गरीबों का तीर्थ यात्रा का सपना होगा साकार- विपुल गोयल

Faridabad 06 November 2016: कैबिनेट मंत्री विपुल गोयल और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रांत कार्यवाह देव प्रसाद भारद्वाज ने भक्तों और श्रद्धालुओं के लिए तीर्थ यात्रा की शुरुआत की है। मां किरण देवी चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा आयोजित तीर्थ दर्शन के पहले चरण में तीन बसों में 125 तीर्थ यात्रियों को पावन कार्तिक मास में गंगा स्नान के लिए रवाना किया गया। उद्योग मंत्री विपुल गोयल और प्रांत कार्यवाह देव प्रसाद भारद्वाज ने शनिवार देर शाम भाजपा कार्यालय, सागर सिनेमा, सेक्टर-16 से 125 भक्तों को हरिद्वार ले जाने वाली तीन बसों को झंडी दिखाकर रवाना किया। इस तीर्थ यात्रा को टैग लाइन दी गई है – चलो परमार्थ की ओर।

 

कैबिनेट मंत्री विपुल गोयल ने मौके पर एकत्रित भक्तों को संबोधित करते हुए बताया कि हिन्दू शास्त्रों में कार्तिक महीने का विशेष महत्व है। कार्तिक महीने में श्रद्धालु गंगा स्नान में विशेष रुचि रखते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए ‘विपुल तीर्थ यात्रा’ की शुरुआत हरिद्वार से की जा रही है। इस यात्रा का मकसद गरीब से गरीब लोगों के सपने को साकार करना है। दीन दयाल उपाध्याय जी ने अंत्योदय के माध्यम से गरीबों के सपनों को साकार करने का जो सपना देखा था, ये तीर्थ यात्रा उसी सपने को आगे बढ़ाने की कोशिश है। विपुल गोयल ने पुरातन कथा के हवाले से बताया कि जब कार्तिकेय ने भगवान शिव से कार्तिक मास का महात्म्य पूछा तब भगवान शिव ने उन्हें बताया कि जो पुण्य सामान्य दिनों में एक हजार बार गंगा स्नान का मिलता है, या प्रयाग (इलाहाबाद) में कुंभ के दौरान स्नान करने से मिलता है, वो पुण्य कार्तिक मास में किसी भी नदी में स्नान करने से मिल जाता है। इसीलिए पहली तीर्थ यात्रा के लिए हरिद्वार को चुना गया है। ताकि लोगों का कार्तिक में गंगा स्नान का सपना साकार हो सके।

 

विपुल गोयल ने बताया कि इस तरह की तीर्थ यात्राएं आगे भी जारी रहेंगी। श्रद्धालुओं की संख्या के हिसाब से हर हफ्ते बसें रवाना की जाएंगी। हरिद्वार के अलावा, मथुरा, वृंदावन, गोवर्धन, अयोध्या, कुरुक्षेत्र, सरस्वती उद्गम स्थल और माता वैष्णो देवी के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं के लिए भी फरीदाबाद से बसें रवाना की जाएंगी।

 

उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने बताया कि तीर्थ यात्रा पर जाने 125 श्रद्धालुओं की मेडिकल जांच भी कराई गई है, साथ ही प्रधानमंत्री बीमा योजना के तहत दो लाख रुपए का बीमा भी कराया गया है।

 

वहीं राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रांत कार्यवाह देव प्रसाद भारद्वाज ने भक्तों और श्रद्धालुओं को गंगा स्नान कराने और ‘विपुल तीर्थ यात्रा’ शुरू करने के लिए कैबिनेट मंत्री और फरीदाबाद(89) से विधायक विपुल गोयल की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि आज के समय में कई बार तीर्थ यात्रा पर जाने का बुजुर्गों का सपना पूरा नहीं हो पाता है, ऐसे में विपुल गोयल की यह पहल अनोखी पहल है। दिन-रात समाजसेवा में जुटे विपुल गोयल ने इस तरह की तीर्थ यात्रा शुरू करके एक अनोखी मिसाल पेश की है, जो दूसरे लोगों के भी प्रेरणा का काम करेगी।

 

ऐसे ही भाव बीजेपी जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा ने भी व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि कैबिनेट मंत्री विपुल गोयल का ये प्रयास तारीफ के काबिल है। इससे गरीब से गरीब लोगों का तीर्थ यात्रा का सपना साकार हो सकेगा।

 

वहीं महिला बीजेपी जिला अध्यक्ष अनीता शर्मा ने कहा कि बड़े भाई विपुल गोयल ने एक हजार बार गंगा स्नान के बराबर लाभ मिलने की बात कही, लेकिन जिस तरह की पहल विपुल गोयल जी ने की है, वो एक करोड़ बार गंगा स्नान करने से भी ज्यादा है।

 

वहीं तीर्थ यात्रा पर जाने वाली बुजुर्ग महिला श्रद्धालु बिमला देवी ने कहा कि जीवन में एक बार गंगा नहाने का सपना देखा था। लगता था कि पूरा नहीं हो पाएगा, लेकिन विपुल गोयल की वजह से वो सपना पूरा हो गया। ऐसे ही उद्गार दूसरे श्रद्धालुओं ने भी व्यक्त किये।

 

इस कार्यक्रम में आरएसएस के प्रांत सह बौद्धिक प्रमुख गंगा शंकर मिश्रा, बीजेपी जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा, मार्केट कमिटी के चेयरमैन पंडित मुकेश शास्त्री, तिगांव से बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व प्रत्याशी राजेश नागर, पृथला से पूर्व बीजेपी प्रत्याशी नैन पाल रावत और एनआईटी से बीजेपी के पूर्व प्रत्याशी यशवीर डागर सहित कई गणमान्य लोग मौजूद रहे।

 

उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने बताया कि तीर्थ यात्रा के लिए हर हफ्ते बसें रवाना की जाएंगी। और तीर्थ यात्रा में 11 साल से 75 साल तक के श्रद्धालु अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

loading...

Leave a Reply

*