नहीं बचाये पेड़ तो करना पड सकता है भारी नुकशान, पेड़ है तो भविष्य है

0
43

भिवानी। अखिल भारतीय सेवा संघ भिवानी शाखा की और से हुडा चौक सेक्टर 13 में बड़ें स्तर पर पौधारोपण किया गया।ये जानकारी देते हुए संस्था के प्रचार सचिव संजीव कौशिक ने बताया की कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधान मीनू जैन के नेतृत्व में प्रोजेक्ट इंचार्ज राजेश बजाज और राकेश मित्तल द्वारा की गई।

इस मौके पर कार्यक्रम अध्यक्ष मीनू जैन ने कहा कि पर्यावरण असंतुलन और पृथ्वी के निरन्तर बढ़ते हुए तापमान को देखते हुए सेवा संघ भिवानी शाखा ने इस स्थान की पूरी सफाई करवाई और आज विभिन्न तरह के 51 पौधे लगाए गए और सभी पौधों की देखभाल का जिम्मा भी सदस्यों को सौंपा गया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति का कर्तव्य है कि सभी मिलकर पर्यावरण को बचाएं।

उन्होंने कहा कि जंगलों की अंधाधुंध कटाई को रोकना बेहद आवश्यक है। जल, वायु व ध्वनि प्रदूषण को रोकने के लिए सभी को सार्थक प्रयास करने चाहिए। उन्होंने कहा कि अपनी जरूरतों की पूर्ति करने में हम इतने मग्न हो गए हैं कि पृथ्वी पर जीवन को ही हमने संकट में डाल दिया है। जल्द ही लोग पर्यावरण संरक्षण की ओर अग्रसर नहीं हुए तो इसके भयंकर परिणाम भुगतने होंगे।

सचिव विजय तंवर ने कहा कि शीघ्र ही अन्य जरूरत वाली जगह को पहचान कर ऐसे ही पौधरोपण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पौधों का महत्व, पौधों का हमारे जीवन में योगदान और पौधों से मिलने वाले लाभों के बारे में विस्तृत रूप से विचार-विमर्श किया गया। समाजसेवी इंदर केडिया ने सभी को इस कार्य के लिए साधुवाद दिया।

इस अवसर पर कोषाध्यक्ष संदीप गोयल, मीनू जैन, राकेश मित्तल, राजेश बजाज, विजय तंवर, संजय दुआ, दीपक अग्रोहिया, मुकेश जैन, इंदर केडिया, कमलकांत, ज्योति दीपक शर्मा तथा अन्य सदस्यों ने सभी पौधों की देखभाल का जिम्मा लिया।

LEAVE A REPLY