Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

CM ने 37 मिनट तक किया गीता स्थली में मल्टी मीडिया शो का अवलोकन

Manohar-Lal-in-Haryana
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

कुरुक्षेत्र। राकेश शर्मा : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि गीता स्थली ज्योतिसर में एक बार फिर से पूरे विश्व को पवित्र ग्रंथ गीता के उपदेशों को स्मरण करने का अवसर मिलेगा। इन उपदेशों से देश की भावी युवा पीढ़ी को अच्छी शिक्षा और संस्कार मिलेंगे। इन तमाम उदेश्यों को लेकर ही टीआरएल राइस लैण्ड प्राइवेट लिमिटेड गुरुग्राम के सहयोग से ध्वनी, जल एवं प्रकाश मल्टी मीडिया शो की स्थापना की गई है।

वे मंगलवार को देर रात्रि ज्योतिसर तीर्थ स्थल पर ध्वनि, जल एवं प्रकाश मल्टीमीडिया शो के उद्घघाटन अवसर पर बोल रहे थे। इससे पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल, राज्यमंत्री कृष्ण कुमार बेदी, राज्यमंत्री मनीष ग्रोवर, सांसद नायब सैनी, सासंद संजय भाटिया, विधायक सुभाष सुधा ने मंत्रौच्चारण के बीच व पवित्र ग्रंथ गीता का विधिवत रुप से पूजन कर करीब 8 करोड़ की लागत से ध्वनि, जल एवं प्रकाश मल्टीमीडिया शो का उद्घघाटन किया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने  गांव ज्योतिसर से ही गांव बारना में 5 करोड़ 19 लाख की लागत से बने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, 9 करोड़ रुपए की लागत से पिपली से लाडवा 20 किलोमीटर सहारनपुर-कुरुक्षेत्र रोड़ के फोर लेनिंग और विस्तारीकरण प्रोजैक्ट, 9 करोड़ 81 लाख की लागत से निर्मित कुरुक्षेत्र के विद्युत भवन, 12 करोड़ 62 लाख की लागत से करीब 20 कालोनियों के डीआई पाईप लाईन, 39 करोड़ 50 लाख की लागत से करीब 20 कालोनियों के सीवरेज पाईप लाईन परियोजना और गांव नरकरतारी में 27 करोड़ की लागत से निर्मित 25 एमएलडी सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट परियोजना का उदघाटन किया।उन्होंने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि मल्टी मीडिया शो परियोजना को टीआरएल राइस लैण्ड प्राइवेट लिमिटेड गुरुग्राम कम्पनी ने रसिंग ठकरार की याद में बनाया गया है।

 इस कम्पनी की तरफ से आगामी 2 सालों तक रख-रखाव भी किया जाएगा और इसके उपरांत कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड की तरफ से इस प्रोजैक्ट की देखरेख की जाएगी। इस प्रोजैक्ट में आधुनिकतम तकनीकी का प्रयोग किया गया है और यह मल्टी मीडिया शो दूर-दराज से आने वाले पर्यटकों को खूब पंसद आएगा। इतना ही नहीं यह शो पर्यटकों को अपनी तरफ आकार्षित भी करेगा। उन्होंने कहा कि गीता सार्वभौमिक व सर्वकालिक है। यह केवल दार्शनिक एवं अध्यात्मिक दृष्टि से ही महत्वपूर्ण नहीं है बल्कि इसकी व्यावहारिक जीवन में अत्याधिक उपयोगिता है। देश-विदेश की महान विभूतियों ने गीता की महत्ता को महसूस किया और अपने जीवन में अपनाया। यह ज्ञान-विज्ञान का अनूठा उदाहरण है। जीवन प्रबंधन की दृष्टि से श्रीमद्भगवद् गीता दुनिया का सर्वश्रेष्ठ ग्रंथ है। यही वजह है कि दुनिया के मैनेजमैंट के उच्चकोटि के संस्थान हावर्ड बिजनेस स्कूल, केलाग स्कूल ऑफ बिजनेस जैसी संस्थाओं ने गीता को अपने पाठ्यक्रम में शामिल किया है।

मल्टी मीडिया के तकनीकी पहलुओं पर अतुल तिवारी ने प्रकाश डाला और केडीबी के मानद सचिव मदन मोहन छाबड़ा ने कहा कि इस मल्टी मीडिया शो को नई तकनीकी से तैयार किया गया है और पूरी तरह से डिजीटल है। यह शो रोजाना 7 बजकर 30 मिनट पर चलेगा और एक माह के बाद इसका अंग्रेजी वर्सन भी शुरु हो जाएगा। सर्दियों में इसके समय में परिवर्तन होगा और यहां पर करीब 250 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। इस मौके पर पूर्व मुख्य सचिव डीएस ढेसी, वरिष्ठï आईएस अधिकारी विजय वर्धन, सीएम के ओएसडी अमरेन्द्र सिंह, उपायुक्त डा. एसएस फुलिया, जिला परिषद के चेयरमैन गुरदयाल सुनहेडी, भाजपा के जिलाध्यक्ष धर्मवीर मिर्जापुर, केडीबी सीईओ सयंम गर्ग, थानेसर मार्किट कमेटी थानेसर के चेयरमैन सुरेश सैनी कुक्कू, देवी दयाल शर्मा, रविन्द्र सांगवान, उपेन्द्र सिंघल, विजय नरुला, सौरव चौधरी सहित अन्य अधिकारीगण और केडीबी सदस्य मौजूद थे।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: