Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

नरवाना को 150 करोड़ का तोहफा दे आये CM खट्टर

हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
Haryana CM Manohar Lal Khattar In Narwana Rally
चण्डीगढ़, 18 दिसम्बर- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने प्रदेश के श्रमिक वर्ग की महिलाओं को आत्मनिर्भर व रोजगार सक्षम बनाने के लिए सरकार जल्द ही एक नई योजना लागू करने की घोषण की जिसके तहत ऐसी 50 हजार महिलाओं को निशुल्क सिलाई मशीनें प्रदान की जाएगीं। इसके अलावा, मलिन बस्तियों, जिनमें बिजली उपलब्ध नहीं है, में रहने वाली ऐसी महिलाओं के घरों को रोशन करने के लिए 50 हजार सोलर लालटेन भी निशुल्क प्रदान की जाएगीं। 
ये घोषणाएं आज उन्होंने नरवाना में आयोजित हलका स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित कर करते हुए की। 
मुख्यमंत्री ने नरवाना हलके के विकास के लिए अनेक विकास परियोजनाओं की सौगात दी और इन विकास परियोजनाओं पर लगभग 150 करोड़ रूपए से अधिक की राशि खर्च आएगी। इसके अलावा उन्होंने प्रदेश में डाक्टरों की कमी पूरी होने पर नरवाना में एक सुपरस्पैशलिटी हॉस्पिटल बनवाने की भी घोषणा की। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार हर वर्ग के लिए कल्याणकारी योजनाएं लागू कर रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कुल 59 लाख परिवार है, जिनमें से 53 लाख परिवार रसोई गैस सिलंडर युक्त हो चुके हैं। शेष बचे 6 लाख परिवारों को भी जल्द ही इस योजना का लाभ देने से प्रदेश कैरोसीन मुक्त प्रदेश बन जाएगा। 

उन्होंने कहा कि युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए उन्हें हुनरमंद बनाना होगा। इसको लेकर पलवल में एक हरियाणा विश्वकर्मा कौशल विश्वविधालय स्थापित कर दिया गया है। इस विश्वविद्यालय में एक माह की अवधि से लेकर एक वर्ष तक के 800 कोर्स करवाए जाएंगें  प्रदेश के विकास के लिए नित नई योजनाएं एवं परियोजनाएं शुरू की जा रही हैं। हाल ही में 12 नए नैशनल हाईवे बनाने के लिए मंजूरी  मिल गई हैं, इन नैशनल हाईवे पर जल्द ही कार्य शुरू हो जाएगा। उन्होंने हिसार में बनने वाले हवाई अड्डे के संबंध में कहा कि इस पर भी जल्द ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि किसी भी देश एंव प्रदेश के विकास के लिए सडक़ तंत्र का मजबूत होना बहुत जरूरी होता हैं। उन्होंने दिल्ली-रोहतक-जींद-पंजाब से होता हुआ कटरा तक एक सुपर हाईवे भी बनाया जाएगा। इस सुपर हाईवे के बन जाने से दिल्ली से अमृतसर का सफर मात्र 5 घंटे में कवर हो जाएगा। वहीं प्रदेश के लोगों के लिए रोजगार के साधन भी उपलब्ध होगें। 
मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि आगामी 31 दिस बर के बाद काले धन को खत्म करने एवं देश से भ्रष्टाचार को जड़मूल से समाप्त करने के लिए प्रधानमंत्री देशहित में कई और बड़े फैसले ले सकते हैं। उन्होंने लोगों से कहा कि प्रधानमंत्री ने इस फैसले को सफल बनाने के लिए देश की जनता से मात्र 50 दिन मांगे थे और अभी 40 दिन भी नहीं हुए है नोट बंदी के फैसले से बैंकों में जो ल बी-ल बी कतारें देखी जा रही थी अब वो धीरे-धीरे खत्म हो रही है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे नोट बंदी के फैसले को सफल बनाने के लिए कैशलेस टांसजंक्शन प्रणाली को अपनाएं। कैशलैस लेनदेन को सरकार द्वारा प्रोत्साहन दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब कैशलेस अदायगी में अब दस गुणा से भी ज्यादा की बढ़ौतरी हो गई हैं। प्रदेश सरकार पारदर्शी एवं भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन देने के अपने वादे को पूरा कर रही है। इसके लिए सरकार ने अनेक ई-सेवाओं को आरंभ किया है, जिसमें मुख्यत: र्ई-रजिस्टेशन, ऑनलाईन सेवाएं शुरू की हैं। उन्होंने कहा कि लोगों की समस्याओं के निवारण के लिए जिला केन्द्र पर सीएम विंडो शुरू की गई हैं। जिससे लोगों को चंडीगढ के चक्कर लगाने की बजाए अब उनको उनके घर द्वारा पर ही समस्याओं का समाधान हो जाएगा। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी हलकों का बराबर विकास करवाया जा रहा है। इसको लेकर हर हलके में कार्यकर्ता सम्मेलनों का आयोजन हो रहा है। आज नरवाना में 87वें हलका स्तरीय सम्मेलन का आयोजन हुआ है।  90वें हलका स्तरीय स मेलन का आयोजन पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी की जयंती एवं सुशासन दिवस के अवसर पर किलोई हलकें में किया जाएगा। इस सम्मेलन में प्रदेश पर 48 साल तक शासन करने वाली पार्टियों को बताया जाएगा कि प्रदेश का चूहुमुखी विकास किस तरह से किया जाता है। उन्होंने कहा कि पहली बार जनता ने प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार को पूर्ण बहुमत दिया है। लोगों की हमारी सरकार के प्रति अनेक आशाएं और उम्मीदें है। हम उन उम्मीदों पर खरा उतरेंगें। सत्ता में आने से पहले हमारी पार्टी ने देश एवं प्रदेश की जनता से अनेक वायदे किए थे। अब उन वायदों को एक-एक कर पूरा किया जा रहा है। आगामी 3 वर्षो में प्रयास किया जाएगा कि किसी भी हलके में कोई भी समस्या लोगों को न हो, इसके लिए विकास के बेशुमार कार्य हर हलके में करवाए जाएगें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हर युवा को सरकारी नौकरी उपलब्ध नहीं करवाई जा सकती, क्योंकि सरकारी नौकरियों की संख्या सीमित है। युवाओं को भरपूर रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश में उधोग स्थापित करवाए जाएगें। यहां उधोग स्थापित करने के लिए देश एवं विदेश के अनेक व्यवसायियों ने विशेष रूचि दिखाते हुए 7 लाख करोड़ के निवेश करने के प्रस्ताव दिए हैं। प्रदेश में उधोग स्थापित करने वाले उधमियों को प्रदेश में उद्योगों की स्थापना के लिए ईज ऑफ डूईंग बिजनेस सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। उधमियों को ये सभी सुविधाएं एक ही छत के नीचे प्रदान की जा रही हैं। जिनमें मुख्यत: जमीन ,बिजली, उधोग के लिए लाईसेेंस प्रदान करने समेत सभी सुविधाएं शामिल हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि अंतरराष्टीय एजेंसी के सर्वे के अनुसार ईज ऑफ डूईंग बिजनेस सुविधाएं प्रदान करने में हरियाणा का पहले 14वें नंबर पर नाम आता है लेकिन अब एक  ईज ऑफ डूईंग बिजनेस इसमें हरियाणा पांचवे स्थान पर पहुंच गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में महिला शिक्षा को बढ़ावा देने एवं उन्हें सशक्त बनाने के लिए प्रदेश सरकार सकारात्मक कदम उठा रही हैं। प्रदेश में बीजेपी की सरकार बने अभी लगभग दो वर्ष ही हुए है। इन दो वर्षो में प्रदेश में 28 महिला महाविधालय बनाने की घोषणा की गई थी, जिनमें से 6 महाविधालयों का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की मंशा लड़कियों को 20 किलोमीटर की  परिधि में उच्च गुणवत्ता पूर्वक शिक्षा उपलब्ध करवाना है। इसके लिए प्रदेश के हर 20 किलोमीटर की दूरी पर एक महिला महाविधालय स्थापित किया जाएगा। उन्होंने प्रदेश वासियों को बधाई देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने हरियाणा की धरती से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं अभियान शुरू किया था। इस अभियान के परिणाम आने शुरू हो गए हैं। जब यह अभियान शुरू किया गया था। उस समय हरियाणा में लिंगानुपात एक हजार लडक़ों पर 850 था अब प्रदेश का लिंगानुपात संतुलित होने जा रहा है। आज के परिदृश्य पर नजर डाली जाए तो प्रदेश का लिंगानुपात एक हजार पर 914 हो गया है और यह शीघ्र ही 950 हो जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि विगत 8 नव बर को देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने नोट बंदी का फैसला लेकर भ्रष्टाचार पर कड़ी चोट की है। उन्होंने कहा कि यह निर्णय देश के विकास में मिल का पत्थर साबित होगा। इस फैसले की गूंज विदेशों तक सुनाई दे रही हैं। 
मुख्यमंत्री के सम्मुख हलके के विकास के लिए 108 मांगों की सूची रखी गई। इस पर केन्द्रीय मंत्री बीरेन्द्र सिंह ने कहा कि बाकी मांगों को तो पूरा करवा लिया जाएगा। उन्होंने मुख्यमंत्री के सामने मुख्यत: चार मांंगों को पूरा करवाने की बात कही, जिनमें से नरवाना से एक सुपरस्पैशलिटी हस्पताल व कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय का एक रीजनल सैंटर, भाखडा़ नहर से धरौदी माईनर को जोडऩे तथा युवाओं को नौकरियां दी जाएं। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आज जो मांगे चौधरी बीरेन्द्र सिंह द्वारा रखी गई है उन सभी मांगों को पूरा किया जाएगा। इसके अलावा उन्होंने मांग पत्र में शामिल की गई सभी मांगों को पूरा करवाने की बात भी कही।  
इस अवसर पर हरियाणा अनुसूचित जाति वित्त एंव विकास निगम की चेयरपर्सन सुनीता दुग्गल, बीजेपी के प्रदेश सचिव जवाहर सैनी, बीजेपी के जिला प्रधान अमरपाल राणा, सीताराम बागड़ी, रामफल लोट ने भी अपने विचार रखे। कार्यक्रम में सफीदों के विधायक जसबीर देशवाल, पूर्व सांसद सुरेन्द्र बरवाला, स्वामी राघवानंद, रीछपाल शर्मा, संतोष दनौदा, ओपी पहल,मु यमंत्री के ओएसडी कैप्टन भूपेन्द्र सिंह, भारत भूषण, ओमप्रकाश थुआ, शीशपाल शर्मा, डीसी विनय सिंह , पुलिस अधीक्षक शशांक आनंद,नरवाना की एसडीएम डा. किरण सिंह समेत जिला प्रशासन के सभी अधिकारी एंव क्षेत्र के अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: