Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

20 साल के बाद बंद हुई दिल्ली व लाहौर के बीच चलने वाली सदा-ए-सरहद बस सेवा

Delhi-Lahore-Bus-news
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

कुरुक्षेत्र।राकेश शर्मा:  जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म करने से बौखलाए पाक से तकरीबन 20 वर्ष के बाद दिल्ली व लाहौर के बीच चलने वाली सदा-ए-सरहद बस सेवा बंद हो गई। सोमवार को ना  भारत की ओर से कोई बस लाहौर के लिए चली और ना पाकिस्तान से भारत के लिए बस रवाना हुई। शनिवार को दोनों देशों के बीच बस सेवा का आवागमन हुआ था। रविवार को छुट्टी का दिन था। सोमवार से ही सब सेवा का आना जाना है, लेकिन दोनों देशों की ओर से कोई भी बस नहीं चलाई गई। हालांकि शनिवार को पाकिस्तान के संचार मंत्री ने ट्वीट कर जाहिर कर दिया था कि पाकिस्तान अब भारत में अपनी बस नहीं भेजेगा। 

दिल्ली से सुबह छह बजे बस चलकर पिपली पैराकीट मोटल में यात्रियों के लिए जलपान के लिए रूकती थी। इसके बाद पंजाब के सरहिंद व करतारपुर में बस का ठहराव था। बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने पाकिस्तान के साथ संबंध सुधारने के उद्देश्य से 19 फरवरी 1999 को अधिकारिक तौर पर दिल्ली व लाहौर के बीच बस चलाने का ऐलान किया था। दोनों देशों के बीच विवाद को बढ़ता देख कर अटल बिहारी वाजपेयी ने 19-20 फरवरी को दो दिवसीय यात्रा पर बस से पाकिस्तान गए थे। पाक के तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने बाघा बार्डर पर अटल बिहारी वाजपेयी का जोरदार स्वागत किया था और दोनों देशों के बीच सदा-ए-सरहद बस चलाने के लिए द्विपक्षीय समझौता किया था। इस समझौते के बाद से लाहौर व दिल्ली के बीच निरंतर बस सेवा चलने लगी थी, लेकिन पाकिस्तान अपनी आदतों से बाज नहीं आया। 13 दिसंबर 2001 को संसद पर आतंकी हमले के बाद दोनों देशों के बीच बस सेवा को स्थगित कर दिया गया था। 

2003 में दोबारा से दोनों देशों के बीच बस सेवा शुरू हुई थी। संसद पर हमले से पहले भारत से जाने वाली बस लाहौर तक जाती थी, लेकिन हमले के बाद भारत की बस बाघा बार्डर तक जाती थी। बाघा बार्डर से यात्रियों को दूसरी बस से लाहौर ले जाया जाता था। सप्ताह में छह दिन लाहौर व दिल्ली के बीच चलने वाली सदा-ए-सरहद बस सुबह छह बजे दिल्ली से चलकर शाम पांच बजे तक पाक के बार्डर तक पहुंचती थी। जम्मू कश्मीर में अनेकों बड़े आतंकी हमले हुए, लेकिन उसके बावजूद भी बस पर इन हमलों का कोई असर नहीं पड़ा। यात्री रोजाना इन बसों से पाक और भारत आते जाते थे। भले ही बसों में यात्रियों की संख्या कम रही, फिर भी बसों का आवागमन जारी रहा। लेकिन जम्मू कश्मीर में धारा 370 खत्म करने के बाद से पाकिस्तान पूरी तरह बौखला गया। पाकिस्तान ने समझौता एक्सपे्रस बस सेवा व ट्रेन सेवा को पहले बंद करने के साथ साथ सदा-ए-सरहद बस को भी बंद करने का ऐलान कर दिया। 

शनिवार को पाकिस्तान से चलने वाली बस दो यात्रियों को लेकर पैराकीट में रुकी थी। जबकि दिल्ली से लाहौर के लिए चलने वाली भारतीय बस में 26 यात्री सवार थे। जिससे जाहिर हो गया था कि बस सेवा बंद होने जा रही है। बस के साथ पुलिस की दो पायलट गाडिय़ों के साथ अनेकों सुरक्षा कर्मी साथ रहते थे। बस ठहराव के दौरान यात्रियों के पास किसी को भी फटकने नहीं दिया जाता था। दोनों देशों के बीच बस सेवा बंद होने से पुलिस ने भी राहत की सांस ली है।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: