Jio 4G सिम के लिए मारामारी ख़त्म, अब सबको आसानी से मिलेगी सिम

New Delhi 05 October 2016: लगभग महीने भर पहले दूरसंचार सेवाएं शुरू करने वाली कंपनी रिलायंस जियो को उम्मीद है कि थोड़े ही दिनों में उसके सिम पूरे देश में ग्राहकों को सामान्य तरीके से मिलने लगेंगे और इसके लिए कतार या प्रतीक्षा नहीं करनी होगी। सिम मांग सामान्य होने पर कंपनी 4जी स्मार्टफोन से ‘कोड जेनरेट’ करने की मौजूदा अनिवार्यता को भी समाप्त कर देगी।

मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस जियो इन्फोकॉम ने पांच सितंबर से अपनी 4जी सेवाओं की शुरुआत की थी। तभी से जियो के सिम के लिए मारामारी है और भावी ग्राहकों को लंबी कतारों में लगना पड़ रहा है। कंपनी का कहना है कि वह वास्तविक ग्राहकों को सिम उपलैाता सुनिश्चित करने के लिए अनेक कदम उठा रही है। उसने सिम एक्टिवेशन के लिए अत्यधुनिक प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया है जिससे उसे उम्मीद है कि उसके सिम के लिए ग्राहकों की परेशानी दूर होगी।

कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने स्वीकार किया कि जियो सिम को लेकर ग्राहकों का रूझान कंपनी की अपेक्षाओं से कहीं अच्छा रहा लेकिन कंपनी मांग को पूरा करने के लिए तैयार है। इस समय कंपनी हर दिन बड़ी संख्या में सिम जारी कर रही है। दूरसंचार विभाग की बाध्यताओं के चलते वह एक सीमा से अधिक सिम जारी नहीं कर सकती। अधिकारी ने हालांकि जारी किए जाने वाले सिम की संख्या नहीं बताई।