75 दिन में छा गए मोदी, पहले चाँद के पास पहुंचा चंद्रयान, 3 तलाक और उसके बाद 370 ख़त्म

0
136

नई दिल्ली: केंद्र में मोदी दुबारा मोदी सरकार को बने अभी 100 दिन भी पूरे नहीं हुए लेकिन इस दौरान तीन तलाक क़ानून पास करवा लिया गया, जम्मू कश्मीर से धारा 370 और 35-A ख़त्म और चंद्रयान अब पृथ्वी की कक्षा को छोड़ चाँद के पास बहुत गया है। दूसरे कार्यकाल में मोदी छा गए हैं। मोदी सरकार को अभी 75 दिन ही पूरे हुए हैं लेकिन इस दौरान सरकार ने जो कुछ किया पूरा देश जानता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दूसरे कार्यकाल के 75 दिन पूरे होने के मौके पर मंगलवार को कामकाज का ब्योरा देने के साथ जम्मू-कश्मीर पर फैसले का विरोध कर रहे लोगों को घेरा। उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 समेत जम्मू-कश्मीर पर लिया गया फैसला राजनीति नहीं बल्कि राष्ट्र का विषय है। एक समाचार एजेंसी से इंटरव्यू  के दौरान  प्रधानमंत्री ने  कहा कि सरकार ने दूसरे कार्यकाल के 75 दिनों में स्पष्ट नीति-सही दिशा से एक अभूतपूर्व रफ्तार हासिल की है।

अनुच्छेद 370 हटाने और तीन तलाक पर कानून के साथ समेत तमाम महत्वपूर्ण कानून पारित हुए हैं। मोदी ने कहा कि बच्चों की सुरक्षा को कड़े कानून से लेकर चंद्रयान-2, भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई से लेकर मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक जैसी बुराई से मुक्ति दिलाने तक हमने वह सब कुछ कर के दिखाया है, जो एक स्पष्ट बहुमत और दृढ़संकल्प वाली सरकार हासिल कर सकती है।

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के विरोध के प्रश्न पर मोदी ने कहा कि इस फैसले का विरोध कुछ निहित स्वार्थ वाले समूह, कुछ सियासी परिवार, आतंकवाद से सहानुभूति रखने वाले और विपक्ष के कुछ मित्र कर रहे हैं। जबकि राजनीतिक झुकाव को परे रखकर जनता ने इसका समर्थन किया है। जनता देख रही है कि कठोर लेकिन महत्वपूर्ण फैसले, जो पहले असंभव माने जाते थे, आज वे हकीकत बन चुके हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अनुच्छेद 370 और 35 (ए) के प्रावधानों पर यह स्पष्ट हो चुका है कि कैसे इन कानूनों ने जम्मू, कश्मीर और लद्दाख के लोगों को अलग-थलग करके रखा। सात दशक लंबी यथास्थिति स्पष्ट तौर पर जनता की आकांक्षाओं को पूरा नहीं कर सकी। पहले भय हावी था और हम अब विकास को आगे बढ़ाएंगे।

LEAVE A REPLY