Indian Army Recruitment In Haryana 15to 24 September

0
208

चण्डीगढ़,  हरियाणा के जिला अम्बाला, यमुनानगर, पंचकूला, कैथल, करनाल, कुरूक्षेत्र तथा चंडीगढ़ के युवाओं के लिए जिला अम्बाला के मारकण्डेश्वर विश्वविद्यालय, मुलाना में 15 से 24 सितम्बर, 2016 तक एक भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा।
एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि इस भर्ती रैली में सैनिक जनरल ड्यूटी, सैनिक लिपिक या स्टोर कीपर तकनीकी तथा सैनिक तकनीकी पदों के लिए भर्ती की जाएगी।
उन्होंने बताया कि सैनिक जनरल ड्यूटी के पद के लिए उम्मीदवार कम से कम 45 प्रतिशत अंकों के साथ दसवीं पास होना चाहिए और उसके सभी विषयों में न्यूनतम 33 प्रतिशत अंक हों। उन्होंने बताया कि जिन उम्मीदवारों ने ग्रेड प्रणाली से दसवीं कक्षा उत्तीर्ण की है, उनके सभी विषयों में कम से कम 45 प्रतिशत अंक होने चाहिएं। उन्होंने बताया कि सीबीएसई उम्मीदवारों का सभी विषयों में डी ग्रेड हो और कुल सी-2 ग्रेड या 4.75 प्वाइंट हों। इसी प्रकार, सैनिक लिपिक या स्टोर कीपर तकनीकी के पद के लिए उम्मीदवार ने प्रत्येक विषय में कम से कम 40 प्रतिशत अंकों के साथ न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों से 10+2 कक्षा उत्तीर्ण की हो। उनके पास कक्षा दसवीं या 10+2 में अंग्रेजी और गणित, अकाउंट या बुक कीपिंग विषय होने चाहिए और इन विषयों में उन्होंने कम से कम 40 प्रतिशत अंक हासिल किये हों। उन्होंने बताया कि यदि कोई उम्मीदवार गणित, अकाउंट या बुक कीपिंग विषयों के साथ स्नातक है तो उसके लिए दसवीं तथा 10+2 कक्षाओं में न्यूनतम अंकों की कोई शर्त नहीं है। यदि कोई उम्मीदवार गणित, अकाउंट या बुक कीपिंग विषयों के बिना स्नातक है तो उसने दसवीं या बारहवीं में से किसी एक कक्षा में न्यूनतम 40 प्रतिशत अंक हासिल किये हों। उन्होंने बताया कि सीबीएसई उम्मीदवारों के सभी विषयों में प्वाइंट सी-2 ग्रेड तथा कुल 5 प्वाइंट होने अनिवार्य हैं।
प्रवक्ता ने बताया कि सैनिक तकनीकी के पद के लिए उम्मीदवार ने भौतिकी, रसायन शास्त्र, गणित तथा अंग्रेजी समेत प्रत्येक विषय में 40 प्रतिशत तथा कुल 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10+2 कक्षा उत्तीर्ण की हो अथवा  उसने 50 प्रतिशत अंकों के साथ दसवीं कक्षा उत्तीर्ण की हो तथा उसके पास एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त किसी संस्थान से तीन वर्षीय इंजीनियरिंग डिप्लोमा होना अनिवार्य है।
उन्होंने बताया कि सैनिक जनरल ड्यूटी तथा सैनिक तकनीकी पद के लिए उम्मीदवार का कद 177 सेंटीमीटर, वजन 50 किलोग्राम तथा सीना बिना फुलाये 77 सेंटीमीटर तथा फुलाने के बाद 82 सेंटीमीटर होना चाहिए। इसी प्रकार, सैनिक लिपिक के पद के लिए उम्मीदवार का कद 162 सेंटीमीटर, वजन 50 किलोग्राम तथा सीना बिना फुलाये 77 सेंटीमीटर तथा फुलाने के बाद 82 सेंटीमीटर होना चाहिए।

LEAVE A REPLY