Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

खट्टर के अधिकारियों का दावा ,एक क्लिक पर सोशल मीडिया के माध्यम से हो रहा है शिकायतों का समाधान

Khattar-Haryana-CM
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

चंडीगढ़, 20  अगस्त- हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेशवासियों की समस्याओं का तुरंत समाधान करने के उद्देश्य से स्थापित किया गया सोशल मीडिया ग्रीवांस ट्रैकर (एसएमजीटी) प्रोजेक्ट कारगर साबित हो रहा है। नागरिकों से प्राप्त ट्वीट बताते हैं कि सरकार वास्तव में सुशासन और सबका साथ-सबका विकास की विचारधारा पर काम कर रही है।
        एसएमजीटी एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहाँ आमजन केवल एक क्लिक पर सोशल मीडिया के माध्यम से अपनी शिकायतों का समाधान करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि हरियाणा अग्रणी राज्य बन गया है जो वास्तव में अपने नागरिकों की समस्याओं के बारे में निरंतर प्रयासरत है।

बहादुरगढ़, झज्जर से सीवर व्यवस्था ठीक न होने की एक शिकायत मुख्यमंत्री के ट्विटर हैंडल पर प्राप्त हुई थी, जिसमें नागरिक ने लिखा कि 1 माह तक विभाग के चक्कर काटने के बावजूद सीवर की समस्या की ओर कोई ध्यान नहीं दिया गया है। इस पर (सीएमओ) हरियाणा की ओर से विभाग के अधिकारियों को त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए और समस्या का निवारण केवल 3 दिन में हो गया। इस पर नागरिक ने मुख्यमंत्री और हरियाणा सरकार का आभार व्यक्त किया।
इसी प्रकार, बुढ़ापा और विधवा पेंशन मिलने में देरी की दो अलग-अलग शिकायतें प्राप्त हुई थी, जिस पर संज्ञान लेते हुए (सीएमओ) हरियाणा की ओर से संबंधित विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को पेंशन जल्द दिए जाने के निर्देश दिए गए और केवल 48 घंटों में ही समस्याओं का समाधान कर आमजन को लाभान्वित किया गया। एक अन्य शिकायत जो सूरजकुंड, फरीदाबाद से प्राप्त हुई, जिसमें शिकायतकर्ता ने बताया कि गांव का बिजली ट्रांसफर खराब हो गया है और 4 दिन से इस समस्या की शिकायत संबंधित एसडीओ, जेई और लाइनमैन को वे लोग कर रहे हैं परंतु इस ओर कोई काम नहीं हो रहा है। इस पर, (सीएमओ) हरियाणा की ओर से संबंधित अधिकारियों को समस्या के जल्द निपटान के निर्देश दिए गए। इसी प्रकार, सनौली रोड़ गंगापुरी मोड़, पानीपत पर सडक़ धंसने से बिजली ट्रांसफर गिरने के हादसे को रोकने की शिकायत पर भी केवल कुछ ही घंटों में कार्रवाई हो गई।

मुख्यमंत्री का विजऩ है कि आमजन की समस्याओं का समाधान जल्द और बिना किसी परेशानी या सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटे बिना हो सके। इसके लिए एसएमजीटी की शुरुआत की गई। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री के अधिकारिक ट्विटर हैंडल पर आमजन अपनी समस्याओं को बस एक ट्वीट के जरिए मुख्यमंत्री तक बड़ी आसानी से पहुंचा रहे हैं और उनकी समस्याओं का त्वरित समाधान भी हो रहा है, जिससे आमजन बहुत खुश हैं और मन में यह भाव है कि आज एक ऐसी सरकार है जो उनकी समस्याओं के प्रति गंभीर है।
इस प्लेटफ़ॉर्म पर समर्पित टीम 24 घंटे काम कर रही है ताकि लोगों की समस्याओं का समाधान जल्द से जल्द संभव हो सके और लोगों की सकारात्मक प्रतिक्रियाएं उनकी खुशी को दर्शाती हैं। पानी, सीवरेज, बिजली, विभिन्न जिला कार्यालयों में किसी भी तरह की अनुमति में देरी जैसी शिकायतें सबसे अधिक प्राप्त होती हैं। इसी प्रकार, स्वच्छता और स्ट्रीट लाइट जैसी शिकायतों को कुछ ही  घंटों में हल किया गया। अब राज्य के लोगों के पास अपनी समस्याओं को सीधे मुख्यमंत्री के पास बताने के लिए एक उपकरण है। एसएमजीटी की प्रभावशीलता को नागरिकों के थैंकिंग ट्वीट्स से देखा जा सकता है।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: