Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

Republic Day Celebrations At Bhiwani

हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
Republic Day Celebrations At Bhiwani
भिवानी, 26 जनवरी।    मुख्य संसदीय सचिव श्री श्याम सिंह राणा ने कहा कि देश की आजादी के लिए अपने प्राणों को न्यौछावर करने वाले सभी ज्ञात एवं अज्ञात शहीदों को राष्ट्र सदैव याद रखेगा। 
    मुख्य संसदीय सचिव श्री राणा वीरवार को स्थानीय भीम स्टेडियम में 68वें जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में ध्वाजारोहण करने तथा परेड का निरीक्षण करने के पश्चात उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस का यह पर्व हमारे देश भक्तिों के त्याग, तप और बलिदान से जुड़ा हुआ है। आजादी हासिल करने के लिए हमे एक  लम्बा संघर्ष करना पड़ा। उन्होंने कहा कि इसके लिए अनेक  स्वतंत्रता सेनानियों, अमर शहीदों और देश भक्तों ने विदेशी हुकूमत की अमानवीय यातनाएं सही और अमूल्य बलिदान दिए। उन्होंने नेहरू पार्क स्थित शहीद स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। 
    मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर के नेतृत्व में बनाए गए संविधान को अपनाकर, हमने एक प्रगतिशील राष्ट्र का सपना संजोया था। हमने एक ऐसे देश की कामना की थी, जिसमें सभी मत, सम्प्रदायों व जातियों के लोग सदाचार पूर्वक संविधान की पालना में अपना योगदान दें। उन्होंने कहा कि इस सपने को साकार करने लिए श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय, पंडित मदनमोहन मालवीय, लौह पुरूष सरदार वल्लभभाई पटेल तथा पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी एवं लाल बहादुर शास्त्री सहित अनेक देशभक्त कर्मयोगियों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। देश के नव-निर्माण में इनके योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता। 

    उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की दूरगामी सोच व कुशल नेतृतव से आज देश का युवा राष्ट्र निर्माण में अपनी अहम् भूमिका सुनिश्चित कर रहा है। केन्द्र सरकार ने देश के विकास के लिए अपने मात्र 32 महीने के कार्यकाल के दौरान अनेक महत्वपूर्ण एवं जन-हितैषी योजनाएं शुरू की हैं। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में प्रदेश प्रगति के पथ पर आगे बढ़ रहा हैं। राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं एवं कार्यक्रमों की बदोलत प्रदेश के लोगों के जीवन स्तर में अभूतपूर्व सुधार हुआ हैं। 
    मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि स्वच्छता अभियान को अपनाते हुए राज्य सरकार ने स्वच्छ हरियाणा-स्वच्छ भारत की शुरूआत की हैं। इसके तहत इस वर्ष के दौरान पूरे प्रदेश को खुले में शौच मुक्त बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि अब तक राज्य के आठ जिलों को खुले में शौच से मुक्त बनाया जा चुका है। देश में बेटियों के संरक्षण तथा शिक्षण के लिए बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, सुकन्या समृद्धि योजना, आपकी बेटी-हमारी बेटी, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, उद्यम प्रोत्साहन नीति सहित अनेक योजनाओं को प्रदेशभर में प्रभावशाली ढ़ग से लागू किया गया हैं। 

    उन्होंने कहा कि प्रदेश में पढ़ी-लिखी पंचायतें बनने के बाद अब डिजीटल और कैशलेस हरियाणा का स्वप्र पूरा होता दिखाई दे रहा है। प्रदेश के गांवों को आदर्श बनाने व लोगों को एक ही छत के नीचे सभी प्रशासनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए ग्राम सचिवालय बनाये जा रहे हैं। प्रदेश में इंटरनेट सुविधा से युक्त 988 ग्राम सचिवालय स्थापित किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा म्हारा गांव जगमग गांव योजना शुरू की गई हैं। इस योजना के तहत बिजली चोरी न करने और समय पर बिल भरने वाले प्रदेश के 173 गांवों को 24 घंटे बिजली दी जा रही हैं।
    श्री राणा ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण एवं शहरी आवास योजना के तहत वर्ष 2022 तक दो करोड़ लोगों को घर मुहैया करवाने का लक्ष्य रखा गया हैं। इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा भी प्रत्येक जरूरमंद व्यक्ति को प्राथमिकता के आधार पर आवास सुविधा मुहैया करवाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार युवाओं के भविष्य के प्रति बेहद गंभीर हैं। प्रदेश सरकार द्वारा युवाओं को योग्यता के आधार पर सरकारी नौकरियां दी जा रही हैं। शिक्षित युवाओं को बेरोजगारी भत्ता और मानेदय देने के लिए सक्षम योजना 2016 शुरू की गई हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने 31 मार्च 2017 तक प्रदेश के सभी जिलों को कैरोसीन मुक्त करने का निर्णय लिया हैं। प्रदेश के आठ जिलों को कैरोसीन मुक्त किया जा चुका है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत सभी बीपीएल परिवारों की महिलाओं को गैस कनैक्शन मुफत दिए जा रहे है। 
    इस अवसर पर भिवानी के विधायक घनश्याम सरार्फ, बवानीखेड़ा के विधायक विशम्बर बाल्मिकी, ओमप्रकाश मान, ठाकुर बीर सिंह, मीना परमार सहित अनेक गणमान्य नागरिक तथा उपायुक्त पंकज, पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार, न्यायाधीश आरके यादव, नरेन्द्र शर्मा, डीके मित्तल, एडी दीवान, सुनील कुमार,  भिवानी के एसडीएम सतपाल सिंह, नगराधीश महेश कुमार, जिला राजस्व अधिकारी राम सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी सुरेश कुमार, उप पुलिस अधीक्षक चन्द्रपाल, विजय देशवाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे। 
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: