Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

विकास चौधरी, विनय शर्मा हत्याकांड के साथ-साथ कई हत्याओं का मामला सदन में गूंजा

Lalit-Nagar-Haryana-news
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

फरीदाबाद, 02 अगस्त। हरियाणा विधानसभा के आखिरी मानसून सत्र के पहले दिन फरीदाबाद जिले के एकमात्र कांग्रेसी विधायक ललित नागर ने जहां तिगांव विधानसभा क्षेत्र के प्रति सरकार द्वारा बरते जा रहे भेदभावपूर्ण रवैये पर सदन मेें मनोहर लाल कैबिनेट पर जमकर गरजे। वहीं नागर ने जिले में बिगड़ती कानून व्यवस्था पर सरकार को जमकर घेरते हुए कहा कि पिछले एक माह के दौरान कांग्रेसी नेता विकास चौधरी, पत्रकार के पुत्र विनय शर्मा सहित करीब आधा दर्जन लोगों की हत्याएं, कांग्रेसी नेता से रंगदारी मांगना, लूट, डकैती, बलात्कार व झपटमारी की घटनाओं ने पुलिस की कार्यशैली पर प्रश्रचिन्ह लगा दिया है। आज अपराधियों में पुलिस का कोई खौफ नहीं है और वह वारदात करके खुलेआम फरार हो जाते है। पुलिस अपराधों को रोकने की बजाए अपराधियों व गुंडातत्वों को संरक्षण देने का काम कर रही है, उन्होंने सदन में मौजूद मुख्यमंत्री मनोहर लाल से कहा कि आज फरीदाबाद की जनता भय के साए में जीने को मजबूर है और मुख्यमंत्री जी फरीदाबाद उजड़ रहा है और इसको बचाने के लिए सरकार को कोई कड़ा कदम उठाना होगा। वहीं उन्होंने सदन के पटल पर अपनी बात रखते हुए कहा कि फरीदाबाद के सूरजकुंड रोड पर करीब एक हजार एकड़ जमीन पर भूमाफियाओं ने भाजपा नेताओं के शह पर वहां कब्जा करके बालू रेत डालकर पहाड़ को समतल करके चारों तरफ बाउड्री वाल किया जा रहा है, जिससे एनजीटी व पर्यावरण को भारी नुकसान हो रहा है। 

सदन का सदस्य होने के नाते वह बकायदा सबूत प्रस्तुत कर सकते है, आप कमेटी बनाकर भेजो, तो वह स्वयं इस कमेटी के साथ जाकर उन्हें वास्तुस्थिति से अवगत करा सकते है। इसके अलावा विधायक ललित नागर ने तिगांव क्षेत्र की कालोनियों में व्याप्त मूलभूत सुविधाओं की कमी को लेकर सरकार को घेरते हुए कहा कि वह कई बार सदन का ध्यान आकर्षित कर चुके है कि क्षेत्र की कालोनियों में पानी, सीवरेज, सडक़ों का अभाव है परंतु अभी तक कोई ध्यान नहीं दिया गया। उन्होंने कहा कि पिछले सत्र में उन्होंने कालोनियों में सीवरेज डालने का मुद्दा उठाया था और सरकार ने 150 करोड़ रुपये सीवरेज लाईन के लिए मंजूर किए थे परंतु अब कालोनियों में जो सीवरेज के पाइप डाले जा रहे है, वह 6 इंच के है, जो आबादी के लिहाज से बहुत छोटे है। उन्होंने कहा कि जिस गली में 50-100 घर है, वहां छह इंच के पाइप नाकाफी होंगे और वहां सीवरेज ब्लाक हो जाएंगी, जिससे जहां सरकार को राजस्व की हानि होगी वहीं कालोनीवासियों को भी कोई फायदा नहीं होगा। इस मुद्दे पर एक भाजपा मंत्री व विधायक ने नागर का विरोध किया तो उन्होंने सदन में कहा कि आप कमेटी बनाकर भेज तो मैं दिखा दूंगा कि वहां छह इंच के ही पाइप डाले जा रहे है। उन्होंने कहा कि सीवरेज लाईन डाले जाने के दौरान एक बड़ा घोटाला किया जा रहा है, जिसकी जांच होनी चाहिए।  वहीं उन्होंने कहा कि वह पिछले तीन सत्रों से किसानों के जमीनों के मुआवजे का मुद्दा उठाते आ रहे है। फरीदाबाद में दो जगह किसान धरने पर बैठे है, जिनमें 19 गांवों के किसान और दूसरे आईएमटी के किसान। हाईकोर्ट ने आदेश कर 19 गांवों के किसानों को बढ़ाकर मुआवजा देने के आदेश दे दिए थे। हाईकोर्ट ने 1860 प्रति वर्ग गज मुआवजा तय किया था, जबकि आपकी सरकार ने इसे 1760 प्रति वर्ग गज कर दिया, मुआवजा घटाने के बाद भी आज तक सरकार ने किसानों को उनका मुआवजा नहीं दिया। उन्होंने कहा कि किसान हरियाणा भवन में मुख्यमंत्री से मिले थे और आश्वासन दिया कि जल्द मुआवजा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मैं इन किसानों को लेकर आ जाऊंगा आप दो मंत्रियों की ड्यूटी लगा दें और पंचायती तौर पर उनका निपटारा हो जाएगा।

 इसके अलावा उन्होंने राजीव नगर, संतोष नगर स्लम बस्तियों में व्याप्त पानी की समस्या का मुद्दा उठाते हुए कहा कि सरकार का दायित्व बनता है कि लोगों को पीने की पानी की व्यवस्था कराएं परंतु यहां के लोग पानी की कमी के चलते परेशान है इसलिए यहां पानी की व्यवस्था करवाई जाए। सदन में लगभग 9 मिनट तक विधायक ललित नागर ने बोलते हुए सदन के माध्यम से पूछा कि मुख्यमंत्री ने सरकार बनने पर यह घोषणा की थी कि सबका साथ-सबका विकास के तहत सभी विधायकों को विकास के लिए प्रति वर्ष 5-5 करोड़ की ग्रांट दी जाएगी परंतु पांच वर्ष बीतने के बाद भी 25 करोड़ तो दूर उन्हें एक रूपए की भी ग्रांट नहीं मिली है। इससे साबित होता है कि सरकार की नीति और नीयत में कितना अंतर है। उन्होंने सदन में सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि भाजपा सरकार के साढ़े चार वर्ष के कार्यकाल में केवल कागजों में विकास हुआ है, जमीनी स्तर पर कोई काम नहीं हुआ है, जिससे लोगों का सरकार से मोहभंग होने लगा है, जिसका खमियाजा आगामी चुनावों में भाजपा को उठाना पड़ेगा।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: