In Pics: Election Awareness Poster Released In Haryana

In Pics: Election Awareness Poster Released In Haryana See PICTURES

Other Latest Haryana NEWS

चंडीगढ़, 13 मार्चभारत के चुनाव आयोग ने सभी राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को चुनाव अधिसूचना जारी होने के 15 दिनों के भीतर सभी निवारक नज़रबदियों (प्रीवेटिंव डीटेक्शन) से संबंधित जानकारी पीठासीन अधिकारियों को उपलब्ध करवाने को कहा है।  इससे पीठासीन अधिकारी ऐसे मतदाताओं को डाक द्वारा मत पत्र भेज सकेंगे ताकि आम चुनाव, 2014 में वे अपना मताधिकार का प्रयोग कर सकें।

 

                मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीकांत वाल्गद ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि संबंधित पीठासीन अधिकारियों या संबंधित मुख्य निर्वाचन अधिकारी को प्रीवेटिंव डीटेनीज़ के नाम, उनका डाक पता, मतदाता संख्या तथा नजरबंदी के स्थान बारे विस्तृत जानकारी भेजनी होगी।

 

क्रमांक – 2014

 

 

 

चण्डीगढ़ 13 मार्चहरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीकांत वाल्गद ने आज कहा कि 10 अपै्रल, 2014 को राज्य में निर्धारित लोक सभा आम चुनावों के स्वतंत्र एवं निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न करवाने के लिए पूरे प्रबन्ध कर लिये गए हैं। संवेदनशील एव अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों की पहचान की गई है। अब तक हरियाणा को केन्द्रीय अर्धसैनिक बलों की 60 कम्पनियां मिल गई है तथा : कम्पनियां अतिरिक्त रूप से दी गई है।

 

                यह जानकारी श्री वाल्गद ने आज यहां पत्रकारों से बातचीत करते हुए दी। उन्होंने बताया कि नामांकन 15 से 22 मार्च तक दाखिल किए जा सकते है। चुनावों के लिए 15 मार्च को अधिसूचना जारी कर दी जाएगी तथा अधिसूचना की जानकारी सम्बन्धित रिर्टनिंग अधिकारियों द्वारा फार्म में प्रात: 11 बजे से पूर्व देनी होगी।

 

                उम्मीदवारों के नामांकन के सम्बन्ध में पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में श्री वाल्गद ने बताया कि राष्टï्रीय तथा राज्य स्तर की चुनाव आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त पार्टियों के उम्मीदवारों के नामांकन पत्र के चार अलगअलग सैट प्रस्तावित होने चाहिए जबकि निर्दलीय एवं अन्य राज्यों की मान्यता प्राप्त पार्टियों के उम्मीदवारों के लिए 10-10 व्यक्तियों द्वारा नामांकन पत्र सैट होने चाहिए जिन पर पीठासीन अधिकारी के समक्ष हस्ताक्षर करने होंगे।       इसके अलावा, आयोग की हैल्पलाईन भी खुली रहेगी। सम्बन्धित पीठासीन अधिकारियों द्वारा नामांकन भरने के स्थल की जानकारी दी जाएगी

 

                उन्होंने कहा कि चुनाव आचार संहिता के दौरान  लाभप्रद पदों पर लोकसेवक सरकारी कार्यालय में अपना काम कर सकते है परन्तु राजनैतिक चुनाव प्रचार इसमें भाग नहीं ले सकते।  उन्होंने कहा कि 5 मार्च से चुनाव आचार संहिता लागू है।

 

                एक अन्य प्रश्न के उत्तर में श्री वाल्गद ने कहा कि नामांकन पत्र दाखिल करते समय उम्मीदवार को अपने काफिले में तीन वाहनों को अनुमति होगी और इसके लिए उपायुक्त द्वारा निर्धारित स्थल का चयन किया जाएगा कि कहां तक तीनतीन वाहनों की अनुमति है।

 

                मतदात प्रतिशतता के सम्बन्ध में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि पिछले लोकसभा चुनाव में राज्य में लगभग 67 प्रतिशत मतदान हुआ था इस बार बढक़र 75 प्रतिशत के आसपास हो सकता है।

 

                उन्होंने बताया कि मतदाताओं को मतदान में भाग लेने के लिए प्रेरित करने के लिए विभाग द्वारा मतदाता जागरूकता अभियान भी चलाया गया है। मतदाता के लिए राष्टï्रीय आईकोन जानीमानी महिला बैडमिंटन खिलाड़ी साईना नेहवाल तथा राज्य की आईकोन टी वी अदाकारा सुश्री श्री मेघना मलिक को बनाया गया है। उन्होंने बताया कि मतदान तिथि के बैनर पोस्टर इत्यादि बैंक,एटीएम के आस पास भी लगाए जाएंगे। गुडग़ांव जैसे शहरों में मैट्रो स्टेशनों पर भी प्रदर्शित किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त सभी जिलों में मतदान सशक्तिकरण  मोबाईल वैन भी ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में संचालित की जाएगी तथा विभाग द्वारा मतदाता जागरूकता के लिए एक गीत भी जारी किया जा रहा है।

 

                एक प्रश्न के उत्तर में श्री वाल्गद ने कहा कि युवा मतदाताओं को मतदान में भाग लेने के लिए विभाग द्वारा दीनबन्धु छोटूराम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, मुरथल, सोनीपत में कार्यक्रम किया गया जहां 5,000  से अधिक छात्राओं ने मानवश्रृंखला बनाकर  मतदान करने की शपथ ली। इसके अतिरिक्त,सभी जिलों मेंं सम्बन्धित उपायुक्तों, उप मण्डल अधिकारी (नागरिक) पीठासीन अधिकारियों द्वारा मजबूत लोकतंत्र में मतदान के महत्व पर समयसमय पर संदेश दिए जाते है। उन्होंने बताया कि पहली बार स्कूल विद्यार्थियों को उनके अभिभावकों के लिए संकल्प पत्र भेजा जाएगा, जिसमें चुनाव में भाग लेने के लिए अपील की जाएगी। साथ ही हर मतदाता के पास फोटोयुक्त मतदाता स्लीप भी भेजी जा रही है।  युवाओं को प्रेरित करने के लिए साईकिल रैली का आयोजन भी किया जा रहा है।  उन्होंने बताया कि स्थानीय स्थर पर स्कीट एकांकी के लिए भी युवाओं को प्रोत्साहित किया जाएगा।

श्री वाल्गद ने मजबूत लोकतंत्र के लिए मतदाताओं से निर्भय होकर मतदान में भाग लेने की अपील भी की। उन्होंने कहा कि  तथा उपायुक्त पुलिस के नोडल अधिकारियों के साथ बैठक कर सुरक्षा कम्पनियों की तैनाती की जा रही है।

*

*

Top