Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

गुरु पूर्णिमा: देश के लोगों ने की अपने गुरुओं की पूजा

Guru-Poornima-sps
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

फरीदाबाद: पूरे देश में आज गुरु पूर्णिमा के अवसर पर देश के लोगों ने अपने गुरुओं को याद किया और उनकी पूजा की। नई दिल्ली: गुरु पूर्णिमा का दिन हिंदू धर्म में बेहद खास माना जाता है। इस दिन गुरुओं की पूजा की जाती है।  मान्यता है कि इस दिन आदिगुरु, महाभारत के रचयिता और चार वेदों के व्‍याख्‍याता महर्षि कृष्‍ण द्वैपायन व्‍यास यानी कि महर्षि वेद व्‍यास का जन्‍म हुआ था। 

बहुत कम लोगों को गुरु की परिभाषा की जानकारी होगी।  'गुरु' शब्द में 'गु' का अर्थ है 'अंधकार' और 'रु' का अर्थ है 'प्रकाश' अर्थात गुरु का शाब्दिक अर्थ हुआ 'अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाने वाला मार्गदर्शक'। सही अर्थों में गुरु वही है जो अपने शिष्यों का मार्गदर्शन करे और जो उचित हो उस ओर शिष्य को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करे। 
फरीदाबाद में भी आज गुरु पूर्णिमा के अवसर पर लोगों ने अपने गुरुओं को याद किया। हरियाणा के पूर्व मंत्री स्वर्गीय पंडित शिव चरण लाल शर्मा के पुत्र मुनेश शर्मा ने गुरू पूर्णिमा के शुभ अवसर पर कालका जी मंदिर के  परम श्रद्धेय महंत श्री सुरेन्द्रनाथ अवधूत  जी महाराज के चरणों में सादर प्रणाम उनका आशीर्वाद लिया। इस मौके पर  सनातन हिन्दू वाहनी के प्रदेश अध्यक्ष  तेजपाल उपाध्याय भी मौजूद रहे। 

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: