उपभोक्ता को पक्का बिल ने देने वाले दुकानदार के खिलाफ नोटिस के बाद होगी कार्रवाई:सुमेधा

Haryana Ab Tak
Rakesh sharma 5
उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने कहा कि दुकानदारों को समान बेचने के बाद उपभोक्ताओं की मांग पर नियमानुसार पक्का बिल दिया जाना चाहिए और जो भी दुकानदार पक्का बिल देने में आनाकानी करेगा तो, उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई भी सुनिश्चित की जाएगी।
वे वीरवार को पंचायत भवन के सभागार में जिला लोक सम्पर्क एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक में समस्याओं का समाधान करने के दौरान निर्देश दे रही थी। इस मासिक बैठक में राज्यमंत्री कर्णदेव काम्बोज की आकस्मिक बैठक होने के कारण नहीं पहुंच सके और उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने मासिक बैठक की 17 में से 16 शिकायतों का मौके पर समाधान किया। इसके अलावा करीब 10 शिकायतों का भी समाधान करने के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने गांव किरमच निवासी राजेश बुरा की शिकायत पर जिला आबकारी एवं कराधान आयुक्त को निर्देश दिए की इस मामले में दुकानदार को पक्का बिल न देने पर नोटिस जारी किया जाए। नोटिस के बाद नियमानुसार कार्रवाई की जाए। शिकायतकर्ता राजेश बुरा ने 25 नवम्बर 2016 को कच्चा घेर के पास एक कपड़े की दुकान से बच्चों के कपड़े खरीदे थे। लेकिन दुकान के मालिक ने कपड़ों की कीमत लेने के बावजूद पक्का बिल नहीं दिया और शिकायतकर्ता ने दुकानदार के खिलाफ पक्का बिल ने देने और टेक्स चोरी का आरोप लगाया है। उपायुक्त ने इस मामले को गम्भीरता से लेकर कार्रवाई के आदेश दिए है। इसके अलावा उपायुक्त ने हाउस के समक्ष शिक्षा विभाग, पंचायत विभाग, राजस्व विभाग से आई शिकायतों पर नियमानुसार कार्रवाई करने के आदेश दिए। इस मौके पर विधायक डा. पवन सैनी, एडीसी धर्मवीर सिंह, एसडीएम नरेन्द्र पाल मलिक, एसडीएम हवा सिंह, एसडीएम अजय चोपड़ा, सीटीएम डा. गौरव अंतिल, ब्लाक समिति के प्रधान देवी दयाल शर्मा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
बाक्स
किन-किन शिकायतों का हुआ समाधान
उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने एजेंडे की 17 शिकायतों में 16 शिकायतों का समाधान किया है। जिनमें बीड़ कालवा निवासी अवतार सिंह, धुराला निवासी लखमीचंद, गुरु गोबिंद सिंह गली चक्रवर्ती मौहल्ला निवासी आशा देवी, गांव दयालपुर निवासी लाभ सिंह, गांव मथाना निवासी ओमप्रकाश, गुरुद्वारा गुरु ग्रंथ साहिब से जोगिन्द्र सिंह, गांव मटक माजरी निवासी संजय कुमार, शांतिनगर निवासी सुभाष चंद पाली गढ़ी रोड़ान, गांव बारना निवासी राजबीर सिंह, गांव सुंदरपुर निवासी नानक चंद, बाबैन निवासी शमशेर सिंह, एयरफोर्स अधिकारी लाल बहादुर शर्मा, सीएम विंडो की शिकायतों में कंवार खेड़ी निवासी धर्मसिंह, गोबिंदगढ़ नई अनाजमंडी निवासी गुरनाम सिंह, सेक्टर 13 निवासी सुरेन्द्र कुमार, गांव किरमच निवासी राजेश भूरा की शिकायतें शामिल है।
बाक्स
पंचायत का फैसला मानने पर 31 जनवरी तक काटे जाएंगे पॉपलुर के पेड़
उपायुक्त ने गांव बीड़ कालवा निवासी अवतार सिंह द्वारा की गई शिकायत के आधार पर शिकायतकर्ता को ग्राम पंचायत के फैसले को सामने रखा और कहा कि अगर शिकायतकर्ता पंचायत के फैसले को अपनी इच्छा से मान लेता है तो ग्राम पंचायत सम्बन्धित जमीन से 31 जनवरी 2017 तक पॉपलुर के पेड़ कटवा देगी। अगर शिकायतकर्ता फैसला न माने तो अपनी इच्छानुसार आगामी कार्रवाई कर सकता है। इस मामले में शिकायतकर्ता ने अदालत में भी केस दायर किया है। जिसकी अगली तारीख 25 जनवरी निर्धारित की है।
बाक्स
डीएसपी शाहबाद करेंगे एससीएसटी मामले की जांच
शाहबाद में एक गैस एजेंसी में 16 सितम्बर 2016 को सिलेंडरों में गैस कम होने की शिकायत ग्राम पंचायत चढ़ुनी जाटान द्वारा दर्ज करवाई गई। इस शिकायत पर पुलिस और प्रशासन की टीम ने मौके पर पहुंचकर शिकायत को सही पाया और गैस एजेंसी पर जुर्माना लगाया जो कि गैस एजेंसी द्वारा जुर्माने की राशि भर दी गई। लेकिन दो दिन बाद शिकायतकर्ताओं के खिलाफ गैस एजेंसी के मालिक द्वारा एससीएसटी का मामला दर्ज करवाया गया। उपायुक्त ने इस मामले में शिकायतकर्ता और कष्ट निवारण समिति के सदस्य रविन्द्र सांगवान द्वारा रखे गए तथ्यों को संज्ञान में लेते हुए डीएसपी शाहबाद को निष्पक्ष जांच करने के आदेश देते हुए कहा कि जांच करने के बाद रिपोर्ट कमेटी के पास भेजना सुनिश्चित करे और उपायुक्त एसडीएम शाहबाद हवा सिंह को गैस एजेंसी में सिलेंडरों के वजन की नियमित रुप से जांच करवाने तथा नई एजेंसी की सम्भावनाओं को तलासने के आदेश भी दिए।
बाक्स
तकनीकी कमेटी करेगी जांच
उपायुक्त ने चक्रवर्ती मोहल्ला की आशा देवी के मकान में दरार आने के मामले में जनस्वास्थ्य विभाग के एसडीओ सुभाष चंद, लोक निर्माण विभाग के जेई अनिल कुमार व कमेटी के सदस्य सुरेन्द्र कुमार के नेतृत्व में एक कमेटी का गठन किया। यह कमेटी मकान में दरार आने के मामले की जांच करेगी और तथ्यों सहित रिपोर्ट हाउस को सौंपेगी।
बाक्स
20 मकान बने अवैध जमीन पर, 60/2 धारा के तहत किया दावा
गांव दयाल निवासी लाभ सिंह द्वारा पलवल रोड़ पर नाजायज कब्जे की शिकायत के आधार पर बीडीपीओ नवनीत कौर ने अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की। इस रिपोर्ट में 20 मकान नाजायज कब्जे में बने हुए पाए गए है। इस लिए प्रशासन ने नियमानुसार अवैध कब्जों को छुड़वाने के लिए 60/2 के तहत दावा किया है। उपायुक्त ने कहा कि प्रशासन इस मामले में नियमानुसार कार्रवाई कर रहा है।
बाक्स
गुरुद्वारा गुरु ग्रंथ साहिब को सौंपा गांव की कमेटी को
उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने गुरुद्वारा गुरु ग्रंथ साहिब कुरुक्षेत्र से जोगिन्द्र सिंह व पुलिस प्रशासन व जिला राजस्व अधिकारी के पक्षों को सुनने के बाद फैसला दिया कि गुरुद्वारे की 18 एकड़ जमीन को लेकर अदालत में मामला विचाराधीन है और गुरुद्वारे साहिब सहित 9 एकड़ जमीन की देखभाल तथ्यों को देखने के बाद गांव में बनी कमेटी के सदस्य करेंगे।
बाक्स
फसल नुकसान मुआवजे का केस भेजा जाएगा सरकार को
उपायुक्त ने फरियादी शमशेर सिंह की शिकायत पर एसडीएम शाहबाद हवा सिंह द्वारा प्रस्तुत की गई रिपोर्ट के आधार पर यह तथ्य सामने आए की किसान शमशेर सिंह की फसल में आग बिजली विभाग के स्विच से निकली चिंगारी से लगी, लेकिन बिजली विभाग फसल नुकसान का मुआवजा नियमानुसार नहीं दे सकता। इसलिए एसडीएम ने किसान के नुकसान की भरपाई का मामला सरकार के पास भेजने का अनुरोध किया, और इस मामले को सरकार के पास भेजने के आदेश दिए।
बाक्स
बसों में महिला-पुरुष की अलग-अलग सीटों को लेकर दिया सुझाव
अधिवक्ता एवं समाज सेवी सुरेन्द्र कुमार गोयल ने हाउस के समक्ष एक सुझाव रखा कि बसों में महिलाओं के साथ छेड़छाड़ की घटनाओं को रोकने के लिए सुझाव दिया कि बस में एक दरवाजे से पुरुष और एक दरवाजे से महिलाओं के उतरने और चढऩे की व्यवस्था की जाए और बस में आगे की और 33 प्रतिशत महिलाओं के लिए आरक्षित की जाए। इस सुझाव की उपायुक्त सहित सभी लोगों ने प्रंशसा की है