जूनियर रेड क्रॉस द्वारा पेंटिग, संगोष्ठी और रैली आयोजित

0
77
redcross railly-31may2019
सराय ख्वाजा के सरकारी स्कूल की जे आर सी और एस जे ए बी ने प्राचार्या नीलम कौशिक की अध्यक्षता और हरियाणा राज्य रेड क्रॉस समिति की एग्जीक्यूटिव सदस्य व ख्यातिप्राप्त समाजसेविका श्रीमती सुषमा गुप्ता के मुख्य आतिथ्य में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर पेटिंग प्रतियोगिता, संगोष्ठी और जागरूकता रैली का आयोजन किया। जे आर सी, एस जे ए बी प्रभारी व अंग्रेजी प्रवक्ता रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए बताया कि 15 मई 1987 को वर्ल्ड हेल्थ असेंबली ने 7 अप्रैल 1988 को ” विश्व धूम्रपान निषेध दिवस” के लिए एक प्रस्ताव पारित किया। इस तारीख को इसलिए चुना गया क्योंकि यह विश्व स्वास्थ्य संगठन की 40वीं वर्षगांठ थी।

इसके अलावा 1988 में हर साल विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाने के लिए 31 मई को एक और प्रस्ताव पारित किया गया था और तब से 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाने लगा। इस साल का थीम लोगों के कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य पर तंबाकू के कारण होने वाले प्रभाव पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। यह हृदय रोग, स्ट्रोक और परिधीय संवहनी रोग आदि पैदा करने का कारक हो सकता है। रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने आगे बताया कि तंबाकू के सेवन से मुँह, गले, फेफड़ों, लिवर का कैंसर, टी बी, श्वास संबंधी रोग और दांतों संबंधी बीमारियां होने की संभावना हो सकती है, इसके अलावा इस दिन लोगों को जागरूक किया जात है कि तम्बाकू कार्डियोवैस्कुलर बीमारी के प्रमुख कारणों में से एक है।

विश्व तम्बाकू निषेध दिवस – 2019 का थीम “तंबाकू और फेफड़ों का स्वास्थ” है लोगों के फेफड़ों पर तंबाकू के नकारात्मक प्रभाव के बारे में लोगों को शिक्षित करने के लिए इस दिन कई अभियान लोगों की तंबाकू की लत से छुटकारा पाने देने के लिए चलाए जाते हैं, क्योकि इससे खतरनाक कैंसर और अस्थमा व दमा जैसी भयंकर बीमारियां भी हो सकती हैं। रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने बताया कि संगोष्ठी को रेड क्रॉस असिस्टेंट पुरुषोतम सैनी, प्रमोद गुप्ता, बी बी कथूरिया, मुख्य अतिथि रेड क्रॉस की एग्जीक्यूटिव मेंबर सुषमा गुप्ता और प्राचार्या नीलम कौशिक ने भी संबोधित किया। पेंटिंग के विजेताओं कीर्ति, अंतिम, आँचल, काजल और आठ अन्य बच्चों को बेहतरीन पेंटिंग के लिए पुरस्कृत किया गया।

पुरस्कार वितरण के बाद बच्चों ने पैटिंग्स ले कर जागरूकता रैली भी निकाली जिसे प्राचार्या नीलम कौशिक और समाजसेविका सुषमा गुप्ता ने हरी झंडी दिखा रवाना किया। रैली का नेतृत्व रविंद्र मनचन्दा, रूप किशोर, हिंदी प्रवक्ता नरेंद्र, प्रदीप राठी, दान सिंह और वेदवती व बिजेंदर सिंह ने किया। रैली सरॉय की मार्किट, जी टी रोड, टोल प्लाजा होते हुए सराय ख्वाजा की विभिन्न कॉलोनियों में ” बीड़ी, गुटका और तंबाकू – ये सब सेहत के डाकू”, “तम्बाकू का शौक  किस्तों में मौत” जैसे नारे लगा लगा कर लोगों को तम्बाकू के दुष्प्रभावों को बता रहे थे। प्राचार्या, रविंद्र मनचन्दा, रेनु शर्मा और शारदा ने जूनियर रेड क्रॉस के बच्चों का तम्बाकू के प्रति जागरूकता अभियान चलाने के लिए प्रशंसा की।

LEAVE A REPLY