LPG सिलेंडर पर होता है 50 लाख का बीमा, शेयर कर अधिक लोगों को बताएं

LPG

New Delhi 06 June 2016: एलपीजी सिलेंडर आज हर घर की आवश्‍यकता बन चुके हैं। देश में 14 करोड़ से ज्‍यादा एलपीजी के ग्राहक हैं। आप रोजाना अपने घर में इसका उपयोग भी करते हैं लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि हर एलपीजी सिलेंडर पर 50 लाख रुपए का बीमा होता है। जहां एक तरफ यह गैस घर में खाना पकाने का काम करती है वहीं कई बाद असावधानी इसे खतरनाक बना देती है। इसके चलते रोजाना आग लगने की घटनाएं और जान-माल का नुकसान की खबरें आती हैं।

लेकिन कम लोग ही यह जानते हैं कि इन एलपीजी सिलेंडरों के चलते होने वाली दुर्घटनाओं से हुई क्षति के लिए ग्राहक 50 लाख रुपए तक के मुआवजे का हकदार होता है। दरअसल इंडियन ऑयल, हिन्‍दूस्‍तान पेट्रोलियम तथा भारत पेट्रोलियम के वितरकों को ग्राहकों और प्रॉपर्टीज के लिए थर्ड पार्टी बीमा कवर सहित दुर्घटनाओं के लिए बीमा पॉलिसी लेना होता है।

बीमे के नियमों के अनुसार हादसे में यदि कोई जान-माल का नुकसान होता है तो ग्राहक को 50 लाख रुपए तक की बीमा रकम मिल सकती है। दुर्घटना में पीड़ित प्रत्येक व्यक्ति को अधिकतम 10 लाख रुपए की क्षतिपूर्ति दी जा सकती है।

इस तरह कर सकते हैं क्‍लेम

यदि कोई हादसा होता है तो ग्राहक को इसकी सूचना पास के पुलिस स्‍टेशन और एलपीजी वितरक को देनी होती है। बीमा रकम का दावा करने के लिए एफआईआर की कॉपी, घायलों के इलाज के खर्च का बिल और किसी की मृत्‍यु होने पर उसकी रिपोर्ट संभालकर रखनी चाहिए। सूचना दिए जाने के बाद संबधित अधिकारी हादसे के कारणों की जांच करता है और अगर दुर्घटना एलपीजी की वजह से हुई हो तो वितरक गैस कंपनी को इसकी जानकारी देता है।

– See more at: http://naidunia.jagran.com

loading...
Top