Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

20 अगस्त को ध्वश्त किये जाएंगे अरावली पर बने 140 अवैध फ़ार्म हाउस

arawali-Faridabad-news
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

फरीदाबाद: सूत्रों द्वारा जानकारी मिल रही है कि अरावली पर बड़ी कार्यवाही अगस्त महीने में होने वाली है। कहा जा रहा है कि 20 अगस्त के आस पास अरावली के लगभग 140 फ़ार्म हॉउस ध्वश्त कर दिए जायेंगे जो अवैध तरीके से बने हैं। कई वर्षों से इन फार्म हाउसों पर नगर निगम की तलवार लटक रही है और कई बार इन्हे तोड़ने के आदेश दिए जा चुके हैं लेकिन फार्म हाउस मालिक कोई न कोई जुआड़ लगा लेते हैं। 
आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने  मई 2002 में अरावली पहाड़ी को वन आरक्षित क्षेत्र घोषित किया था। यहां खनन जैसी गतिविधियों पर रोक लगा दी गई थी। निर्माण के लिए वन विभाग से अनुमति अनिवार्य की गई थी लेकिन अदालती आदेशों को दरकिनार कर बहुत से निर्माण कर लिए गए। 

अब सूत्रों द्वारा जो जानकारी मिल रही है उसके मुताबिक़ अरावली वन क्षेत्र में अवैध तौर पर बनाए गए 140 फार्म हाउस 20 अगस्त को गिराए जाएंगे। इसी दिन इस क्षेत्र से 66 और अवैध निर्माण भी ढहाए जाएंगे। उपायुक्त ने इसके लिए निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके बाद नगर निगम आयुक्त ने मंगलवार को अधिकारियों को इसके लिए पूरी तैयारी करने को कहा है।

जिला प्रशासन, वन विभाग और नगर निगम प्रशासन मिलकर कार्रवाई को अंजाम देंगे। इसके लिए एक हजार पुलिसकर्मियों की मांग की गई है। नगर निगम ने अवैध फार्म हाउस चिह्नित किए हैं जबकि वन विभाग ने अन्य अवैध निर्माणों की पहचान की है। तस्वीर में महिपाल ग्रीन वैली, जिसे पहले भी तोड़ने के आदेश दिए गए थे और हाल में इसके मालिक पर अवैध खनन का मामला भी दर्ज हुआ था। फार्म हॉउस के भीतर पत्थर निकाला जा रहा था। 

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: