गुरूग्राम, फरीदाबाद व भिवानी को मिला स्वच्छता का इनाम

0
329

चण्डीगढ़, 2 अक्तूबर- हरियाणा के गुरूग्राम, फरीदाबाद व भिवानी जिलों को स्वच्छ भारत दिवस के अवसर पर ग्रामीण क्षेत्र के स्वच्छ दर्पण वर्ग में प्रथम श्रेणी प्राप्त करने के लिए केंद्रीय पेयजल एवं स्वच्छता राज्यमंत्री श्री एस एस अहलूवालिया ने पुरस्कृत किया। शहरी क्षेत्र श्रेणी में गुरूग्राम की रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन, रिचमंड को भीपुरस्कृत किया गया।
उल्लेखनीय है कि स्वच्छ भारत मिशन की तीसरी वार्षिकी के स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के समापन पर नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में आयोजित स्वच्छ भारत दिवस समारोह में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छता अभियान में विभिन्न श्रेणियों में निबंध लेखन,चित्रकला प्रतियोगिता व प्रेरणादायक लघु फिल्म में राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्तकर्ताओं को पुरस्कृत किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी व केंद्रीय पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री सुश्री उमा भारती ने समारोह को संबोधित किया। केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य राज्य मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी तथा केंद्रीय पेयजल एवं स्वच्छता राज्य मंत्री श्री रमेश चंदप्पा जिगाजिनागी भी मौजूद थे।

स्वच्छ भारत दिवस समारोह में पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय की ओर से स्वच्छ भारत मिशन में उल्लेखनीय कार्यों के लिए विभिन्न विभागों, संगठनों, संस्थाओं, शिक्षण संस्थाओं, एसोसिएशनों, सोसायटियों व स्वयं सहायता समूहों को पुरस्कृत किया गया। इसी क्रम में हरियाणा के तीन जिलों- गुरूग्राम, फरीदाबाद व भिवानी को ग्रामीण क्षेत्र में स्वच्छ दर्पण वर्ग में प्रथम श्रेणी में स्थान प्राप्ति के लिए पुरस्कृत किया गया।
समारोह में गुरूग्राम के उपायुक्त श्री विनय प्रताप सिंह, फरीदाबाद के उपायुक्त श्री समीर पाल सरों व भिवानी के उपायुक्त श्री अंशज सिंह ने केंद्रीय पेयजल एवं स्वच्छता राज्यमंत्री श्री एस एस अहलूवालिया से इस श्रेणी के पुरस्कार प्राप्त किए। कचरा निस्तारण के बेहतर प्रबंधन के लिए हरियाणा के गुरूग्राम नगर निगम क्षेत्र की रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन, रिचमंड को शहरी क्षेत्र श्रेणी में पुरस्कृत किया गया। रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन, रिचमंड की सदस्य श्रीमती वीना पद्यमनाभन ने केंद्रीय पेयजल एवं स्वच्छता राज्यमंत्री श्री एस एस अहलूवालिया से प्राप्त किया। तस्वीर  फरीदाबाद भाजपा महामंत्री एवं वरिष्ठ उप महापौर देवेंद्र चौधरी, पार्षद अजय बैसला ने फरीदाबाद में स्वच्छता अभियान चलाया .

LEAVE A REPLY