Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

हरियाणा को स्वच्छ बनाने के लिए बड़ी तैयारी में सरकार

हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
चंडीगढ़, 5 जून- हरियाणा के स्वास्थ्य, खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री अनिल विज ने कहा कि नगर निगम अम्बाला के कचरा प्रबंधन हेतु पटवी गांव में नया ठोस कूडा प्रबंधन प्लांट स्थापित किया जायेगा। करीब 600 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले इस प्लांट से बिजली का उत्पादन किया जाएगा। 
श्री विज आज विश्व पर्यावरण दिवस पर अम्बाला छावनी में आयोजित जिला स्तरीय स्वच्छता अभियान में लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि अम्बाला, करनाल व आसपास के अन्य शहरों का कूड़ा भी पटवी प्लांट में शौधन के लिए लाया जायेगा। मुम्बई की एक संस्था के सहयोग से नगर निगम अम्बाला द्वारा प्रत्येक घर में गीले और सूखे कूडे के लिए अलग-अलग कूडादान उपलब्ध करवाया जाएगा। यह संस्था लोगों को घर-घर जाकर स्वच्छता अपनाने तथा कचरे को केवल कूडेदानों में ही डालने के लिए प्रेरित करेगी। इस अवसर पर क्षेत्र की सडकों की सफाई के लिए लाई गई मशीन और नई जेसीबी का लोकापर्ण भी किया। 

स्वास्थ्य मंत्री ने इस अवसर पर बड़, पीपल व नीम के पौधों की त्रिवेणी लगायी तथा अन्य गणमान्य लोगों ने भी 20 से अधिक पौधे लगाये। उन्होंने प्रतिभागियों को स्वच्छता में सहयोग करने और राष्ट्र को गंदगी मुक्त बनाने के लिए प्रत्येक सप्ताह दो घंटे और वर्ष में 100 घंटे श्रमदान करने की शपथ भी दिलवाई। उन्होंने कहा कि पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के लिए लगभग 192 देशों में पेरिस समझौता हुआ था जिसमें पृथ्वी के तापमान को 2 प्रतिशत तक कम करने पर विचार किया गया। हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने समझौते की शर्तों के मुताबिक पर्यावरण सुधार के कार्यक्रम जारी रखने बल दिया जा रहा है जबकि अमरीका जैसे देश इस समझौते से पीछे हट रहे है। 

श्री विज ने प्रधानमंत्री, केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा पर्यावरण संरक्षण व स्वच्छता के लिए किये जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि यदि आजादी के बाद से अब तक रही सरकारें इस विषय पर गंभीरतापूर्वक प्रयास करती तो आज देश में पर्यावरण प्रदूषण और गंदगी जैसी समस्या न झेलनी पड़ती। उन्होंने कहा कि पूर्व सरकारों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नाम को राजनैतिक लाभ के लिए इस्तेमाल किया जबकि उनके आदर्शों को धरातल पर लागू करने के लिए कोई संजीदगी नहीं दिखाई। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने महात्मा गांधी की 100वीं जयंती 2 अक्तूबर 2019 तक पूरे भारत को गंदगी मुक्त बनाने का निर्णय लिया है।
स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों का आह्वान करते हुए कहा कि वे अपने शहरों को स्वच्छता के मामले में रैंकिग को बढ़ाने के लिए सहयोग करें तथा आगामी सर्वे में अम्बाला को पहले 50 स्थानों में शामिल करने का संकल्प लें। इस अवसर पर शहर के अनेक गणमान्य लोगों सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: