हिसार एयरपोर्ट से शुरु हुए उड़ान की सुविधा , खट्टर बने पहले यात्री

0
156
चण्डीगढ़, 3 सितंबर- हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा हिसार हवाई अड्डे से रीजनल कनैक्टिविटी सर्विस उड़ान के तहत हिसार-चंडीगढ़ एयर शटल सेवा को विधिवत रूप से हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के साथ ही आज का दिन हरियाणा के लिए ऐतिहासिक बन गया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पहले यात्री के रूप में उड़ान भरकर पहली फ्लाईट की शुरूआत की। इसके साथ ही, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का ‘आम आदमी भी हवाई यात्रा करे’ का सपना भी साकार हो गया।
नागरिक उड्डïयन विभाग हवाई यात्रा की शुरूआत करने से पहले मुख्यमंत्री ने हवाई अड्डïे पर पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि हरियाणा के लोगों के लिए आज का दिन बड़ा महत्वपूर्ण व ऐतिहासिक है। हवाई जहाज में यात्रा करने वाले लोगों का सपना अपनी ही धरती पर बने हवाई अड्डïे से पूरा हो गया है अन्यथा हरियाणा के लोगों को हवाई यात्रा के लिए चंडीगढ़ या दिल्ली के हवाई अड्डïो पर जाना पड़ता था। उन्होंने कहा कि हिसार हवाई अड्डïे को दिल्ली से रेपिड रेल टॉस्क फोर्स सिस्टम के साथ जोड़ा जाएगा और दिल्ली से हिसार की दूरी मात्र 90 मिनट में तय की जा सकेगी। इसके लिए रोहतक व हांसी के बीच रेलवे लाईन का काम प्रगति पर है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आज हिसार से चंडीगढ़ की पहली उड़ान की शुरूआत की गई है और इसका एक तरफ का किराया प्रति टिकट 1674 रुपये निर्धारित किया गया है। उन्होंने स्पाइस जेट के प्रंबंध निदेशक व अन्य अधिकारियों का हरियाणा में हवाई सेवा उपलब्ध करवाने के लिए आभार व्यक्त किया और साथ में उन्होंने नागरिक उड्डयन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री देवेंद्र सिंह व पूर्व नागरिक उड्डïयन सलाहकार श्री अशोक सांगवान व उनकी टीम के अन्य अधिकारियों के कार्य की भी सराहना की जिनके अथक प्रयासों से यह कार्य संभव हो पाया है।
एक प्रश्न के उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि आंरभ में स्पाइस जेट हिसार व चंडीगढ़ के बीच प्रतिदिन दो हवाई उड़ान की सेवाएं उपलब्ध कराएगा। हिसार से प्रात: 8.00 बजे व सायं 4.00 बजे तथा चंडीगढ़ से वापसी प्रात: 9.30 बजे व सायं 5.30 बजे का समय निर्धारित किया गया है। टिकट बुकिंग के संबंध में पूछे जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि स्पाइस जेट आंरभ में हवाई अड्डïे पर ही अपना कॉल सेंटर खोल रहा है और एक सप्ताह के बाद अग्रिम बुकिंग प्रक्रिया आंरभ हो जाएगी जिसके लिए कुछ औपचारिकताएं कंपनी को केंद्र सरकार की ओर से पूरी करनी हैं। उन्होंने बताया कि हिसार व चंडीगढ़ के बाद धीरे-धीरे स्पाइस जेट अपनी हवाई सेवाओं का विस्तार हिसार से दिल्ली, जम्मू, देहरादून व शिमला तक करेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा आज सात सीट वाले छोटे हवाई जहाज से हवाई यात्रा की शुरूआत की जा रही है तथा बाद में 18 सीटर व उससे बड़े जहाज भी यहां से उड़ान भर सकेंगे। तीन चरणों में इस हवाई अड्डे को अंतर्राष्टï्रीय स्तर के हवाई अड्डïे के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए 4200 एकड़ जमीन उपलब्ध करा दी गई है तथा 3 हजार एकड़ अतिरिक्त जमीन उपलब्ध करवाने की प्रक्रिया चल रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में रनवे की लंबाई, जो 4 हजार फीट है उसे बढ़ाकर 10 हजार फीट किया जाएगा जो एक अंतर्राष्ट्रीय स्तर के हवाई अड्डïे के लिए आवश्यक निर्धारित मानदंड है। उन्होंने कहा कि दूसरे चरण में हैंगर्स का निर्माण किया जाएगा तथा तीसरे चरण में रनवे की लंबाई बढ़ाने व अन्य सिविल वर्क का कार्य पूरा किया जाएगा। इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डïा, दिल्ली के हवाई यातायात के दबाव को कम करने में हिसार का यह हवाई अड्डïा सबसे उपयुक्त विकल्प होगा। तीसरे चरण में हवाई कंपनियां अपने जहाजों के लिए इस हवाई अड्डïे का उपयोग एमआरओ के रूप में भी कर सकेंगी।
एक अन्य प्रश्न के उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि स्पाइस जेट 10 प्रक्षिशु वायुयान भी उपलब्ध करवा रहा है। अब प्रदेश के युवाओं को कोर्मिशियल पायलेट लाईसेंस लेने की भी सुविधा उपलब्ध हो सकेगी क्योंकि 100 इंटक्ट के साथ स्पाइस जेट प्रशिक्षण के लिए भी तैयार है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 10 प्रतिशत सीटें हरियाणा मूल के युवाओं के लिए आरक्षित होंगी तथा फीस में 50 प्रतिशत छूट भी होगी। इसके अलावा, कंपनी ने एक सीट लड़कियों के लिए नि:शुल्क उपलब्ध करवाने की पेशकश की है और यह कंपनी ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को आगे बढ़ाने की पहल के तहत किया है। मुख्यमंत्री ने इस पहल के लिए कंपनी के मुख्य संचालक अधिकारी श्री मंजीर सिंह का हरियाणा सरकार की ओर से विशेष आभार व्यक्त किया।
विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री देवेंद्र सिंह ने उपस्थित लोगों को अवगत करवाया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की प्रेरणा से हिसार हवाई अड्डïे से हवाई यात्रा की शुरूआत संभव हो पाई है। उन्होंने बताया कि गत वर्ष 15 अगस्त को मुख्यमंत्री ने हिसार से ही हवाई अड्डïे के लिए लाईसेंस प्राप्त करने के बाद इसके विस्तार की प्रक्रिया का शुभांरभ किया था। उन्होंने बताया कि बेहतर कनैक्टिविटी हमारी औद्योगिक पॉलिसी का भी हिस्सा है।
इस अवसर पर सांसद श्री बृजेंद्र सिंह, राज्यसभा सांसद मेजर जनरल (सेवानिवृत) डीपी वत्स, भाजपा अध्यक्ष श्री सुभाष बराला और विधायक श्री कमल गुप्ता सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY