Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

आम मेला कल से, इस बार मिलेगा नकद इनाम

हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
चंडीगढ़, 7 जुलाई-हरियाणा सरकार ने वार्षिक आम मेले में आम प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं के लिए पुरस्कार राशि 5,100 रुपये और 2,100 रुपये से बढ़ाकर क्रमश: 51,000 रुपये और 21,000 रुपये करने का निर्णय लिया है। 
हरियाणा पर्यटन और बागवानी विभाग द्वारा संयुक्त रूप से पिंजौर के यादविन्द्रा गार्डन में आयोजित किए जा रहे 26वें दो दिवसीय आम मेले का उद्घाटन 8 जुलाई, 2017 को पर्यटन मंत्री श्री राम बिलास शर्मा करेंगे। इसके अलावा, 9 जुलाई को पुरस्कार वितरण तथा समापन समारोह में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री ओम प्रकाश धनखड़ बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे। आम मेला कल से, इस बार मिलेगा नकद इनाम 

यह जानकारी पर्यटन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री वी.एस.कुण्डू ने आज पंचकूला में 26वें आम मेले के संबंध में आयोजित पत्रकार सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए दी। 
श्री कुण्डू ने बताया कि अच्छी गुणवत्ता के आम के पौधे बेचने के लिए एक काउंटर स्थापित किया जाएगा। इस वर्ष मेले में आम उत्पादकों से आमों की विभिन्न किस्मों की 3,000 से अधिक प्रविष्टिïयां प्राप्त होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि मेले को किसानों के लिए और अधिक लाभकारी बनाने के लिए मेले के दौरान एक सेमिनार भी आयोजित किया जाएगा। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखण्ड, पंजाब, उत्तरप्रदेश और दिल्ली समेत उत्तर भारत के कृषि विश्वविद्यालयों से कृषि विशेषज्ञों और वैज्ञानिकों को किसानों के साथ जानकारी सांझा करने के लिए आमंत्रित किया गया है। 
एक प्रश्न का उत्तर देते हुए श्री कुण्डू ने कहा कि राज्य सरकार की ‘गो ग्रीन’ पहल के अन्तर्गत हरियाणा पर्यटन ने वन विभाग की सहायता से पर्यटन स्थलों पर उपलब्ध भूमि पर पौधारोपण करने का निर्णय लिया है। इसके अतिरिक्त, हरियाणा पर्यटन के फूड कोर्ट्स को सार्वजनिक-निजी भागीदारी पद्घति पर पट्टे पर देने का प्रस्ताव है जिसके लिए ïकार्य योजना तैयार की जा रही है। इसके अलावा, करनाल में कर्ण झील, रोहतक में तिलियार झील और फरीदाबाद में बडख़ल झील में साहसिक खेल गतिविधियां शुरू करने की एक योजना भी तैयार की जा रही है। 
उन्होंने बताया कि रंगागरंग सांध्य सांस्कृतिक कार्यक्रम इस 26वें मेले के मुख्य आकर्षण होंगे। दर्शक 8 जुलाई को सायं 6 बजे से हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान के लोकनृत्य का आनंद ले सकेंगे। इसीप्रकार, 9 जुलाई को सायं छ: बजे से प्रसिद्घ हरियाणवी पॉप तथा लोकगायक श्री गजेन्द्र फोगाट की लाइव प्रस्तुती होगी।
आम मेले के पहले दिन, 8 जुलाई को प्रात: 7 बजे से आम तथा आम उत्पादों की प्रविष्टिïयां प्राप्त की जाएंगी। इसी दिन, प्रात: 10 बजे से विद्यार्थियों के लिए एकल नृत्य,फेस पेंटिंग, रंगोली जैसी प्रतियोगिताएं और सभी के लिए आम खाने की प्रतियोगिता शुरू होगी।
मेले के दूसरे दिन, 9 जुलाई को नई गतिविधियां शुरू होंगी। इसके अंतर्गत विद्यार्थियों के लिए समूह नृत्य और चित्रकला जैसी प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। इसके बाद 3 से 5 वर्ष के आयु समूह के बच्चों के लिए फेंसी ड्रेस तथा सभी के लिए आम खाने की प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। विद्यार्थियों को विभिन्न प्रतियोगिताओं के लिए दो श्रेणियों, जूनियर (कक्षा 6 से 8 तक) तथा सीनियर (कक्षा 9 से 12 तक) में बांटा जाएगा। 
श्री कुण्डू ने बताया कि हरियाणा पर्यटन ने अपना निगमित सामाजिक दायित्व निभाते हुए आम मेले में 8 जुलाई को विशेष रूप से सक्षम विद्यार्थियों तथा 9 जुलाई को पंचकूला,कालका तथा चण्डीगढ़ की पंजीकृत वरिष्ठï नागरिक संस्थाओं से वरिष्ठï नागरिकों को आमंत्रित करने की योजना भी बनाई है। मेले में उनका प्रवेश नि:शुल्क रहेगा। 
उन्होंने बताया कि यह मेला एक बहु-प्रतीक्षित वार्षिक समारोह है जिसमें ‘फलों के राजा आम’ का उत्सव मनाया जाता है। यह मेला मनोरंजनभरा उत्सव है जोकि जनसाधारण को श्रेष्ठïतम किस्मों के आमों को देखने और चखने तथा मेले के दौरान आयोजित विभिन्न गतिविधियों और कार्यक्रमों का हिस्सा बनने अवसर प्रदान करता है। इस दो दिवसीय आम मेले के आयोजन का मुख्य उद्देश्य आम उत्पादकों को आम का उत्पादन बढ़ाने एवं उसकी गुणवत्ता को सुधारने के लिए नवीनतम पद्घतियों को अपनाने के लिए प्रेरित करना है ताकि वे घरेलू एवं अंतर्राष्टï्रीय बाजार का लाभ उठाकर अपने उत्पाद का अधिकतम मूल्य प्राप्त कर सकें।
श्री कुण्डू ने बताया कि समय के साथ-साथ, यह मेला इस क्षेत्र का एक प्रमुख सांस्कृतिक समारोह बन गया है क्योंकि यहां स्कूली विद्यार्थियों के लिए आयोजित की जाने वाली रोचक प्रतियोगिताएं, रोमांचक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां, शिल्प बाजार और एक बहु-व्यंजन फूड कोर्ट सभी आयु वर्गों के लोगों को आकर्षित करते हैं।  उन्होंने बताया कि माहौल को और अधिक आकर्षक बनाने पर विशेष बल दिया गया है और गार्डन की सजावट की गई है। महलों, परकोटों और बुर्जों पर लगाई गई एलईडी लाइटों से गार्डन आभूषण की तरह चमकता है। यह ‘गो ग्रीन’ पहल  के अन्तर्गत ऊर्जा संरक्षण की दिशा में उठाया गया महत्वपूर्ण कदम है। बहु-व्यंजन फूड कोर्ट मेले की एक अन्य मुख्य विशेषता होगा, जहां आगंतुकों को भारतीय स्ट्रीट फूड के साथ पंजाब का जायका, दक्षिण भारत के खुशबुदार व्यंजन और चायनीज ओरियंटल जायकों से युक्त विभिन्न प्रकार के लजीज व्यंजन परोसे जाएंगे। 
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: