Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

अब चढ़ावे में कालाधन नहीं स्वीकार करेंगे भगवान्, ऑनलाइन दान ही करेंगे स्वीकार

हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
Online-donation-in-Faridabad-Mandir
फरीदाबाद 23 November 2016: नोटबंदी का असर अब आमजन पर ही नहीं मंदिरों पर भी पडने लगा है, नोटबंदी के बाद मंदिरों में आने वाले चढावे में भारी गिरावट हुई है जिसको लेकर चिंतित मंदिर के पदाधिकारियों ने एक नया रास्ता खोजा है, श्रद्धालु अब मंदिरों में ऑनलाईन पेय टीएम से दान कर सकेंगे। पयेटीएम की सुविधा फरीदाबाद एनआईटी स्थिति महाकाली माङ्क्षदर में पहली बार शुरू की गई है, जिसके लिये एक अकाउंट भी तैयार किया गया है जिसके माध्यम से भक्तजन मनचाहा दान करके घर बैठे भगवान के चरणों में अपनी उपस्थिति दर्ज करवा सकते हैं। अभी तक की जानकारी के अनुसार जिले में ही नहीं पूरे प्रदेश में फरीदाबाद का महाकाली मंदिर एक मात्र ऐसा मंदिर है जहां भक्त ऑनलाईन दान कर रहे हैं।

 छोटा पैसा जेब में न होने के चलते मंदिरों में माथा न टेक पर रहे है सभी भक्तजनों को सूचित किया जाता है कि अब वो हतास न हों, अब आप घर बैठे- बैठे ही पेयटीएम द्वारा ऑनलाईन दान करके भगवान के चरणों में अपनी हाजिरी लगा सकते हैं,, कुछ ऐसी ही सुविधा करके भक्तजनों की ओर इशारा करते हुए फरीदाबाद एनआईटी स्थित महाकाली मंदिर के पुजारी और प्रधान ने सूचित किया है। नोट बंदी के चलते जहाँ लोगो को रोजाना जरुरत की चीजे खरीदने में दिक्कत आ रही है वहीँ छोटा कैश जेब में न होने के चलते लोग मंदिरों में माथा भी नहीं टेक पा रहे थे जिससे उनकी धार्मिक भावनाएं आहत हो रही थी, तो वहीं मंदिरों के चढावे में भी भारी गिरावट आ रही थी, इसी से चिंतित एनआईटी स्थित महाकाली मंदिर के पदाधिकारियों द्वारा पेय टी एम ऑनलाइन दान करने की सुविधा शुरू कर दी गयी है जिसके लिए एक अकाउंट भी तैयार किया गया है जिसके माध्यम से अब भक्तजन अपना मनचाहा दान कर पा रहे हैं।

मंदिर के प्रधान राकेश ठाकुर की माने तो नोटबंदी के बाद भक्तों की जेब से छोटा पैसा गायब हो गया है, जेब में पैसा न होने के चलते भक्त मंदिर में भी नहीं आ रहे हैं जो भी भक्त आते हैं वो पूछते हैं कि छुट्टा पैसा है तो दान करें, छोटा कैश न होने के चलते श्रधालुओ की भावनाओ को ठेस पहुच रही थी, और मंदिर के भी चढावे में पहले की अपेक्षा काफी गिरावट आई थी, इसी लिए उन्होंने पेयटीएम से आनलाईन दान करने का नुख्ता निकाला। अब श्रद्धालु पेय टी एम् के माध्यम से दान कर पा रहे है, एक दिन पहले ही शुरू की गई सुविधा से अब तक दर्जनों भक्तों ने पेयटीएम से दान किया है। जिससे अब उनके पास भी एक नम्बर का दान आ रहा है।

वहीं मंदिर के पुजारी का कहना है कि नोटबंद होने के बाद मंदिर में आने वाले भक्तों की संख्यां में कमी आई है, छोटा पैसा जेब में न होने के कारण भक्त मंदिर में नहीं आ पा रहे हैं इसके लिये उन्होंने भक्तों की सुविधा के लिये पेयटीएम सुविधा शुरू की है और वो मंदिर में आने वाले भक्तों को जानकारी भी दे रहे हैं कि अगर आपके पास छुट्टे पैसे नहीं है तो अब आप ऑनलाईन भी दान कर सकते हैं।

वहीं श्रद्धालुओं की माने तो भगवान के साथ धोखा कर रहे है कालेधन वालों के चढावे को रोकने के लिये एक मंदिर के पदाधिकारों द्वारा अच्छा कदम है क्योंकि नोटबंदी के बाद लोग अपना काला धन मंदिरों में चढा रहे हैं, जिससे अब वो अपना पैसा मंदिर में नहीं चढा पायेंगे, वहीं उनका कहना है कि पिछले कई दिनों से लोग मंदिरों में चढावा नहीं चढा रहे थे इससे कहीं न कहीं उनकी आत्मा संतुष्ठ नहीं थी मगर अब पेयटीएम की सुविधा शुरू होने से सभी भक्त ऑनलाईन दान करके खुश है।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: