Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

BREAKING: सोनीपत में स्थापित होगी 600 करोड़ रुपये की लागत से रेल कोच फैक्ट्री

हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
चंडीगढ़, 15 जून- हरियाणा के जिला सोनीपत में औद्योगिक सम्पदा, बारही में लगभग 600 करोड़ रुपये की लागत से रेल कोच नवीकरण व पुनर्वास कारखाने (Rail Coach Refurbishing and Rehabilitation Factory) की स्थापना की जाएगी।  इस परियोजना की स्थापना से प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से हजारों युवाओं के लिए रोजगार के अवसर सृजित होने के साथ-साथ आर्थिक विकास को और अधिक गति मिलेगी। 
    हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने इस आशय के एक प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की है। इस सम्बंध में केन्द्रीय रेल मंत्रालय और हरियाणा राज्य औद्योगिक अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड (एचएसआईआईडीसी) के बीच शीघ्र ही एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर भी किये जाएंगे।   
  
    हरियाणा राज्य औद्योगिक अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड (एचएसआईआईडीसी) के प्रबन्ध निदेशक डॉ० राजा शेखर वुंदरू ने यह जानकारी देते हुए बताया कि एचएसआईआईडीसी ने इस परियोजना की स्थापना के लिए केन्द्रीय रेल मंत्रालय को पट्टा आधार पर 161.48 एकड़ भूमि का आवंटन करने पर सैद्धांतिक सहमति दी है।
    वर्ष 2016 में हैपनिंग हरियाणा सम्मिट के दौरान केन्द्रीय रेल मंत्री ने हरियाणा के जिला सोनीपत में एक रेल कोच नवीकरण व पुनर्वास कारखाने की स्थापना करने की घोषणा की थी। डॉ० राजा शेखर वुंदरू ने बताया कि घोषणा के उपरांत इस मामले पर आगामी कार्यवाही शुरू करने के लिए इसके सम्बंध में एक औपचारिक पत्र भेजकर रेल मंत्रालय के समक्ष इस मामले को उठाया गया। मामले की जोरदार पैरवी कर रेल मंत्रालय से औद्योगिक सम्पदा बारही में कोच नवीकरण व पुनर्वास कारखाने की स्थापना के लिए एक प्रस्ताव प्राप्त हुआ। 
हरियाणा राज्य औद्योगिक अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड (एचएसआईआईडीसी) के प्रबन्ध निदेशक डॉ० राजा शेखर वुंदरू ने बताया कि इस परियोजना में 500 से 700 कोच प्रतिवर्ष का नवीनीकरण होगा। इसके उपरांत इस परियोजना में निर्माण अवयव को शामिल किया जाएगा। रेल मंत्रालय से एक वरिष्ठ स्तर की टीम हरियाणा सरकार के अधिकारियों के साथ परियोजना प्रस्ताव पर विचार-विमर्श करने के लिए मिली थी और शीघ्र ही दोनों के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये जाएंगे। 
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: