Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

किसी भी आपातकालीन स्थिति में कर सकेंगे 100 नंबर पर काल, तुरंत पहुंचेगी पुलिस

हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
Haryana Additional Chief Secretary, Home, Mr. Ram Niwas interacting with the media persons in Chandigarh
चंडीगढ़, 18 मई- हरियाणा गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री रामनिवास ने कहा कि  राज्य में शीघ्र ही डायल 100 सेंट्रलाइजड कंट्रोल रूम होगा, जिसमें किसी भी आपातकालीन स्थिति में 100 नंबर पर कॉल किया जा सकेगा।  रामनिवास ने मीडिया को जानकारी देते हए कहा कि 100 नंबर पर डायल कॉल पंचकूला में स्थित कंट्रोल रूम में लैंड होगी और इस कंट्रोल रूम से नजदीकी कोई भी पीसीआर में जानकारी को ट्रांसमिट कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि पीसीआर जीपीएस से लैस होगी और पीसीआर शीघ्र ही मौके पर पहुंच जाएगी, इससे एक प्रकार का उत्तरदायित्व भी स्थापित होगा। उन्होंने बताया कि कंट्रोल रूम में आने वाली कॉल्स का समय नोट किया जाएगा और कितनी देर में पीसीआर मौके पर पहुंची उसका समय भी नोट होगा तथा पीसीआर वैन की भी ट्रैकिंग होगी। उन्होंने बताया कि पीसीआर में मौजूद पुलिसकर्मियों की भी जानकारी वीडियोग्राफिंग के जरिये मॉनिटर करने का प्रावधान इस सिस्टम में रखा गया है।  

    अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि वहीं, मित्र कक्ष एक ऐसा ढांचा  तैयार किया जा रहा है, जिसमें पुलिस स्टेशन से संबंधित सेवाएं जैसे कि पासपोर्ट वेरिफिकेशन, आम्र्स लाइसेंस  जैसी लगभग 40-50 सेवाएं है, जिनके लिए आम नागरिकों को पुलिस स्टेशन के चक्कर काटने पड़ते हैं, होंगी। उन्होंने कहा कि मित्र कक्ष में ये सारी सुविधाएं ऑनलाइन उपलब्ध होंगी और इन मित्र कक्षों के संचालन के लिए विशेष रुप से कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी जाएगी। 
उन्होंने कहा कि लगभग 300 मित्र कक्ष बनने हैं और एक मित्र कक्ष पर लगभग 15 लाख रुपये का खर्च आएगा। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही एक नई पहल करने जा रहे हैं, जिसमें समाज के कुछ लोगों की एक सोसाइटी बनाई जाएगी, जो इन मित्र कक्ष के साथ सीधे तौर पर शामिल होंगे।  उन्होंने कहा कि इन मित्र कक्ष में रजिस्ट्रेशन का भी प्रावधान होगा। सबसे पहले शिकायत मित्र कक्ष में रजिस्टर होगी और उसके बाद पुलिस स्टेशन में दर्ज होगा तथा संबंधित एसएचओ उस शिकायत पर कार्रवाई करने के लिए बाध्य होगा। 

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: