो रहा है। जिससे लोगों ने शहरों में जाकर बसना कम कर दिया है। 

        भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला ने कहा कि पंचायत प्रतिनिधियों का ऐसा सम्मान प्रदेश में पहली बार हो रहा है। पंचायतों को मिला हर स्टार उनकी उपलब्ध्यिों को दर्शाता है। देश में अन्य राज्यों की अपेक्षा हरियाणा प्रदेश की पंचायतों ने ज्यादा विकास किया है। हरियाणा का ग्रामीण विकास देश में पहले स्थान पर है। 
        बहादुरगढ़ के विधायक नरेश कौशिक ने कहा कि 50 साल में प्रदेश की जनता ने सही एवं स्टीक फैसला लेकर प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में एक ईमानदार सरकार बनाई। उन्होंने कहा कि सरकार ने पंचायतों की खर्च राशि को 20 लाख तक कर पंचायतों का सम्मान बढ़ाया है।
      इस अवसर पर सहकारिता मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर, सांसद डॉ. अरविंद शर्मा, प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला, विधायक नरेश कौशिक, एसीएस सुधीर राजपाल, निदेशक सुशील सारवान, भाजपा जिला अध्यक्ष अजय बंसल, जिला मीडिया प्रभारी शमशेर खरक, उपायुक्त आर एस वर्मा, अतिरिक्त उपायुक्त अजय कुमार सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी व पंचायत प्रतिनिधि मौजूद थे।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: